राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

राम मंदिर निर्माणः महामंडलेश्वर स्वामी हंसराम अयोध्या धाम के लिए रवाना

राम मंदिर निर्माण की आधारशिला कार्यक्रम में भाग लेने के लिए महामंडलेश्वर स्वामी हंसराम उदासीन सोमवार को रक्षाबंधन के दिन अयोध्या धाम के लिए प्रस्थान किया. महामंडलेश्वर 4 और 5 अगस्त को अयोध्या धाम के कार्यक्रमों में भाग लेंगे.

By

Published : Aug 3, 2020, 1:05 PM IST

स्वामी हंसराम अयोध्या के लिए प्रस्थान, Swami Hansram departs for Ayodhya
स्वामी हंसराम अयोध्या के लिए प्रस्थान

भीलवाड़ा. राम जन्मभूमि पर अयोध्या में होने वाले 5 अगस्त को मन्दिर आधारशिला कार्यक्रम में हरिसेवा धाम के महामंडलेश्वर हंसराम जी महाराज को भी आमंत्रित किया गया है. ऐसे में महाराज सोमवार को चित्तौड़गढ़ और भीलवाड़ा जिले से रज और जल के कलश लेकर गाजे-बाजे के साथ प्रस्थान किया.

स्वामी हंसराम अयोध्या के लिए प्रस्थान

राम मंदिर निर्माण की आधारशिला के भव्य और ऐतिहासिक कार्यक्रम में भाग लेने के लिए भीलवु हरी शेवा उदासीन आश्रम के महामंडलेश्वर स्वामी हंसराम उदासीन सोमवार को रक्षाबंधन के दिन अयोध्या धाम के लिए प्रस्थान किया. महामंडलेश्वर 4 और 5 अगस्त को अयोध्या धाम के कार्यक्रमों में भाग लेंगे.

पढ़ेंःचंद्रमौलेश्वर महादेव मंदिर : जहां पर चंद्रभागा नदी में स्नान के पश्चात पूजा करने पर होती है सभी मनोकामनाएं पूर्ण

इस ऐतिहासिक कार्यक्रम में भाग लेने के लिए देशभर से चयनित संतों महापुरुषों गणमान्य अतिथियों में स्वामी जी का भी स्थान है. राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र द्वारा उन्हें आमंत्रित किया गया है. उनके साथ इस भव्य कार्यक्रम में भाग लेने हेतु सारथी के रूप में श्याम लाल जाट के अतिरिक्त संत गोविंद राम, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रान्त सह सेवा प्रमुख रवीन्द्र कुमार जाजू और महानगर संघचालक चांदमल सोमानी चित्तोड़ प्रान्त के शेष स्थानों की रज ओर जल के कलश सर पर रख पंडित सत्यनारायण शास्त्री के वैदिक मंत्रोच्चार ,जय श्री राम के नारों, शहनाई की गूंज, आतिशबाजी और पुष्प वर्षा के बीच रवाना हुए.

स्वामी जी ने सभी सनातन धर्म प्रेमियों से अनुरोध किया है, कि वह इस तीन दिवसीय कार्यक्रम के उपलक्ष में तीन चार पांच तारीख को प्रतिदिन अपने घर पर दीप प्रज्वलित करें और भगवान राम के अपने घर में प्रतिष्ठित होने के उत्सव को दीपावली की तरह अत्यंत हर्ष उल्लास से मनाएं.

महामंडलेश्वर अयोध्या धाम के कार्यक्रमों में लेंगे भाग

इस अवसर पर स्थानीय हरी शेवा उदासीन आश्रम सनातन मंदिर को रंग-बिरंगे आकर्षक रोशनी से सजाया गया है. आश्रम में भी तीन दिवसीय विविध आयोजन शहनाई वादन, ढोल नगाड़े, रामायण पाठ और विशेष पूजन अर्चन, अभिषेक प्रसाद वितरण और रात्रि में आतिशबाजी कार्यक्रम होंगे.

इस अवसर पर संत मयाराम संत राजाराम ट्रस्टी पदाधिकारी सचिव हेमंत वच्छानी विहिप के चित्तौड़ प्रान्त कार्याध्यक्ष सुरेश गोयल, आरोग्य भारती प्रान्त सचिव कैलाश सोमानी, ओमप्रकाश बुलिया, विभाग कार्यवाह बनवारी लाल स्वर्णकार, भाजपा जिला अध्यक्ष लादूलाल तेली, धर्मजागरण विभाग प्रान्त महिला इकाई संयोजिका विनीता तापड़िया, वनवासी कल्याण परिषद महिला इकाई अध्यक्षया मनीषा जाजू, जिला मंत्री विजय ओझा, सनातन सेवा समिति के मंत्री अशोक मूंदड़ा, भारतीय सिंधु सभा के भगवान जी नाथरानी, कोली समाज के मंत्री मुरलीधर कोली, गोपाल नानकानी कन्हैया मोरियानी, अम्बालाल ननकानी, पप्पू आहूजा, देवीदास गेहानी नारायण खटवानी र अन्य ने माल्यार्पण और पुष्पवर्षा कर अयोध्या धाम के लिए विदा किया.

पढ़ेंःराखी बांधने का क्या है शुभ मुहूर्त ?

हसाराम है महामंडलेश्वर-हरिसेवा उदासीन आश्रम सिंधी समाज का है. जिसमें हंसाराम जी महामंडलेश्वर है महामंडलेश्वर के नाते ही इनको राम मंदिर के शिलान्यास समारोह में आमंत्रित किया है. सोमवार को भक्तजन महाराज को अयोध्या धाम के लिए विदाई करते समय भगवान के भजन और पटाखे छोड़कर मंगल गीत गाते हुए भेजा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details