राजस्थान

rajasthan

भीलवाड़ा: 31 दिसंबर तक वाहनों में फास्टैग लगवाना होगा जरूरी, नए साल से नहीं होगा कैश ट्रांजैक्शन

By

Published : Dec 25, 2020, 3:51 PM IST

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की ओर से देश के सभी टोल संग्रहण केंद्रों पर बिना फास्टैग किसी वाहन को प्रवेश नहीं दिया जाएगा. इसको लेकर भीलवाड़ा राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजना के अधिकारी ने जिले के टोल केंद्रों को निर्देश जारी किए हैं. उन्होंने कहा कि वाहन चालकों को भी जागरूक किया जा रहा है.

Fastag installed in vehicles, Bhilwara National Highway Project
31 दिसंबर तक वाहनों में फास्टैग लगवाना होगा जरूरी

भीलवाड़ा.भारत सरकार के राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्रालय द्वारा गजट नोटिफिकेशन जारी कर 1 जनवरी 2021 से देश के तमाम राष्ट्रीय राजमार्ग स्थित टोल संग्रहण केंद्रों पर बिना फास्टैग किसी वाहन को प्रवेश नहीं दिया जाएगा. इसको लेकर भीलवाड़ा जिले से गुजरने वाले तमाम राष्ट्रीय राजमार्ग पर टोल संग्रहण केंद्र पर जागरूकता अभियान का आगाज हो चुका है. राष्ट्रीय राजमार्ग के परियोजना अधिकारी हरीश चंद्र ने ईटीवी भारत को बताया कि 1 जनवरी से जिले के सभी टोल प्लाजा पर कैश ट्रांजेक्शन बंद किया जा रहा है. भारत सरकार ने गजट नोटिफिकेशन इसके लिए जारी कर दिया है.

31 दिसंबर तक वाहनों में फास्टैग लगवाना होगा जरूरी

उन्होंने कहा कि जिले से गुजरने वाले तमाम राष्ट्रीय राजमार्ग पर टोल संग्रहण केंद्र पर कैश ट्रांजेक्शन नहीं होगा. फास्टैग लगे हुए वाहनों को ही टोल संग्रहण केंद्र से प्रवेश दिया जाएगा. इसके पीछे मुख्य उद्देश्य है कि जो वाहन टोल प्लाजा पर इंतजार करते हैं. उस दौरान उनको इंधन की ज्यादा खपत होती है. इसमें इंधन की खपत में कमी लाई जा सके. साथ ही टोल संग्रहण केंद्र पर वाहन धीरे-धीरे आगे गुजरे. उन्होंने कहा मैं ईटीवी भारत के माध्यम से जिले के तमाम वाहन चालकों और मालिकों से अपील करता हूं कि वह अपने वाहन पर 31 दिसंबर तक फास्टैग लगा ले, जिससे 1 जनवरी को उनको किसी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़े.

यह भी पढ़ें-उदयपुर में सामूहिक हत्याकांड : पत्नी और 4 बेटों की हत्या कर खुद भी फंदे से झूला

उन्होंने कहा कि वाहन चालकों को जागरूक करने के लिए जगह-जगह फ्लेक्स लगा दिया गया है. वह टोल संग्रह केंद्र पर भी लगाएं हैं. अगर 1 जनवरी को जो भी वाहन बिना फास्टैग के टोल पर आएगा तो उनको टोल संग्रह केंद्र से आगे प्रवेश नहीं दिया जाएगा और फास्टैग लगाने पर प्रवेश देकर उनका डबल टोल वसूला जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details