राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

भीलवाड़ा में कोरोना वैक्सीन के लिए ड्राई रन शुरू, दो स्थानों पर बनाए गए सेंटर

भीलवाड़ा में दो जगहों पर कोरोना वैक्सीनेशन के लिए ड्राई रन शुरू हो गया है. महात्मा गांधी चिकित्सालय परिसर में मॉडल कोविड-19 टीकाकरण केंद्र और रायपुर कस्बे के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में ड्राई रन चलाया जा रहा है. पहले चरण में कोरोना वॉरियर्स को वैक्सीन लगाई जाएगी.

By

Published : Jan 2, 2021, 4:22 PM IST

dry run,  dry run in bhilwara
भीलवाड़ा में कोरोना वैक्सीन के लिए शुरू हुआ ड्राई रन

भीलवाड़ा. देश में कोरोना का पहला हॉटस्पॉट बने भीलवाड़ा में शनिवार को कोरोना वैक्सीनेशन के लिए dry run किया जा रहा है. जिले में दो जगहों पर ड्राई रन करके देखा जा रहा है. महात्मा गांधी चिकित्सालय परिसर में मॉडल कोविड-19 टीकाकरण केंद्र और रायपुर कस्बे के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में ड्राई रन चलाया जा रहा है. ड्राई रन के तहत वैक्सीनेशन के लिए लाभार्थी पहुंचे. ड्राई रन में कोरोना वॉरियर्स को वैक्सीन लगाई गई. भीलवाड़ा सहित प्रदेश के 7 जिलों में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन शुरू हो चुका है.

कोरोना वैक्सीन के लिए शुरू हुआ ड्राई रन

महात्मा गांधी चिकित्सालय के अधीक्षक डॉ. अरुण गौड़ ने बताया कि ड्राई रन के लिए दो जगहों को चुना गया है. दोनों जगहों पर 25 और 25 स्वास्थ्यकर्मियों को बुलाया गया और उनको वैक्सीनेशन दी गई. उन्होंने बताया कि वैक्सीनेशन को पूरे प्रोसेस के तहत किया गया. पहले सभी कोरोना वॉरियर्स के मोबाइल पर मैसेज भेजा गया. जब कोरोना वॉरियर्स वैक्सीनेशन के लिए पहुंचे तो उन्हें टीकाकरण के लिए भेजा गया. वैक्सीनेश के बाद आधे घंटे तक कोरोना वॉरियर्स को ऑबजर्वेशन रूम में रखा गया. जिससे की अगर किसी भी तरह का साइड इफेक्ट नजर आता है तो उसका निवारण किया जा सके.

पढ़ें:कोविड-19 वैक्सीन का ड्राई रन : कैसे होगा वैक्सीनेशन, फ्रंटलाइनर्स ने टीका लगवाने के बाद साझा किए अपने अनुभव

अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सीपी गोस्वामी ने बताया कि वैक्सीनेशन की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. ड्राई रन में फ्रंट लाइन कोरोना वॉरियर्स को वैक्सीन लगाई गई. उन्होंने बताया कि भीलवाड़ा को पहले चरण में कोरोना वैक्सीन के 18 हजार डोज मिलेंगे. जिन्हें सबसे पहले कोरोना वॉरियर्स को लगाई जाएगी. पहले 100 व्यक्ति जिनको वैक्सीन लगने वाली है उनका co-win app के जरिए रजिस्ट्रेशन किया गया, वहीं इन्हें वैक्सीन कब लगेगी इसका पूरा टाइम टेबल भी co-win app के जरिए लाभार्थियों को बता दिया गया है.

डॉ. सीपी गोस्वामी ने बताया कि लाभार्थी को सीमित समय को सीमित सीमा अवधि पर ही वैक्सीन लगाई जाएगी. वहीं दूसरी ओर लाभार्थी लक्ष्मी बैरवा ने बताया कि कोरोना वैक्सीन का डोज लेने के बाद उन्हें खुशी हो रही है. हम लोगों को भी वैक्सीन लेने के लिए जागरूक करेंगे. उन्होंने बताया कि सबसे पहले उनकी आई डी चेक की गई और co-win app पर रजिस्ट्रेशन के बाद मोबाइल पर एक ओपीडी आता है, ओपीडी आने के बाद लाभार्थी को वैक्सीन रूम में भेजा जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details