राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

बर्ड फ्लू: भीलवाड़ा जिला कारागृह में एक दर्जन से अधिक कौओं की मौत

भीलवाड़ा जिला कारागृह में एक दर्जन से अधिक कौए मरे मिले हैं. जिसके बाद वन और पशुपालन विभाग की टीम मौके पर पहुंची और मृत कौओं के सैंपल जांच के लिए भेजे.

By

Published : Jan 4, 2021, 8:26 PM IST

bird flu,  bird flu in bhilwara
भीलवाड़ा जिला कारागृह में एक दर्जन से अधिक कौओं की मौत

भीलवाड़ा. राजस्थान में पिछले कई दिनों से बर्ड फ्लू का कहर जारी है. सैंकड़ों कौओं की मौत प्रदेश भर में हो चुकी है. जिसके बाद से सरकार अलर्ट पर है. रविवार को जिला कारागृह में भी एक दर्जन से अधिक कौओं की मौत हुई है. जिसके बाद वन विभाग और पशुपालन विभाग की टीम मौके पर पहुंची. सेंट्रल जेल में मृत कौओं को एकत्रित कर उन्हें पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है.

भीलवाड़ा में बर्ड फ्लू की दस्तक

पढे़ं:राजस्थान में बर्ड फ्लू बरपा रहा कहर...जानिये अब तक क्या कुछ हुआ

भीलवाड़ा सेंट्रल जेल में कार्यरत सुरक्षाकर्मी रघुवीर चौधरी ने कहा कि हमने कारागृह परिसर में पेड़ों के नीचे 10 से 15 कौवे मृत मिले. इसकी सूचना तुरंत वन विभाग और पशुपालन विभाग को दी गई. वनपाल भंवर लाल बाहेरेठ ने बताया कि मृत कौओं को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है. पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही कौओं की मौत के असल कारणों का पता चल पाएगा. पर्यावरण प्रेमी बाबूलाल जाजू ने कहा कि पक्षियों की लगातार हो रही मौतों के देखते हुए प्रदेश सरकार को जल्द ठोस कदम उठाने चाहिए. अगर ऐसे ही यह बीमारी फैलती रही तो पर्यावरण पर इसका खासा प्रभाव पड़ेगा.

राजस्थान में बर्ड फ्लू बरपा रहा कहर

प्रदेश में एवियन इनफ्लुएंजा को लेकर पशुपालन विभाग पूरी तरह से सतर्क है. प्रदेश में मुर्गी पालन से जुड़े लोगों को वर्तमान में सतर्क रहने के लिए सचेत किया जा रहा है. कौओं की मौत के बाद जांच के लिए सैंपल पशु रोग संस्थान भोपाल भेजे गए हैं. झालावाड़ में हुई कौओं की मौत में एवियन इनफ्लुएंजा की पुष्टि हुई है. पशुपालन विभाग प्रभावित क्षेत्रों में मृत पक्षियों के शवों का वैज्ञानिक रूप से निस्तारण करने में जुटा है. बीमार पक्षियों का उपचार किया जा रहा है. पशुपालन विभाग और वन विभाग की देखरेख में पूरा काम किया जा रहा है. पशुपालन विभाग के मुताबिक, प्रदेश में करीब 300 से ज्यादा कौओं की मौत हो चुकी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details