राजस्थान

rajasthan

By

Published : Aug 15, 2020, 5:00 PM IST

ETV Bharat / city

भीलवाड़ा: बारिश ने दी गर्मी से राहत, किसानों के खिले चेहरे

भीलवाड़ा जिले में शनिवार के अचानक मौसम में बदलाव से मौसम सुहाना हो गया. दिन में कहीं तेज बारिश तो कहीं हल्की फुहारें देखने को मिली. बारिश से किसानों के चेहरे खिल उठे.

Rain provides relief from heat
बारिश ने दी गर्मी से राहत

भीलवाड़ा.जिले में स्वतंत्रता दिवस पर अचानक मौसम में परिवर्तन हुआ. सुबह लगभग 11 बजे आसमान में काले बादल छा गए. इस पर शहर में कहीं मूसलाधार बारिश हुई तो कई इलाकों में रिमझिम फुहारें पड़ीं. ग्रामीण क्षेत्रों में अच्छी बारिश होने से किसानों के चेहरे खुशी से खिल उठे. वहीं शहर वासियों को गर्मी से राहत मिली.

बारिश ने दी गर्मी से राहत

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर भीलवाड़ा जिले पर बादल भी मेहरबान रहे. जिले में शुक्रवार को भी कहीं मूसलाधार तो कहीं रिमझिम बारिश हुई थी. इसके बाद शनिवार को भी जिले में कई जगह बारिश हुई जिससे किसानों के चेहरे पर खुशी देखने को मिली. विगत जुलाई महीने में जिले में मानसून कमजोर रहने के कारण लक्ष्य के अनुरूप 80 प्रतिशत क्षेत्र में ही खरीफ की फसल की बुवाई हुई थी.

यह भी पढ़ें :जयपुरः विद्याधर नगर में भारी बारिश से सड़कें बनीं तालाब, अंडरपास में भी भरा पानी

लेकिन अगस्त में मानसून सक्रिय होने के साथ ही जिले में किसानों द्वारा बोई गई खरीफ की फसल के रूप में मूंग, उड़द, तिल, ग्वार, ज्वार, बाजरा, सोयाबीन, मक्का व कपास की फसल खेतों में लहलहाने लगी हैं. यह बारिश जिले में खरीफ की फसल के लिए वरदान साबित हो रही है. वहीं किसानों को इस बार मानसून सक्रिय होता दिखाई दे रहा है जिससे उम्मीद लगाई जा रही है कि अगर यह बारिश अनवरत होती रहती है तो जलाशयों व नदी-नालों में भी पानी आ सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details