राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

भीलवाड़ा वन विभाग ने इस साल लगाए सबसे ज्यादा पौधे

प्रदेश वन विभाग के निर्देश पर भीलवाड़ा वन विभाग ने इस बार वन क्षेत्र में सर्वाधिक पौधे लगाए हैं. वन विभाग ने 652 हेक्टेयर में 2 लाख 16 हजार औषधीय, फलदार और छायादार पौधे लगाया है और पर्यावरण को स्वच्छ बनाने की कोशिश की है.

By

Published : Sep 18, 2020, 11:26 AM IST

Bhilwara news, Forest Department, plantation
भीलवाड़ा वन विभाग ने इस साल लगाया सबसे ज्यादा पौधे

भीलवाड़ा.प्रदेश वन विभाग के निर्देश पर भीलवाड़ा वन विभाग ने इस बार वन क्षेत्र में सर्वाधिक पौधे लगाए हैं, जहां 652 हेक्टेयर में 2 लाख 16 हजार औषधीय, फलदार और छायादार पौधे लगाकर पर्यावरण को स्वच्छ बनाने की कोशिश की है, जिससे क्षेत्र में अधिक से अधिक बारिश हो.

वर्षा ऋतु में प्रदेश वन विभाग के निर्देश पर भीलवाड़ा वन विभाग ने जिले के 652 हेक्टेयर भूमि पर औषधीय, फलदार, छायादार पौधे लगाए हैं, जहां वर्तमान समय में पर्याप्त वर्षा होने के कारण सभी पौधे सुरक्षित और अच्छे चल रहे हैं.

भीलवाड़ा वन विभाग ने इस साल लगाया सबसे ज्यादा पौधे

पौधे लगाने के बाद अपना लक्ष्य पूरा करने के बाद भीलवाड़ा उपवन संरक्षक देवेंद्र प्रताप सिंह जागावत ने ईटीवी भारत से खास बातचीत करते हुए कहा कि अभी वर्ष 2020- 21 में प्रदेश वन विभाग की ओर से भीलवाड़ा वन विभाग को 652 हेक्टेयर भूमि में अधिक से अधिक पौधे लगाने का लक्ष्य दिया गया है. हमने तमाम जगह वृक्षारोपण पूरा कर लिया है. इस 652 हेक्टेयर भूमि में 2 लाख 16 हजार औषधीय, फलदार, छायादार पौधे लगाए हैं. सभी पौधे जीवित है, जब प्लांटेशन किया गया था उसके बाद पर्याप्त मात्रा में वर्षा हुई है, जिससे सभी पौधे जीवित और अच्छे चल रहे हैं.

यह भी पढ़ें-सॉफ्टवेयर बनाने वाली 2 निजी कंपनियों पर CBI की रेड, कंप्यूटर में मैलवेयर संक्रमण फैलाने का आरोप

उन्होंने कहा कि नर्सरी में तीन तरह की स्कीम के तहत पौधा वितरण किया है, जिसमें मनरेगा के तहत कुछ पौधे हमने बचाए हुए हैं, जो गर्मी की ऋतु में मनरेगा के कार्य के दौरान लगाए जाएंगे. साथ ही पौधे लगाने से पहले क्षेत्र और मिट्टी का चयन किया जाता है. क्षेत्र में मिट्टी के चयन के अनुसार ही पौधे लगाए जाते हैं, जिससे वहां पर्यावरण सुरक्षित और अच्छा रह सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details