राजस्थान

rajasthan

स्पेशल: भीलवाड़ा के बाद अब राजस्थान में छाया 'बयाना मॉडल'

By

Published : May 9, 2020, 7:48 PM IST

कोरोना के संकट काल में भरतपुर जिले का बयाना कस्बा नया मॉडल बनकर उभरा है. प्रशासन ने अपनी कड़ी मेहनत और प्रयास के चलते अब तक 99 कोरोना संक्रमित मरीजों में से 96 रोगी पूरी तरह स्वस्थ हो चुके हैं. वहीं, बयाना कस्बे में कोरोना संक्रमण के चलते किसी भी मरीज की मौत नहीं हुई है. देखें- स्पेशल स्टोरी...

राजस्थान का बयाना मॉडल, bayana model of Rajasthan, , भरतपुर न्यूज
राजस्थान का बयाना मॉडल

भरतपुर. कोरोना संक्रमण के बढ़ते हुए प्रकोप के बीच भरतपुर जिले का बयाना कस्बा नया मॉडल बनकर उभरा है. प्रशासन और चिकित्सा महकमे के अथक प्रयास से कस्बे में अब तक 99 कोरोना संक्रमित मरीजों में से 96 रोगी पूरी तरह स्वस्थ हो चुके हैं. इतना ही नहीं बयाना कस्बे में एक भी कोरोना संक्रमित रोगी की मृत्यु भी नहीं हुई है. जिला प्रशासन, पुलिस और चिकित्सा महकमे ने बयाना में कोरोना संक्रमण पर अथक प्रयास करते हुए लगाम लगाई.

भीलवाड़ा के बाद अब राजस्थान में बयाना मॉडल

350 लोगों को क्वॉरेंटाइन किया

जिला कलेक्टर नथमल डिडेल ने बताया कि बयाना में सबसे पहले 7 अप्रैल को कोरोना के तीन पॉजिटिव मरीज मिले. ऐसे में पुलिस और चिकित्सा विभाग की मदद से तीनों पॉजिटिव मरीजों को उपचार के लिए जयपुर के SMS अस्पताल भेजा गया. पॉजिटिव मरीजों के संपर्क में आए लोगों को क्वॉरेंटाइन किया गया. उसके बाद जैसे-जैसे पॉजिटिव मरीज सामने आते गए, उन्हें तुरंत उपचार के लिए अस्पताल भेजा गया. वहीं, उनके संपर्क में आए सभी 350 लोगों को 5-6 अलग-अलग क्वॉरेंटाइन सेंटर में क्वॉरेंटाइन किया गया.

ये भी पढ़ें-EXCLUSIVE: कोरोना पॉजिटिव पुलिसकर्मी बोले, "जल्दी ठीक होकर ड्यूटी पर लौटना चाहते हैं"

लगाया महाकर्फ्यू, किया सैनिटाइजेशन

बयाना के मरीजों में कोरोना वायरस का कोई लक्षण नहीं मिलने पर प्रशासन ने रणनीति तैयार की और तुरंत कार्रवाई करते हुए बयाना के कसाई पाड़ा मोहल्ला को ही क्वॉरेंटाइन कर दिया. मोहल्ला के 4,982 लोगों को सतर्कता बरतते हुए होम क्वॉरेंटाइन किया गया.

एसपी हैदर अली जैदी ने बताया कि संक्रमित क्षेत्र को पूरी तरह से सील कर बयाना नगर पालिका क्षेत्र में महाकर्फ्यू लगा दिया गया. कस्बे में अलग-अलग पॉइंट बनाकर पूरी निगरानी रखी गई. साथ ही जिला कलेक्टर के निर्देशन में कस्बे का कई बार दौरा किया गया. नगर पालिका के सफाई कर्मियों की ओर से पूरे क्षेत्र में लगातार सैनिटाइजेशन करवाया गया.

4 हजार लोगों की 8 बार स्क्रीनिंग

जिला कलेक्टर नथमल डिडेल ने बताया कि संक्रमित क्षेत्र में लोगों की स्क्रीनिंग और संदिग्ध लोगों के सैंपल भेजने का कार्य युद्ध स्तर पर किया गया. इसके तहत संक्रमित क्षेत्र के 4 हजार लोगों की अब तक 8 बार स्क्रीनिंग की जा चुकी है और 858 संदिग्धों के सैंपल की जांच करवाई गई है.

ये भी पढ़ें-नागौर: New Born Fighter ने कोरोना को किया चित, बेटी को गोद में लेकर पिता को मिला सुकून

'तीसरी आंख' से नजर

जिला कलेक्टर नथमल डिडेल ने बताया कि क्वॉरेंटाइन सेंटर में लोगों पर प्रभावी निगरानी के लिए CCTV कैमरे लगवाए गए. साथ ही लोगों को मोबाइल फोन के माध्यम से सर्विलांस पर रखा गया और सुनिश्चित किया गया कि वे क्वॉरेंटाइन सेंटर को किसी भी स्थिति में नहीं छोड़े.

जिला कलेक्टर नथमल डिडेल ने बताया कि बयाना के दो क्वॉरेंटाइन सेंटर में फिलहाल 46 लोग रखे गए हैं. 4 मई को 56 और 6 मई को 137 लोग क्वॉरेंटाइन अवधि पूरी करने के बाद सकुशल अपने घर पहुंच चुके हैं. उन्होंने बताया कि कोरोना संक्रमण की इस चुनौती से निपटने के लिए अभी युद्ध जारी है.

जिले में 116 में से 99 मरीज अकेले बयाना में मिले. बयाना में मिले 99 मरीजों में से 96 स्वस्थ हो गए और पूरे जिले में 116 में से 105 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं. बाकी मरीजों का अभी उपचार चल रहा है और उनके जल्द ही स्वस्थ होने की उम्मीद है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details