राजस्थान

rajasthan

पर्यटकों के लिए खुशखबरी: केवलादेव नेशनल पार्क फिर गुलजार, आज 20 सैलानियों के ग्रुप ने उठाया लुत्फ

By

Published : Jun 19, 2021, 6:26 PM IST

Updated : Jun 19, 2021, 8:04 PM IST

राजस्थान में अनलॉक जारी होते ही भरतपुर के केवलादेव नेशनल पार्क में पर्यटकों का आना शुरू हो गया है. हालांकि ऑफ सीजन होने के चलते अभी कम ही पर्यटक आ रहे हैं. शनिवार को 20 पर्यटकों का ग्रुप केवलादेव नेशनल पार्क घूमने आया है.

Keoladeo National Park, Tourism in Bharatpur
केवलादेव नेशनल पार्क

भरतपुर.मानसून के दस्तक देते ही केवलादेव नेशनल पार्क में पर्यटकों का आना शुरू हो गया है. लेकिन अभी 20 से 30 प्रतिशत ही पर्यटक ही आ रहे हैं. कोविड-19 के चलते काफी समय से भरतपुर का केवलादेव नेशनल पार्क बंद था. अब अनलॉक होने के साथ ही पर्यटकों का आना शुरू हो गया है. शनिवार को 20 पर्यटकों का ग्रुप केवलादेव नेशनल पार्क घूमने आया.

वैसे ऑफ सीजन में होने के चलते 200 से 250 पर्यटक ही इस सीजन में घूमने आते हैं. केवला देव नेशनल पार्क का पीक सीजन अक्टूबर से जनवरी तक रहता है. जिसमें हजारों पर्यटक दूरदराज से घूमने आते हैं. केवलादेव नेशनल पार्क में सर्दियों के समय विदेशों से पक्षी आकर यहां ब्रीडिंग करते हैं और सर्दी कम होते-होते यहां से रवाना हो जाते हैं. पीक सीजन में हर दिन हजारों की संख्या में पर्यटक घूमने आते हैं और विदेशों से आये पक्षियों के कलरव का लुत्फ उठाते हैं.

पढ़ें-जोधपुर में नाबालिग के साथ दुष्कर्म, पीड़िता ने परेशान होकर खाया जहर...मौत

इस बार कोरोना वायरस के चलते केवलादेव नेशनल पार्क लंबे समय से बंद रहा, जिससे सीजन पूरी तरह खत्म हो गया. 2020 में केवलादेव नेशनल पार्क की कुल आय 60 से 70 प्रतिशत तक ही सिमट कर रह गई थी. पर्यटकों के नहीं आने के कारण होटल, रिक्शा चालकों के व्यापार ठप पड़ गये थे. हालांकि इस व्यवसाय से जुड़े लोगों को उम्मीद है कि अब उनका व्यापार गति पकड़ेगा.

Last Updated : Jun 19, 2021, 8:04 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details