राजस्थान

rajasthan

Rajasthan tourism : कोरोना की वजह से राजस्थान का पर्यटन उद्योग आया जीरो पर, अगले 2 साल डोमेस्टिक टूरिज्म पर सर्वाइव करना पड़ेगा-विश्वेंद्र सिंह

By

Published : Jun 22, 2022, 11:58 PM IST

पर्यटन मंत्री विश्वेंद्र सिंह का कहना है कि कोविड-19 के चलते प्रदेश का पर्यटन जीरो पर आ गया. अब प्रदेश के पर्यटन को डोमेस्टिक टूरिज्म पर निर्भर रहना पड़ेगा. हालांकि सरकार प्रयास करके राज्य के पर्यटन को जल्द खड़ा करने की कोशिश कर रही (Tourism minister on efforts to grow tourism in state) है. उन्होंने ईस्टर्न कैनाल योजना को लेकर केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत पर भी निशाना साधा.

Tourism minister Vishvendra Singh on Rajasthan tourism growth efforts
कोरोना की वजह से राजस्थान का पर्यटन उद्योग आया जीरो पर, अगले 2 साल डोमेस्टिक टूरिज्म पर सर्वाइव करना पड़ेगा-विश्वेंद्र सिंह

भरतपुर. राजस्थान डोमेस्टिक ट्रैवल मार्ट (आरडीआरएम) के लिए चौथे प्रमोशनल रोड शो का बुधवार को भरतपुर में पर्यटन मंत्री विश्वेंद्र सिंह ने शुभारंभ किया. इस दौरान विश्वेंद्र सिंह ने कहा कि कोरोना की वजह से राजस्थान का पर्यटन शून्य पर आ गया (Vishvendra Singh on Rajasthan tourism) है. अगले 2 साल हमें डॉमेस्टिक टूरिज्म पर ही सर्वाइव करना पड़ेगा. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के पर्यटन को जल्दी से जल्दी पैरों पर खड़ा करने का प्रयास कर रही है.

पर्यटन विभाग और फेडरेशन ऑफ हॉस्पिटैलिटी एंड टूरिज्म इन राजस्थान (एफएचटीआर) द्वारा संयुक्त रूप से लक्ष्मी विलास पैलेस में प्रमोशनल रोड शो कार्यक्रम आयोजित किया (Rajasthan Domestic travel mart in Bharatpur) गया. पर्यटन मंत्री ने कहा कि कोविड-19 के दौरान राज्य सरकार के घोषित राहत उपायों जैसे एसजीएसटी की वापसी, बार लाइसेंस शुल्क में कमी, आरएटीओ से मान्यता प्राप्त पर्यटक कोचों पर मोटर वाहन कर से छूट आदि से तनावग्रस्त पर्यटन क्षेत्र को सहयोग मिला. पर्यटन विभाग ने पर्यटन इकाइयों को ऑनलाइन एंटाइटलमेंट सर्टिफिकेट जारी करना भी शुरू कर दिया है और अब तक लगभग 200 सर्टिफिकेट्स जारी किए जा चुके हैं.

पर्यटन मंत्री विश्वेंद्र सिंह.

पढ़ें:पर्यटन मंत्री विश्वेंद्र सिंह ने ली अधिकारियों की बैठक, अग्रेसिव मार्केटिंग से पर्यटक बढ़ाने पर दिया जोर

केंद्रीय मंत्री ने गलत बयान दिया: विश्वेंद्र सिंह ने केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत पर निशाना साधते हुए कहा कि उन्होंने ईस्टर्न कैनाल योजना को लेकर गलत आंकड़े दिए. केंद्रीय मंत्री गलत आंकड़ें और बयान दे रहे हैं और सपने मुख्यमंत्री बनने के देख रहे हैं. उन्होंने कहा कि ईस्टर्न राजस्थान की हर सरकार ने उपेक्षा की है. चाहे भाजपा की सरकार हो या कांग्रेस की. इसमें हम सुधार लायेंगे और हमारा ईस्टर्न राजस्थान पर ज्यादा फोकस रहेगा. उन्होंने कहा कि ईडी ने 5 दिन तक राहुल गांधी का इंटेरोगेशन किया. यह तो मेंटल टॉर्चर है. किसी भी आदमी का दिमाग खराब हो जाएगा. इसकी मैं कड़े शब्दों में निंदा करता हूं. पूरा देश इसे देख रहा है. इसका जवाब जनता देगी.

पढ़ें:Vishvendra Singh visit to Alwar: मंत्री ने पांडुपोल हनुमान मंदिर में की पूजा, आरटीडीसी होटलों का किया निरीक्षण

इस शो में प्रमुख शासन सचिव पर्यटन गायत्री राठौड़ ने कहा कि राज्य सरकार ने राजस्थान पर्यटन इकाई नीति 2015, राजस्थान होम स्टे, पेइंग गेस्ट योजना-2021, राजस्थान टूरिज्म गेस्ट हाऊस स्कीम 2021, मुख्यमंत्री लघु उद्योग प्रोत्साहन योजना एमएलयूपीवाई, राजस्थान ईको टूरिज्म पॉलिसी 2021 आदि की पहल की है. ये सभी पर्यटन क्षेत्र में निवेश को गति देने में महत्वपूर्ण साबित होंगी. राठौड़ ने बताया कि इसी तरह इन्वेस्ट राजस्थान रोड शो के लिए पर्यटन क्षेत्र में सबसे बड़ी संख्या में एमओयू और एलओआई पर हस्ताक्षर किए गए, जिसमें 363 प्रोजेक्ट्स के लिए 11,906 करोड़ रुपए की राशि थी, जिससे 57,138 लोगों को रोजगार मिलेगा.

पढ़ें:Rajasthan Budget 2022 : टूरिज्म को उद्योग का दर्जा मिलने से बढ़ेगा निवेश और रोजगार, ग्रामीण पर्यटन की खुलेंगी नई राह

कार्यक्रम में जिला कलेक्टर आलोक रंजन ने कहा कि भरतपुर गोल्डन ट्राई एगंल पर होने के कारण पर्यटन की अपार संभावनाएं है. एफएचटीआर के अध्यक्ष अपूर्व कुमार ने कहा कि राज्य को प्रमोट करना अकेले सरकार की जिम्मेदारी नहीं है. ट्रैवल और टूरिज्म उद्योग के सदस्यों के रूप में इस क्षेत्र में प्रत्येक को महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है. क्योंकि पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) उद्योग को पुनर्जीवित करने का तरीका है. इस अवसर पर पर्यटन विभाग की निदेशक रश्मि शर्मा, नगर निगम के महापौर अभिजीत कुमार, रघुराज सिंह, दीपेन्द्र सिंह, जिला पुलिस अधीक्षक श्याम सिंह, उपवन संरक्षक अभिमन्यु सहारण, घना निदेशक मोहित गुप्ता सहित बड़ी संख्या में पर्यटन से जुड़े लोग शामिल हुए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details