राजस्थान

rajasthan

20 मार्च से शुरू होगा दो दिवसीय लोहागढ़ केसरी दंगल, 200 से अधिक पहलवान लेंगे भाग

By

Published : Mar 17, 2021, 11:52 AM IST

भरतपुर जिला कुश्ती संघ द्वारा 40वां दो दिवसीय लोहागढ़ केसरी दंगल 20 मार्च से लोहागढ़ स्टेडियम में आयोजित होगा, जिसमें लोहागढ़ केसरी का खिताब जीतने वाले पहलवान को एक लाख रुपये का इनाम दिया जाएगा. इस दंगल में देश के 200 से अधिक पहलवान भाग लेंगे.

Wrestling organized in Bharatpur, Kesari Dangal in Bharatpur
20 मार्च से शुरू होगा दो दिवसीय लोहागढ़ केसरी दंगल

भरतपुर.जिला कुश्ती संघ द्वारा 40वां दो दिवसीय लोहागढ़ केसरी दंगल 20 मार्च से लोहागढ़ स्टेडियम में आयोजित होगा, जिसमें लोहागढ़ केसरी का खिताब जीतने वाले पहलवान को एक लाख रुपये का इनाम दिया जाएगा. इस दंगल में देश के 200 से अधिक पहलवान भाग लेंगे.

20 मार्च से शुरू होगा दो दिवसीय लोहागढ़ केसरी दंगल

जिला कुश्ती संघ के अध्यक्ष सीताराम गुप्ता ने बताया कि कुश्ती दंगल की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. बाहर से आने वाले पहलवानों को आवास एवं अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराने की व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर ली गई हैं. उन्होंने बताया कि इस दंगल में लोहागढ़ केसरी, कुमार, किशोर एवं बसंत खिताब की कुश्तियां होंगी.

दंगल का शुभारम्भ 20 मार्च को दोपहर 2 बजे होगा, जिसमें मुख्य अतिथि तकनीकी एवं संस्कृत शिक्षा राज्यमंत्री डॉ. सुभाष गर्ग होंगे. अध्यक्षता जिला कलेक्टर नथमल डिडेल करेंगे. विशिष्ट अतिथि के रूप में नगर निगम के महापौर अभिजीत कुमार मौजूद रहेंगे. दंगल का समापन एवं पारितोषिक वितरण 21 मार्च को होगा, जिसमें मुख्य अतिथि डीग-कुम्हेर के विधायक विश्वेन्द्र सिंह होंगे. अध्यक्षता पुलिस अधीक्षक देवेन्द्र कुमार विश्नोई करेंगे. विशिष्ट अतिथि के रूप में भारतीय कुश्ती महासंघ के राष्ट्रीय एवं पूर्व विधायक नफेसिंह राठी उपस्थित रहेंगे.

पढ़ें-Special : दो बार आवेदन और तीन बार आंदोलन, फिर भी तबादले नहीं...शिक्षक-सरकार में खींची तलवार

जिला कुश्ती संघ के महासचिव चुन्नी कप्तान ने बताया कि आयोजन स्थल पर टीन शेड लगाने का कार्य जिला प्रशासन द्वारा शुरू करवा दिया गया है. इस दंगल में लोहागढ़ केसरी खिताब के उपविजेता को 41 हजार रुपए एवं तृतीय को 5 हजार व चतुर्थ को 3 हजार रुपए का इनाम दिया जाएगा. लोहागढ़ कुमार खिताब के विजेता को 41 हजार, द्वितीय को 15 हजार, तृतीय को 5 हजार, चतुर्थ को 2 हजार, लोहागढ़ किशोर खिताब के प्रथम विजेता को 15 हजार, द्वितीय को 5 हजार, तृतीय को 2 हजार, चतुर्थ को 1 हजार, लोहागढ़ बसंत खिताब के विजेता को 5100, द्वितीय को 2 हजार, तृतीय को 1 हजार, चतुर्थ को 500 रुपए का इनाम दिया जाएगा. इन खिताब कुश्तियों के अलावा बाल पहलवानों की स्पेशल कुश्तियां भी होंगी.

जिलाध्यक्ष सीताराम गुप्ता ने बताया कि दंगल में भाग लेने वाले पहलवानों का वजन 20 मार्च सुबह 10 बजे स्टेडियम में लिया जाएगा. इसके बाद दोपहर 12 बजे से कुश्तियां शुरू होंगी. उन्होंने बताया कि भरतपुर की कुश्ती पारम्परिक पहचान रही है, जिसे बढ़ावा देने के लिए लुपिन फाउण्डेशन ने डीग तहसील के परमदरा गांव को कुश्ती गांव के रूप में विकसित किया है. पत्रकार वार्ता में जिला खेल अधिकारी सत्यप्रकाश लुहाच, लाखन पहलवान, तेजेन्द्र लाला, चन्द्रवीर, मानसिंह रेन्जर, समन्दर सिंह, कौशल सिंह आदि उपस्थित थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details