राजस्थान

rajasthan

भरतपुरः प्रवासी मजदूरों से बढ़ा संक्रमण का खतरा, कई ग्रामीण घर नहीं जाकर सीधे पहुंचे RBM अस्पताल

By

Published : May 18, 2020, 8:54 PM IST

कोरोना के बढ़ते संमक्रण को लेकर पूरे देश में लॉकडाउन है. ऐसे में जो लोग अन्य शहरों में फंसे है, उनकी धीरे-धीरे घर वापसी हो रही है. ऐसे में भरतपुर आने वाले प्रवासी अपना फर्ज निभाते हुए घर ना जाकर सीधे अस्पताल जा रहे है. जिससे प्रशाशन को कर्फ्यू लगाने की जरूरत नहीं पड़ रही है.

भरतपुर में कोरोना वायरस, Corona virus in Bharatpur
जांच के लिए ग्रामीण पहुंचे अस्पताल

भरतपुर. जिले में आने वाले प्रवासी मजदूर अब ग्रामीण इलाकों के लिए खतरा बनते जा रहे है, क्योंकि जो प्रवासी मजदूर अपने घर वापसी कर रहे है. उनमें संक्रमण का खतरा ज्यादा बना रहता है. जिसके बाद गांव के लोगों को कोरोना महामारी का डर सताने लगा हैं.

जांच के लिए ग्रामीण पहुंचे अस्पताल

हालांकि चिकित्सा विभाग ने इसके लिए काफी तैयारियां कर ली है. जिले में ज्यादात्तर बाहर से आने व्यक्ति ही कोरोना पॉजिटिव निकल रहे है. जिसकी वजह से गांव के लोगों को सैम्पलिंग के लिए लंबी-लंबी लाइनों में लगना पड़ रहा है. हालांकि प्रशाशन द्बारा जागरूकता अभियान चलाने से कुछ लोगों में इतनी जागरूकता आई है कि बाहर से आने वाले लोग घर ना जाकर सीधे ही अस्पताल जा रहे है. जिससे प्रशाशन को कर्फ्यू लगाने की जरूरत नहीं पड़ रही है.

पढ़ेंःप्रदेश में 31 मई तक बढ़ाया गया लॉकडाउन, मजदूरों के लिए चलेंगी श्रमिक स्पेशल बसें: CM अशोक गहलोत

वहीं सोमवार को जिला आरबीएम अस्पताल में काफी संख्या में ग्रामीण इकठ्ठे हुए जो कि अपनी कोरोना जांच के आए हुए थे. इसके अलावा इनमें कुछ ऐसे भी लोग थे, जो बाहर से आए थे और सीधे अस्पताल जांच के लिए पहुंचे.

पढ़ेंःEXCLUSIVE: हाथों को सैनिटाइज करने के लिए अपनाएं SumanK और SumanKT फार्मूला

इस बारे में जब सीएमएचओ से बात की तो उन्होंने बताया कि जिले के ग्रामीण इलाकों में लोगों को इस बात के लिए जागरूक किया गया है कि अगर उनके गांव में बाहर से कोई भी व्यक्ति आता है, तो वह इसकी सूचना सीधे प्रशाशन और चिकित्सा विभाग को दें. जिससे संक्रमण ज्यादा ना फैले.

ABOUT THE AUTHOR

...view details