राजस्थान

rajasthan

By

Published : Mar 8, 2020, 11:33 PM IST

ETV Bharat / city

आज तक कोई ना जीत पाया जिसे, उस लोहागढ़ किले की साख को लोग लगा रहे बट्टा

भरतपुर का लोहगढ़ किला, जिसे आज तक कोई जीत नहीं पाया उसे स्थानीय निवासी शौच करने के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं. प्रशासन इस ओर उदासीन दिखाई दे रहा है.

भरतपुर न्यूज, bharatpur news
विश्व विख्यात किले की साख पर बट्टा

भरतपुर. केंद्र सरकार भले ही देश को खुले में शौच मुक्त करने के लिए हर कोशिश कर रही है, लेकिन भरतपुर में केंद्र सरकार की इस योजना की खुलेआम धज्जीयां उड़ाई जा रही है. भरतपुर के विश्व विख्यात लोहागढ़ किले की साख खतरे में है, जिस किले को लोग देश-विदेशों से देखने आते है, जिस किले को आक्रमणकारी कभी नहीं जीत पाए . यहां तक कि किले की दीवारों की मजबूती के कारण उन्हें कोई धराशाही नहीं कर पाया और भरतपुर रियासत से दांत खट्टे करके जाने पड़े, लेकिन अब उन्हीं दीवारों का उपयोग शौच के लिए लिया जाता है.

विश्व विख्यात किले की साख पर बट्टा

दरअसल, भरतपुर में लोहागढ़ का किला विश्व विख्यात है. कहा जाता है कि इस किले को आज तक कोई भी आक्रांता नही जीत पाया. क्योंकि किले तक पहुंचने के लिए सबसे पहले आक्रांताओं को सुजान गंगा नहर पार करनी होती थी, जिसमें मगरमच्छ हुआ करते थे, इसलिये नहर को पार नामुमकिन था.

पढे़ं-पाली के कपड़ा उद्योग पर संकट, 52 फैक्ट्रियों पर लगाया 10-10 लाख का जुर्माना

इसके अलावा सुजान गंगा नहर का पानी पीने के उपयोग में भी लिया जाता था. अगर कोई नहर पार कर भी लेता तो किले की मजबूत दीवारें आक्रांताओं के मंसूबों को धराशाही कर देती थ, लेकिन आज उन्ही दीवारों के उपयोग भरतपुर की जनता शौच के उपयोग में ले रही है और पुरातत्व विभाग कोई कार्रवाई नहीं कर रहा.

डॉ. सुभाष गर्ग जो भरतपुर शहर से विधायक है और कांग्रेस सरकार में चिकित्सा राज्य मंत्री है. उन्होंने इस पर बोलते हुए कहा कि हालांकि यह किला पुरातत्व विभाग के अधीन आता है और उसकी ही जिम्मेदारी होती है. मगर यह किला हम सभी की विरासत है और इसकी सुरक्षा करना हम सभी की जिम्मेदारी भी है और हम इसके विकास के लिए प्रयासरत है. इसलिए नगर निगम से बात की जाएंगी की यहा लोग खुले में शौच के लिए नहीं आये.

ABOUT THE AUTHOR

...view details