राजस्थान

rajasthan

By

Published : Feb 6, 2020, 7:42 PM IST

ETV Bharat / city

भरतपुरः NHM की टीम ने कई स्वास्थ्य केंद्रों का किया निरीक्षण, अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

भरतपुर में गुरुवार को केंद्रीय जांच दल के अधिकारियों ने समीक्षा बैठक की. इस बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. कप्तान सिंह सहित कई अधिकारी मौजूद रहे. साथ ही बैठक के बाद पूरी टीम शहर के जानना अस्पताल सहित आसपास के इलाकों के स्वास्थ्य केन्द्रों पर जाकर वहां का जायजा लिया.

NHM team inspects health centers, NHM की टीम ने कई स्वास्थ्य केंद्रों का निरीक्षण
NHM की टीम ने किया स्वास्थ्य केंद्रों का निरीक्षण

भरतपुर. शहर के स्वास्थ्य भवन में केंद्रीय जांच दल के अधिकारियों ने गुरुवार को चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं की प्रगति की समीक्षा बैठक ली. मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. कप्तान सिंह सहित कई अधिकारी भी इस बैठक में मौजूद रहे.

NHM की टीम ने किया स्वास्थ्य केंद्रों का निरीक्षण

इस बैठक में केंद्रीय दल ने आमजन को दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में सभी अधिकारियों से जाना. इसके बाद पूरी टीम शहर के जानना अस्पताल सहित आसपास के इलाकों के स्वास्थ्य केन्द्रों पर जाकर वहां का जायजा लिया और सभी चिकित्सा अधिकारियों और स्टाफ को यूनिफॉर्म में रहने, चिकित्सा संस्थान में सभी दवाइयां उपलब्ध करवाने, साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने, गर्भवती महिलाओं को गुणवत्तापूर्ण सेवाएं देने सहित कई दिशा-निर्देश दिए.

पीआरसी निदेशक डॉ. सुरेश शर्मा ने बताया कि पूरे निरीक्षण के बाद पाया गया कि स्वास्थ्य सेवाएं, स्वास्थ्य केंद्र और अस्पतालों में सही तरीके से दी जा रही है. वह इसकी रिपोर्ट स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय दिल्ली को देंगे.

पढ़ेंःबिजली की दरों में प्रति यूनिट 10 से 11 फीसदी बढ़ोतरी, उपभोक्ताओं को झटका और उद्योगों को राहत

इसके अलावा भरतपुर के मुख्य चिकित्सा अधिकारी कप्तान सिंह ने बताया कि NHM की टीम गुरुवार को भरतपुर के अस्पतालों का निरीक्षण करने के लिए आई है और टीम ने PIB के तहत जो फंड मिलता है. उस फंड के बारे में योजनाओं की समीक्षा की जा रही है कि किस योजना के लिए कितना पैसा मिला है और कितना खर्च हो चूका है. उन्होंने बताया अब हमारी कोशिश रहेगी कि हम 31 मार्च तक अपनी योजनाओं का पैसा योजनाओं में लगा दे. जिससे अगली PIB का पैसा ना कटे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details