राजस्थान

rajasthan

भरतपुर: 'जन अनुशासन पखवाडे़' के तहत अब एनसीसी कैडेट भी करेगा आमजन को जागरूक

By

Published : Apr 20, 2021, 9:24 PM IST

भरतपुर में अब आम लोगों को कोरोना संक्रमण के प्रति जागरूक करने में एनसीसी कैडेट भी भूमिका निभाएंगे. एनसीसी कैडेट को कोरोना से संबंधित जानकारी दी गई. इसके बाद कार्य क्षेत्र के लिए रवाना किया गया.

bharatpur news, NCC cadets
'जन अनुशासन पखवाडे़' के तहत अब एनसीसी कैडेट भी करेगा आमजन को जागरूक

भरतपुर.जिले में अब आम लोगों को कोरोना संक्रमण के प्रति जागरूक करने में एनसीसी कैडेट भी भूमिका निभाएंगे. मंगलवार को संभागीय आयुक्त पीसी बेरवाल, आईजी प्रसन्न कुमार खमेसरा और जिला कलेक्टर हिमांशु गुप्ता ने एनसीसी कैडेट को कोरोना से संबंधित जानकारी दी. उसके बाद संभागीय आयुक्त बेरवाल ने एनसीसी कैडिटों को कैंप एवं कोरोना वैज देकर कार्य क्षेत्र के लिए रवाना किया. कलेक्ट्रेट सभागार में 3 राज बैट्री एनसीसी के कैडेट्स को कोरोना जागरूकता के सम्बन्ध में सम्बोधित करते हुए संभागीय आयुक्त बेरवाल ने कहा कि वर्तमान परिप्रेक्ष्य में सम्पूर्ण मानव जाति कोविड-19 वैश्विक महामारी के संक्रमण के दौर से गुजर रही है.

यह भी पढ़ें-स्वास्थ्य मंत्री का बड़ा आरोप- भारत सरकार गुजरात को दे रही राजस्थान से ज्यादा ऑक्सीजन, कहा- सुविधा मिले तो हम हो जाए देश में नंबर 1

ऐसे में हमारा यह उत्तरदायित्व है कि हम यथा सम्भव प्रयास कर आमजन को जागरूक कर होने वाली जनहानि को रोकें. एनसीसी जैसी संस्थाएं हमारे समाज को अनुशासन के साथ एकता एवं भाईचारे के संदेश का प्रचार-प्रसार कर कठिन से कठिन दौर में भी कडी चुनौतियों का सामना करने का साहस रखती है. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार, जिला प्रशासन, पुलिस विभाग सहित अन्य प्रशासनिक अमला एकजुट होकर पूरी तरह से कोविड-19 की चुनौती का सामना कर रहा है. इसमें एनसीसी जैसी संस्थाओं के सहयोग की अहम भूमिका है.

उन्होंने कहा कि शहर के प्रमुख बाजारों एवं आवागमन वाले स्थलों जैसे- रेलवे स्टेशन, बस स्टैण्ड, अनाज एवं सब्जी मण्डी सहित अन्य स्थलों पर एनसीसी के कैडिट अनुशासित तरीके से आमजन को कोविड-19 व्यवहार के बारे में समझाइश कर जागरूकता पैदा करेंगे, जिससे लोग स्वतः ही कोविड-19 की गाइडलाइन एवं चिकित्सकीय गाइडलाइन की पालना करें. उन्होंने आमजन से अपील की कि वे राज्य सरकार द्वारा चलाये जा रहे जन अनुशासन पखवाडे़ को जन आन्दोलन का रूप देकर अपनी सक्रिय भागीदारी का निर्वहन करें.

पुलिस महानिरीक्षक प्रसन्न कुमार खमेसरा ने कहा कि एनसीसी जैसी अनुशासित संस्थाओं के सहयोग से हम भरतपुर जिले को कोरोना मुक्त जिला बनाने में सफल होंगे. उन्होंने कहा कि पुलिस विभाग अपनी जिम्मेदारियों के साथ सामाजिक उत्तरदायित्वों के निर्वहन में अपनी भूमिका अदा कर रहा है. कलेक्टर हिमांशु गुप्ता ने कहा कि जब एनसीसी के युवा कैडिट्स आमजन से मास्क की अनिवार्यता एवं सोशल डिस्टेंसिंग के सम्बन्ध में समझाइश कर आग्रह करेंगे तो इसका समाज पर सकारात्मक प्रभाव पडे़गा.

यह भी पढ़ें-कोटा में ऑक्सीजन सप्लाई का प्रेशर कम होने से कोरोना मरीज की मौत

उन्होंने कहा कि आज से एनसीसी के कैडिट निर्धारित स्थलों पर टीम के रूप में आमजन की समझाइश करेंगे. साथ ही नगर निगम द्वारा भी 65 वार्डों में कोविड-19 जागरूकता रथों का संचालन कर आमजन को जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है. कार्यक्रम के अंत में एनसीसी कैडिटों को कैप एवं कोरोना वैज देकर संभागीय आयुक्त, महानिरीक्षक पुलिस, जिला कलक्टर, जिला पुलिस अधीक्षक द्वारा संयुक्त रूप से हरी झण्डी दिखाकर कार्य क्षेत्र के लिए रवाना किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details