राजस्थान

rajasthan

नागा साधु ने की थी बांके बिहारी मंदिर की स्थापना, दिलचस्प है 600 वर्ष पुराना इतिहास

By

Published : Aug 17, 2022, 7:44 PM IST

Updated : Aug 17, 2022, 10:25 PM IST

भरतपुर वासियों पर कृपा बरसा रहे श्री बांके बिहारी की प्रतिमा करीब 600 वर्ष पुरानी है. इस प्रतिमा के यहां स्थापित होने की कहानी काफी दिलचस्प है. नागा बाबा को यमुना में स्नान के दौरान ये प्रतिमा मिली थी. जन्माष्टमी पर बांके बिहारी का शृंगार करने के साथ विशेष आयोजन किया जाता है.

श्री बांके बिहारी मंदिर भरतपुर
श्री बांके बिहारी मंदिर भरतपुर

भरतपुर. लोहागढ़ वासियों के आराध्य देव श्री बांके बिहारी जी का श्री विग्रह (प्रतिमा) का इतिहास करीब 600 वर्ष पुराना (600 year old statue of Banke Bihari) है. नागा बाबा कल्याणगिरि चिंतामणि एक बार यमुना में स्नान कर रहे थे, उसी दौरान श्री बांके बिहारी का विग्रह/प्रतिमा उनकी गोदी में आ गया. उसके बाद नागा बाबा बांके बिहारी जी को बैलगाड़ी में लेकर वृंदावन से निकल पड़े. उस बैलगाड़ी का पहिया चलते-चलते वर्तमान मंदिर के स्थान पर आकर रुक गया.

बताया जाता है कि नागा बाबा ने यहीं पर श्री बांके बिहारी जी के विग्रह की स्थापना (Naga Sadhu established Banke Bihari Temple) कर दी. तभी से श्री बांके बिहारी भरतपुर वासियों के ईष्टदेव के रूप में कृपा बरसा रहे हैं. जन्माष्टमी पर (Banke Bihari temple on Janmashtami) यहां भक्तों की भीड़ जुटती है और आकर्षक सजावट भी रहती है.

श्री बांके बिहारी मंदिर भरतपुर

भगवान कृष्ण ने सुलझाई जटाः मंदिर के पुजारी मनोज भारद्वाज ने बताया कि नागा बाबा कल्याणगिरि चिंतामणि नियमित रूप से चौरासी कोस की परिक्रमा लगाते थे. किवदंती है कि परिक्रमा के दौरान एक बार नागा बाबा की जटा झाड़ियों में उलझ गई. उसी समय भगवान श्रीकृष्ण एक बालक के रूप में प्रकट होकर बाबा की जटाएं सुलझाने लगे. नागा बाबा पहचान गए कि भगवान श्रीकृष्ण ही हैं. नागा बाबा ने भगवान श्री कृष्ण से कहा कि यदि आप सच में भगवान श्रीकृष्ण हैं तो कभी मेरी गोद में आकर विराजिए.

पढ़ें.कृष्ण जन्मोत्सव की तैयारियां, जन्माष्टमी पर यह रहेगा श्री गोविंद देव जी मंदिर में प्रोग्राम

रुक गया गाड़ी का पहियाःपुजारी मनोज ने बताया कि घटना के बाद एक दिन नागा बाबा कल्याणगिरि वृंदावन में यमुना जी में स्नान कर रहे थे. उसी दौरान श्री बांके बिहारी की प्रतिमा (Banke Bihari Temple in Bharatpur) उनकी गोद में आकर विराजमान गई. नागा बाबा प्रतिमा को बैलगाड़ी में लेकर वहां से रवाना हो गए. बैलगाड़ी का पहिया किला स्थित वर्तमान मंदिर वाले स्थान पर आकर रुक गया. नागा बाबा ने उसी स्थान पर श्री बांके बिहारी जी को विराजमान करा दिया. तभी से श्री बांके बिहारी जी भरतपुरवासियों के आस्था के केंद्र बने हुए हैं.

101 क्विंटल पंचामृतः मंदिर के पुजारी मनोज भारद्वाज ने बताया कि जन्माष्टमी (Janmashtami festival) पर बांके बिहारी का शृंगार किया जाएगा. प्रतिमाओं को आर्षक वेषभूषा पहनाकर सजाया जाएगा. झांकी सजाई जाएगी और मटकी फोड़ प्रतियोगिता भी आयोजित होगी. इस अवसर पर श्री बांके बिहारी का 101 क्विंटल पंचामृत (दूध, दही, शहद, गंगाजल, पंजीरी) से अभिषेक किया जाएगा. उसी का प्रसाद तैयार कर हजारों शहरवासियों के लिए वितरित किया जाएगा.

Last Updated : Aug 17, 2022, 10:25 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details