राजस्थान

rajasthan

भरतपुर, राजसमंद और जयपुर में तम्बाकू उत्पाद बेचने वालों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई

By

Published : May 23, 2020, 8:57 AM IST

कोरोना महामारी के दौरान तंबाकू उत्पादों की बिक्री पर सरकार द्वारा रोक होने के बावजूद भी तंबाकू उत्पादों की कालाबाजारी धड़ल्ले से जारी है. लॉकडाउन के दौरान कई व्यापारियों ने चोरी छिपे महंगे दामों पर तंबाकू उत्पाद बेचकर जमकर चांदी कुट रहे हैं. ऐसे में भरतपुर, राजसमंद के नाथद्वारा और जयपुर के चाकसू में बड़ी कार्रवाई की गई.

bharatpur news  chakasu news  rajsamand news  nathdwara news  jaipur news  sales tax department  gutkha and bidi seized  smoke seller shop seized
सेल्स टैक्स विभाग की बड़ी कार्रवाई

भरतपुर.शहर में लॉकडाउन के दौरान शुक्रवार को सेल्स टैक्स विभाग ने चार व्यापारियों की फर्मों पर छापेमारी की, ये चारों धूम्रपान के व्यापारी थे. सेल्स टैक्स विभाग की चारों टीमों ने एक साथ चार फर्मों पर कार्रवाई की. क्योंकि लॉकडाउन में सबसे ज्यादा गुटखा, सिगरेट की कालाबाजारी हुई थी. इसके बारे में कई दिनों से सेल्स टैक्स को शिकायत भी मिल रही थी.

गुटखा और सिगरेट की हो रही थी कालाबाजारी

दरअसल, लॉकडाउन में सबसे ज्यादा कालाबाजारी धूम्रपान की हुई थी. हर समान का दाम पांच गुना बढ़ा कर बेचा जा रहा था, जिसके कारण धूम्रपान वाले व्यापारियों ने मोटा मुनाफा कमाया और अचानक सेल्स टैक्स की टीम सबसे पहले शहर के चौबुर्जा पर पहुंची और गड़रमल नाम की फार्म पर छापा मारा. उसके यहां से एक लैपटॉप और जरूरी कागजात जब्त किए. इसके अलावा कृष्णा ट्रेंडिंग कंपनी फार्म पर सेल्स टैक्स की दूसरी टीम ने छापा मारा और जरूरी कागजात जब्त किए. साथ ही व्यापारी से पूछताछ भी की गई. तीसरी जगह एमजे ट्रेडर्स के फर्म पर सेल्स टैक्स की तीसरी टीम पहुंची और कागजात जब्त किए. चौथी जगह सेल्स टैक्स की टीम ने नई मंडी में एक व्यापारी की फर्म पर पहुंची.

यह भी पढ़ेंःभरतपुर: जांच लैबोरेटरी से गायब हुए 12 कोरोना सैंपल, स्वास्थय विभाग में हड़कंप

इसके अलावा करोली में बीड़ी व्यवसाई के यहां भी सेल्स टैक्स की कार्रवाई हुई. सेल्स टैक्स टीमों ने सभी व्यापारियों के घरों को भी खंगाला, ताकि जो कुछ जरूरी कागजात व्यापारियों ने घरों में छुपा रखा हो वो सामने आ सके. सेल्स टैक्स को इन व्यापारियों की काफी दिनों से शिकायत मिल रही थी. क्योंकि लॉकडाउन में इन सभी व्यापारियों ने मोटा मुनाफा कमाया, जिसके बाद सेल्स टैक्स ने शिकायत मिलने वाले व्यापारियों के खिलाफ कार्रवाई की. अब कागजात चेक होने के बाद ही पूरा मामला सामने आ पाएगा कि किस व्यापारी ने कितने का घोटाला किया है.

सेल्स टैक्स विभाग की बड़ी कार्रवाई

राजसमंद में गुटखा व्यवसायी के फर्मों पर छापा

राजसमंद के नाथद्वारा में बस स्टैंड स्थित बड़े तम्बाकू व्यवसायी ठाकुरदास सुगनीचन्द भाटिया से सम्बंधित 5 फर्मों पर शुक्रवार को जीएसटी डिपार्टमेंट ने सर्वे की कार्रवाई करते हुए सभी फर्मों के खरीद और बिक्री के दस्तावेज व सीपीयू को जब्त किया.

सात घण्टे लंबी चली कार्रवाई के दौरान विभाग के डिप्टी कमिश्नर के साथ आए अधिकारियों, कर्मचारियों ने इस दौरान दुकान के अलावा सभी फर्मों के मालिकों के मकानों, गोदामों, अन्य दुकानों पर भी छानबीन की. सूचना के आधार पर व्यवसायी के नाम रजिस्टर नेशन हाइवे स्थित ढ़ाबे पर खड़े एक ट्रक से तम्बाकू उत्पाद के कार्टून भी जब्त किए.

यह भी पढ़ेंःइलेक्ट्रॉनिक रिपेयरिंग कारोबार पर लॉकडाउन का ग्रहण, आमदनी में आई भारी गिरावट

विभाग के डिप्टी कमिश्नर काना राम ने बताया कि राजस्थान जीएसटी आयुक्त के निर्देशन में पूरे राज्य में तम्बाकू और गुटखा के बड़े व्यवसाइयों पर कार्रवाई की गई है. इसी क्रम में राजसमंद के बड़े व्यापारी ठाकुरदस सुगनीचन्द भाटिया से संबंधित पांच फर्मों के सर्वे किया गया. इस दौरान गोदाम में रखे माल का सत्यापन किया गया और बिल बुक व सीपीयू को जब्त किया गया है, जिसको बारीकी से खंगाला जाएगा.

जयपुर के चाकसू में बड़ी संख्या में गुटखा, जर्दा और बीड़ी के पैकैट जब्त

कोरोना महामारी के दौरान तंबाकू उत्पादों की बिक्री पर सरकार द्वारा रोक होने के बावजूद चाकसू कस्बे में तंबाकू उत्पादों की कालाबाजारी धड़ल्ले से जारी है. लॉकडाउन के दौरान कई व्यापारियों ने चोरी छिपे महंगे दामों पर तंबाकू उत्पाद बेचकर जमकर चांदी कूट रहे हैं. इस कालाबाजारी की मीडिया में खबरें प्रसारित होने के बाद प्रशासन हरकत में आया है और शुक्रवार को कस्बे में बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया.

तहसीलदार अर्शदीप बरार के अनुसार कोटखावदा रोड़ पर संचालित श्याम एजेंसी के संचालक मनीष गर्ग द्वारा तम्बाकू, गुटखे की बिक्री की सूचना मिली, जिस पर पुलिस जाप्ते के साथ दुकान का औचक निरीक्षण किया गया. इस दौरान बड़ी मात्रा में प्रतिबंधित तम्बाकू और गुटखा मिला है.

यह भी पढ़ेंःचाकसू: अधिकारी-कर्मचारियों की लेटलतीफी की वजह से आम जनता को हो रही परेशान

तहसीलदार बरार ने कार्रवाई करते हुए भारी मात्रा में बीड़ी-गुटखा और अन्य तम्बाकू उत्पाद जब्त किए हैं. साथ ही प्रतिबंधित तम्बाकू उत्पाद बेचने के चलते दुकान को सीज कर दिया गया है और दुकान संचालक पर कार्रवाई हेतु उपखंड अधिकारी ओमप्रकाश सहारण को सूचित किया गया है. कार्रवाई के दौरान ऑफिस कानूनगो प्रभुदयाल बागड़ी, चाकसू पटवारी सुरेश चौधरी, मोहन पटवारी, विजेंद्र पटवारी, हेमंत सिंधी क.स. वरिष्ठ सहायक जगदीश सहित चाकसू थाने का जाप्ता मौजूद रहा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details