राजस्थान

rajasthan

India China Relationship : केंद्रीय मंत्री वीके सिंह बोले- कोई देश की तरफ आंख उठाएगा तो दोस्ती नहीं रहेगी

By

Published : Sep 2, 2022, 5:56 PM IST

Updated : Sep 2, 2022, 6:18 PM IST

'मोदी@20 सपने हुए साकार' किताब के संबंध में प्रबुद्ध जन सम्मेलन को संबोधित करने भरतपुर पहुंचे केंद्रीय मंत्री वीके सिंह ने मोदी राज की उपलब्धियों को गिनाया. इस दौरान चीन के साथ भारत के संबंध, एलएसी पर चीन के साथ तनाव और रूस के साथ भारत एवं चीन की सेना के संयुक्त युद्धाभ्यास पर उन्होंने खुलकर बयान दिया.

General Vijay Kumar Singh Bharatpur Tour
जनरल वीके सिंह

भरतपुर. ग्लोबल स्तर पर चीन के साथ संबंधों को लेकर (Indian Foreign Policy Towards China) केंद्रीय मंत्री वीके सिंह ने बड़ा बयान दिया है. भरतपुर में शुक्रवार को मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा कि दोस्ती तो सभी में होती है, लेकिन कोई हमारे देश की तरफ आंख उठाकर देखेगा तो दोस्ती नहीं रहेगी. इस दौरान उन्होंने बताया कि रूस में वोस्तोक-2022 संयुक्त युद्धाभ्यास शंघाई कोऑपरेशन एग्रीमेंट के तहत हो रहा है.

मोदी ने सेना का मनोबल बढ़ाया है : एक सवाल के जवाब में वीके सिंह ने कहा कि देश की सेना को सबसे बड़ी जरूरत किस बात की होती है कि राजनीतिक नेतृत्व उन्हें किस भाव से देखता है. यदि राजनीतिक नेतृत्व इस भाव से देखता है कि सेना हमारे देश की रक्षा का केंद्र है और उनकी हर जरूरत पूरा करने के लिए राजनीतिक नेतृत्व आगे आता तो इससे देश की सेना का मनोबल बढ़ता है. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की सेना का पीठ थपथपाने और उसका मनोबल बढ़ाने का काम किया है.

क्या कहा वीके सिंह ने...

सैन्य क्षेत्र में ईको सिस्टम तैयार हो रहा : केंद्रीय मंत्री वीके सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने (Modi at 20 Dreams Meet Delivery) सैन्य क्षेत्र में आत्मनिर्भरता पर जोर दिया है. उसी के अनुसार देश में सैन्य क्षेत्र में रिसर्च और उत्पादन तेजी से बढ़ा है. सैन्य उपकरणों का दूसरे देशों से आयात कम हुआ है और अपने देश में ही उत्पादन बढ़ा है. सैन्य क्षेत्र में देश में एक इकोसिस्टम तैयार करने पर जोर दिया जा रहा है.

पढ़ें :आधारहीन बात करते हैं राहुल गांधी : वीके सिंह

स्वदेशी निर्मित तेजस लड़ाकू विमान खरीदने के लिए कई देशों द्वारा रुचि दिखाने के सवाल के जवाब में केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पहले हम अपनी जरूरतें पूरी करेंगे. यदि तेजस का उत्पादन सक्रिय रूप से बढ़ जाता है तो हम दूसरे देशों को भी बेच सकते हैं. रूस में वोस्तोक 2022 संयुक्त युद्धाभ्यास में चीन की सेना के साथ भारत की सेना के भाग लेने और एलएसी पर चीन के साथ संबंध के सवाल पर वीके सिंह ने कहा कि भारतीय सेना के जवान शंघाई कोऑपरेशन एग्रीमेंट के तहत संयुक्त युद्धाभ्यास में भाग ले रहे हैं.

पढ़ें :Shekhawat On PM Modi: केन्द्रीय मंत्री ने PM मोदी का महिमामंडन करते करते बताई दलितों के मन की बात!

रही बात दोस्ती की तो भारत की सभी के साथ दोस्ती है. लेकिन कोई हमारे देश की तरफ आंख उठाकर देखेगा तो दोस्ती नहीं रहेगी. उन्होंने कहा कि चीन के साथ Union Minister VK Singh Big Statement) लगातार बातचीत चल रही है और बातचीत होती रहनी चाहिए. कई बार कई मुद्दों पर बात अटक जाती है तो बातचीत से ही उसका हल निकलता है.

Last Updated : Sep 2, 2022, 6:18 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details