राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर भरतपुर सरसों मंडी में प्रतियोगिता का आयोजन...किसानों ने सरसों से भरा 100 किलो का बोरा दांतों से उठाया

भरतपुर के सरसों मंडी में एक प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है जहाँ किसान और पल्लेदार करीब 85 किलो से लेकर 100 किलो सरसों से भरे हुए बोरे को अपने दांतों से उठाते है. सबसे ज्यादा वजन उठाने वाले विजयी किसानों का हौंसला बढ़ाते हुए इनाम दिया जाता है.

By

Published : Oct 2, 2019, 9:06 PM IST

गांधी जयंती भरतपुर, Bharatpur Mustard Mandi Khabar

भरतपुर. महात्मा गांधी जयंती पर लगातार 10 वर्षों से सरसों मंडी में एक अनूठी पहल का आयोजन होता आ रहा है. जिसमे किसान और पल्लेदार करीब 85 किलो से लेकर 100 किलो सरसों से भरे हुए बोरे को अपने दांतों से उठाते है. दांतों से सबसे ज्यादा वजन उठाने वाले विजयी किसानों को इनाम दिया जाती है और उनका हौंसला बढ़ाया जाता है.

किसानों ने 85 किलो सरसों से भरा बोरा दांतों से उठाया

बता दें कि इस प्रतियोगिता का आयोजन किसान कुस्ती संघ के ओर से हर वर्ष करवाई जाती है. वहीं दांतों से लगातार जितनी बार जो किसान बोरा उठाता है उसको उसी तरह से इनाम देकर पुरुष्कृत किया जाता है.
प्रतियोगिता में विजयी रहे किसानों ने बताया की वे कई वर्षों से इस प्रतियोगिता में भाग ले रहे है और इनाम जीतते है.

पढ़ेंः गांधी जयंती रैली में भाग लेने जा रही स्कूली छात्रा की मौत

भरतपुर में गांधी जयंती के उपलक्ष्य में रैली का आयोजन, पोलोथिन का उपयोग नहीं करने का दिया संदेश

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में भरतपुर शहर के कई सरकारी विभागों के ओर से रैली निकाली गई. सबसे पहले शहर के ट्रैफिक चौराहे से ट्रैफिक पुलिस के ओर से रैली निकाली गई. जिसमें सभी ट्रैफिक पुलिस कर्मियों ने भाग लिया.

भरतपुर में गांधी जयंती के उपलक्ष्य में रैली का आयोजन

इस मौके पर मौजूद एडिशनल एसपी मूल सिंह राणा ने बताया कि सरकार की तरफ से थैलियों का उपयोग नहीं करने को लेकर बुधवार से अभियान चलाया जा रहा है. उसी के तहत ट्रैफिक पुलिस के ओर से सिंगल यूज़ प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने को लेकर प्रभात फेरी निकाली जा रही है. ये रैली पूरे शहर में घूमेंगी और लोगों को प्लास्टिक का उपयोग नही करने का संदेश देगी.

साथ ही डाक विभाग की तरफ से भी एक रैली का आयोजन किया गया. जिसमें डाक विभाग के कर्मचारियों ने जनता को संदेश दिया कि प्लास्टिक से हमें क्या क्या नुकसान है और प्लास्टिक हमारे जीवन मे कैसा असर डालती है. वहीं डाक विभाग के कर्मचारियों ने रैली के दौरान लोगो को कपड़े के थैले भी बांटे.

पढ़ेंः भरतपुरः पारचून की दुकान से उड़ाए 25 देसी घी के डिब्बे और 40 किलो बादाम

बता दें कि परिवहन विभाग के ओर से गांधी जी के जन्म दिन के उपलक्ष्य में सड़क सुरक्षा सप्ताह का आयोजन किया गया. जिसके अंतर्गत बुधवार पहले दिन बाइक रैली निकाली गई. इस रैली में ट्रैफिक पुलिस कर्मियों और परिवहन विभाग के कर्मचारियों ने भाग लिया.

परिवहन अधिकारी ने बताया कि इस रैली के माध्यम से यातायात के नियमो के बारे में जनता को बताया जा रहा है. जिससे वे इन नियमों का पालन करें. साथ ही उन्होंने बताया कि पूरे सप्ताह अलग अलग कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details