राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

लूटपाट और 3 हत्या करने वाले 'छह मार गैंग' के 7 सदस्य गिरफ्तार, लंबे समय से थी इनकी तलाश

यूपी पुलिस के सहयोग से मंगलवार को भरतपुर पुलिस ने छह मार गैंग के 7 सदस्यों को गिरफ्तार किया है. ये बीते 27 जून से लगातार लूटपाट और हत्या की वारदातों को अंजाम दे रहे थे. इनकी वारदातों में तीन लोगों की मौत भी हो चुकी है. कई लोग गंभीर रूप से घायल भी हो चुके हैं. इससे आमजन भयभीत हो गया था. लोग रात-रात भर जागकर अपने गांवों में पहरा देते थे. गैंग को पकड़ने में पुलिस को भी करीब एक महीना का समय लग गया.

By

Published : Jul 30, 2019, 6:41 PM IST

Updated : Jul 30, 2019, 7:50 PM IST

six of the up gang, bharatpur news, case of murder and loot

भरतपुर. हत्या और लूट की वारदातों को लेकर भरतपुर जिला पुलिस अधीक्षक हैदर अली जैदी सख्त नजर आए. उन्होंने उत्तर प्रदेश में मथुरा जिला पुलिस अधीक्षक शलभ मथुरा और फर्रुखाबाद जिला पुलिस अधीक्षक डॉ. अनिल मिश्रा से संपर्क किया. इसके बाद भरतपुर पुलिस और उत्तर प्रदेश की पुलिस टीमों ने छह गैंग का सुराग लगाने के लिए दबिश दी. ऐसे में पुलिस ने गैंग के सात कुख्यात बदमाशों को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है. इन सभी लोगों पर दोनों राज्यों में करीब 50 से 60 आपराधिक मुकदमें दर्ज हैं, जिनमें हत्या, लूट और डकैती जैसी संगीन वारदातें सम्मलित हैं.

लूटपाट और 3 हत्या करने वाले 'छह मार गैंग' के 7 सदस्य गिरफ्तार

पुलिस के अनुसार इस गैंग के लोग सभी मुस्लिम हैं. जो पंजाबी बोलते हैं और रेलवे ट्रैक के किनारे खोली बनाकर रहते हैं. दिन में भीख मांगते हैं, भीख मांगने के दौरान वारदात के लिए स्थान की रैकी करते हैं. फिर रात होते ही वहां वारदात करने के लिए पहुंच जाते हैं. ऐसे में यदि कोई व्यक्ति इन्हें देखकर शोर मचाता है तो उसके साथ जमकर मारपीट करते हैं. इस दौरान तीन लोगों की ये हत्या भी कर चुके हैं. वहीं लूटपाट की वारदात को अंजाम देकर ये कहीं छिप जाते हैं और सुबह होते ही लोगों में एक आम नागरिक की तरह शामिल हो जाते हैं. इनके डेरे धौलपुर और मथुरा के इलाकों में इस समय मौजूद है.

यह भी पढ़ेंः थाने में आत्मदाह करने वाली दुष्कर्म पीड़िता के पति ने कहा- न्याय नहीं मिला तो बच्चे संग कर लूंगा आत्मदाह

जानिए क्यों कहते हैं 'छह मार' गैंग
इस गैंग की खास बात यह है कि इनका सरदार वह व्यक्ति बनता है. जो 6 लोगों की हत्या कर चुका होता हैं. वारदात करने से पूर्व गैंग के सदस्य एक पेड़ के नीचे इकट्ठे होते हैं. जहां पेड़ से डंडे काटकर अपने हथियार तैयार करते हैं. फिर देवी की आराधना कर शराब का भोग लगाते हैं और अपने जूते और कपड़े वहीं छोड़ देते हैं. सिर्फ कच्छा बनियान में ही ये लोग वारदात के लिए निकल जाते हैं. फिर वारदात को अंजाम देकर वापस उसी स्थान पर आकर कपड़े पहने लेते हैं. गैंग के सदस्य अजमल शाह-कन्नौज, आरिफ-मुरादाबाद, नाजिम-बरेली, हारून-फर्रुखाबाद, इसुब-कानपूर, नदीम-मुरादाबाद और नाजिम-बदायूं यूपी का रहने वाला है.

Last Updated : Jul 30, 2019, 7:50 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details