राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

health checkup camp: ब्लॉक स्तरीय स्वास्थ्य मेले में मरीजों का हुआ उपचार

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने गुरुवार को स्वास्थ्य मेले का (health fair in Nadbai) आयोजन नदबई में किया. जहां 1182 मरीजों का परिक्षण किया गया. कार्यक्रम का शुभारंभ भरतपुर सांसद रंजीता कोली और नदबई विधायक जोगिंदर सिंह अवाना ने फीता काटकर किया.

By

Published : Apr 21, 2022, 4:48 PM IST

Updated : Apr 21, 2022, 11:15 PM IST

Rajasthan Latest News
health fair in nadbai

नदबई (भरतपुर).चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से गुरुवार को ब्लॉक स्तरीय स्वास्थ्य मेले (health fair in Nadbai) का आयोजन किया गया. भरतपुर सांसद रंजीता कोली और देवनारायण बोर्ड के अध्यक्ष एवं विधायक जोगिंदर सिंह अवाना ने कार्यक्रम का संयुक्त रूप से फीता काटकर शुभारंभ किया, वहीं शिविर में 1182 मरीजों का उपचार किया गया.

इस दौरान सांसद रंजीता कोली ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने के लिए शिविर का आयोजन किया गया है. साथ ही स्वास्थ्य मेले में लोगों को (Mla joginder awana and Mp Ranjita koli inaugrated fair) बेहतर इलाज की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है. विधायक जोगिंदर सिंह अवाना ने कहा कि राज्य सरकार ने चिकित्सा के क्षेत्र में कई लाभकारी योजनाएं चला रखी हैं. कोरोना काल में राज्य सरकार ने चिकित्सा के क्षेत्र में बहुत अच्छा कार्य किया है. उन्होंने कहा कि विधानसभा क्षेत्र नदबई में विकास कार्यों की गति तेज है और नदबई क्षेत्र के विकास में किसी भी तरह की कोई भी कमी नहीं आने दी जाएगी.

पढ़ें:Jaipur news: चिकित्सा मंत्री परसादी लाल ने किया सुपर स्पेशलिटी सेंटर का दौरा, सेंटर मरीजों के इलाज के लिए हुआ शुरू

खण्ड मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ राहुल कौशिक ने बताया कि (counseling, treatment and vaccination in health fair) ब्लॉक स्वास्थ्य मेले में टेली मेडिसिन के जरिए विभिन्न बड़ी बीमारियों का परामर्श, उपचार और टीकाकरण के साथ बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य की सेवाएं उपलब्ध हैं. स्वास्थ्य विभाग की ओर से आयोजित इस स्वास्थ्य मेले में मरीजों को परामर्श देते हुए उचित उपचार दिया गया .वहीं तम्बाकू छुड़वाने के लिए काउंसलिंग भी की गई. स्वास्थ्य मेले में राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (आरबीएसके) के तहत बच्चों का उपचार और गंभीर बीमारियों के होने पर फ्री उपचार के लिए रेफरल की सेवा भी उपलब्ध रही. इसके अलावा कैशलेस इलाज के लिए मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के रजिस्ट्रेशन की सुविधा से लोगों को लाभान्वित किया गया.

धोलपुर के सीएचसी में स्वास्थ्य मेला, 332 मरीजो का हुआ परिक्षणःस्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय एवं राज्य सरकार के निर्देशानुसार चिकित्सा, स्वास्थ्य विभाग की ओर से 18 अप्रैल से 23 अप्रैल तक ब्लॉक स्तर पर आयोजित होने वाले स्वास्थ्य मेलों के तहत गुरुवार को सैंपऊ के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर भी स्वास्थ्य मेला आयोजित किया गया. स्वास्थ्य मेले का शुभारंभ बाड़ी विधायक गिर्राज सिंह मलिंगा एवं मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. गोपाल प्रसाद गोयल ने किया.स्वास्थ्य मेले में 332 लोगों का उपचार किया गया. विधायक मलिंगा ने कहा कि कोरोना की चौथी लहर के संकेत मिल रहे हैं, ऐसे में प्रदेश एवं जिले वासियों को घबराने की जरूरत नहीं है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के निर्देश में चिकित्सा विभाग की ओर से बेहतर प्रबंधन किए गए हैं. चौथी लहर को लेकर स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से सजग एवं गंभीर है. इस दौरान स्थानीय लोगों ने उनको चिकित्सकों के अनुपस्थित रहने के साथ अन्य समस्याओं से अवगत कराया. इस पर विधायक ने सीएचसी प्रभारी को फटकार लगाई.

Last Updated : Apr 21, 2022, 11:15 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details