राजस्थान

rajasthan

RBM और जनाना अस्पताल को 8 करोड़ 30 लाख रुपये स्वीकृत, चिकित्सकीय उपकरण की होगी खरीद

By

Published : May 8, 2021, 5:59 PM IST

आरबीएम अस्पताल भरतपुर एवं जनाना अस्पतालों को विभिन्न उपकरण क्रय करने एवं चिकित्सा सेवाओं को सुदृढ़ बनाने के लिये राज्य सरकार ने 8 करोड़ 30 लाख रुपये स्वीकृत किए हैं. इससे अस्पताल में विभिन्न चिकित्सकीय उपकरणों की खरीद की जाएगी.

RBM Hospital Bharatpur, bharatpur news
आरबीएम हॉस्पिटल भरतपुर

भरतपुर.आरबीएम एवं जनाना अस्पतालों को विभिन्न उपकरण क्रय करने एवं चिकित्सा सेवाओं को सुदृढ़ बनाने के लिये राज्य सरकार ने 8 करोड़ 30 लाख रुपये स्वीकृत किए हैं. इससे अस्पताल में विभिन्न चिकित्सकीय उपकरणों की खरीद की जाएगी.

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य राज्य मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने बताया कि 10 बेड के आईसीयू के लिये एक करोड़ 67 लाख रुपये, ऑटो एनेलाइजर खरीदने के लिये 30 लाख, आरबीएम में ऑक्सीजन पाईप लाइन के लिये 6 लाख और 5 ईसीजी मशीनें क्रय करने के लिये 3 लाख रुपये स्वीकृत किए गए हैं.

पढ़ें-अस्पताल कर्मचारी खाली होने से पहले ही बदल रहे थे ऑक्सीजन सिलेंडर, कलेक्टर ने लगाए पर्यवेक्षण अधिकारी

इसी तरह एक एएलएस एम्बुलेंस क्रय करने के लिए भी 50 लाख और बच्चों के चार वेंटिलेटर के लिए 60 लाख रुपये स्वीकृत किए गए हैं. आरबीएम चिकित्सालय में 20 आईसीयू बेड क्रय करने के लिये 4 करोड़ 56 लाख रुपये स्वीकृत किए गए हैं.

चिकसाना में 20 ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य राज्य मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग के निर्देश पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चिकसाना में 20 ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड लगेंगे. प्रथम चरण में 10 और द्वितीय चरण में 10 बेड लगाए जायेंगे. इसके अलावा इस सीएचसी पर डीजल जेनरेटर भी शीघ्र लगाया जाएगा. बेड लगाने के कार्य का शनिवार को सेवर के बीसीएमओ ने अवलोकन भी किया. सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड लगने के बाद क्षेत्र के रोगियों का इलाज वहीं हो सकेगा, जिससे जिला अस्पताल में रोगियों का दबाव कम हो सकेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details