राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

भरतपुर: 21 बालिकाओं का केक कटवाकर मनाया राष्ट्रीय बालिका दिवस

राष्ट्रीय बालिका दिवस के मौके पर भरतपुर में महिला अधिकारिता विभाग की ओर से बालिका दिवस समारोह का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम में 21 बालिकाओं का केक कटवाकर जन्मदिन मनाया गया. साथ ही मौजूद लोगों को 'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ' की शपथ दिलाई गई.

By

Published : Jan 24, 2020, 5:45 PM IST

Girl's Day Celebrations in Bharatpur, भरतपुर न्यूज
महिला अधिकारिता विभाग की ओर से बालिका दिवस समारोह का आयोजन

भरतपुर. राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर जिले के यूआईटी के ऑडिटोरियम में महिला अधिकारिता विभाग की ओर से बालिका दिवस समारोह मनाया गया. कार्यक्रम में मुख्य अतिथि जिला कलेक्टर नथमल डिडेल रहे. इसके अलावा महिला अधिकारिता विभाग के सभी अधिकारी भी कार्यक्रम में मौजूद रहे.

महिला अधिकारिता विभाग की ओर से बालिका दिवस समारोह का आयोजन

इस कार्यक्रम में 21 बालिकाओं का सामूहिक जन्मोत्सव मनाया गया. जिला कलेक्टर ने सभी 21 बालिकाओं से केक कटवाया. साथ ही 21 बालिकाओं को उपहार दिया गया. इसके अलावा कला, खेल और शिक्षा में अव्वल रहने वाली 14 बालिकाओं को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया. कार्यक्रम के दौरान उपस्थित सभी बालिकाओं, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और ऑडिटोरियम में मौजूद सभी व्यक्तियों को 'बेटी बचाओ बेटी पढाओ' की शपथ दिलाई गई.

साथ ही कार्यक्रम में घूंघट प्रथा को लेकर भी एक नई पहल की शुरुआत की गई. कार्यक्रम में मौजूद अतिथियों की ओर से घूंघट प्रथा खत्म करने के लिए हस्ताक्षर अभियान की भी शुरुआत की गई.

पढ़ें- राष्ट्रीय बालिका दिवसः जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन, बच्चियों ने रंगोली बनाकर कन्या भ्रूण हत्या रोकने का दिया संदेश

इस मौके पर जिला कलेक्टर ने कहा कि समाज में बेटियों को कोई भार न समझें और बेटियों का जन्म दिन भी वैसे ही मनाएं जैसे बेटों के जन्म दिन मनाया जाता है. क्योंकि राज्य सरकार बेटियों के जन्म से उनकी पढ़ाई तक के लिए कई स्कीमें चला रही है. आज समाज को लिंगानुपात को सुधारने की जरूरत है, क्योंकि लड़की लड़कों से कम नहीं होती.

ABOUT THE AUTHOR

...view details