राजस्थान

rajasthan

तुलाई में गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए बयाना के किसानों ने किया विरोध प्रदर्शन

By

Published : Jun 3, 2020, 3:27 PM IST

भरतपुर के बयाना में किसानों ने समर्थन मूल्य पर अनाज खरीद के दौरान तौल में गड़बड़ी का आरोप लगाया है. जिसके विरोध में उन्होंने बुधवार को प्रदर्शन किया.

Farmers protested in Bhratpur, भरतपुर न्यूज
किसानों ने किया प्रदर्शन

भरतपुर. बयाना के किसानों ने अनाज की तुलाई में गड़बड़ी का आरोप लगाया है. इसके विरोध में किसानों ने प्रदर्शन किया. जिसके बाद कोऑपरेटिव सोसायटी प्रबंधक मनोज सोनी मौके पर पहुंचे. जिसके बाद किसानों ने अपनी सारी समस्या उनके सामने रखी.

किसानों ने किया प्रदर्शन

बयाना कस्बा के राजकीय महाविद्यालय परिसर में क्रय-विक्रय समिति एवं कोऑपरेटिव सोसायटी समर्थन मूल्य पर अनाज खरीद रही है. इस दौरान किसानों ने तौल में गड़बड़ी का आरोप लगाया है. साथ ही किसानों का आरोप है कि पल्लेदार भी उनसे निर्धारित से अधिक रुपए वसूल रहे हैं. इसको लेकर किसानों ने देर तक विरोध प्रदर्शन किया. किसान नेता भूरा भगत ने बताया कि किसानों के अनाज की तौल में गड़बड़ी की जा रही है. इसमें सरसों में 50 किलो के स्थान पर 51.200 किलो, चना में 50.500 किलो के स्थान पर 51.300 किलो और गेंहू में भी अधिक तोल ली जा रही है. जिससे किसानों को नुकसान उठाना पड़ रहा है.

यह भी पढ़ें.खबर का असर: अगले साल से मक्का की समर्थन मूल्य पर खरीद की उम्मीद

किसानों ने बताया कि जहां किसानों के अनाज की तौल में गड़बड़ी की जा रही है. वहीं पल्लेदार भी पल्लेदारी का अधिक शुल्क ले रहे हैं. नियमानुसार एक कट्टा/बोरा की पल्लेदारी का शुल्क 6 रुपए है, लेकिन किसानों से प्रति कट्टा 10 रुपए लिया जा रहा है. किसानों के विरोध-प्रदर्शन के बाद कोऑपरेटिव सोसायटी प्रबंधक मनोज सोनी मौके पर पहुंचे और किसानों की समस्या सुनी. साथ ही ठेकेदार को नियमों की पालना करने के लिए पाबंद भी किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details