राजस्थान

rajasthan

Special : मिलिए देशी 'इंजीनियर' से जिन्होंने मोटरसाइकिल को बना दिया ट्रैक्टर, इसकी खूबियां कर देंगी हैरान

By

Published : Jan 30, 2020, 11:05 PM IST

किसान मदन मोहन शर्मा किसी इंजीनियर से कम नहीं. इन्होंने एक ऐसी देशी जुगत लगाई है जिससे मोटरसाइकिल को ही एक मिनी ट्रैक्टर की शक्ल दे दी है. उनके इस अविष्कार को देखने दूर-दूर से लोग पहुंच रहे हैं. देखिए ये खास रिपोर्ट...

Bharatpur news, Rajasthan News, किसान मदन मोहन शर्मा
motorcycle convert in tractor bharatpur bhusawar

भरतपुर.कहते हैं कि आवश्यकता ही आविष्कार की जननी होती है. इंसान को जब-जब किसी चीज की आवश्यकता पड़ती है, तब-तब नया आविष्कार और निर्माण होता रहता है. भरतपुर जिले के भुसावर कस्बा निवासी एक किसान ने ऐसा ही निर्माण कर दिखाया है. लाखों रुपए कीमत का ट्रैक्टर खरीदने के बजाय किसान ने एक सेकंड हैंड मोटरसाइकिल को ही ट्रैक्टर बना दिया. अब किसान के अनूठे निर्माण को देखने के लिए आसपास के किसान यहां पहुंचते हैं.

किसान मदन मोहन शर्मा किसी इंजीनियर से कम नहीं, देखें ये खास रिपोर्ट...

यूं तैयार किया मिनी ट्रैक्टर
भुसावर निवासी किसान मदन मोहन शर्मा ने बताया कि उन्होंने सबसे पहले तो एक सेकंड हैंड मोटरसाइकिल खरीदी. उसके बाद उसके पीछे के आधे भाग को अलग कर दिया और डिजाइन कर उसमें पीछे की तरफ दो पहिए जोड़े. खुद ही डिजाइन कर पूरे ट्रैक्टर की चैन, पुली, हल और ट्रॉली तैयार किए. डिजाइन करने के बाद सभी उपकरणों को किसान मदन मोहन शर्मा ने ही वेल्डिंग कर एक आकार प्रदान किया. खूबियों से भरपूर इस ट्रैक्टर का निर्माण मात्र 35 हजार रुपए में हो गया.

प्रति बीघा जुताई में होते हैं महज 80 रुपए खर्च!

ये हैं खूबियां
मोटरसाइकिल से तैयार किए गए इस ट्रैक्टर में कई विशेषताएं हैं. मोटरसाइकिल के आगे वाले भाग में किसान मदन मोहन शर्मा ने एक 45 किलो वजनी लोहे की प्लेट को वेल्डिंग से जुड़ा है. ताकि खेत में जुताई करते समय मोटरसाइकिल आगे से उठे नहीं. साथ ही मोटरसाइकिल के इंजन के पास अलग से एक कूलिंग फैन भी लगाया है जिससे इसका इंजन ठंडा बना रहता है.

पढ़ेंःराजस्थान में पहली बार दरियाई घोड़े का जोड़ा देगा खुशखबरी, वन्यजीव चिकित्सक रख रहे विशेष ध्यान

45 मिनट में जोत देता है एक बीघा जमीन
आमतौर पर एक सामान्य ट्रैक्टर से एक बीघा खेत की जुताई कराने पर करीब 150 रुपए का खर्चा आता है. लेकिन मदन मोहन शर्मा के न्यू ट्रैक्टर से सिर्फ 1 लीटर पेट्रोल यानि महज 80 रुपए में 1 बीघा खेत की जुताई हो जाती है, वह भी सिर्फ 45 मिनट में.

किसी मिनी ट्रैक्टर से कम नहीं, किसान मदन मोहन शर्मा का ये अविष्कार

500 किलो वजन का कर देता है परिवहन
किसान मदनमोहन शर्मा ने बताया कि मिनी ट्रैक्टर के लिए एक मिनी ट्रॉली भी तैयार की है. जिसमें एक बार में करीब 500 किलो वजन सामग्री का परिवहन आसानी से हो जाता है. इसमें गाय भैंसों के लिए चारा व अन्य जरूरत की सामग्री का परिवहन करते हैं.

पढ़ेंःस्पेशल स्टोरी: इस सरकारी स्कूल में बच्चों के पोषाहार के लिए 'मास्टरजी' उगाते हैं ऑर्गेनिक सब्जियां

खेत में कीटनाशक छिड़कने का भी जुगाड़
खूबियों से भरपूर इस मिनी ट्रैक्टर में किसान मदन मोहन शर्मा ने ब्रेक के पास ही एक अतिरिक्त पुली लगाई है जो कि मोटरसाइकिल की चैन से जुड़ी हुई है. फसलों में जब भी कीटनाशक छिड़कने की आवश्यकता होती है तो कीटनाशक छिड़कने की मशीन को इस पुली से बेल्ट के माध्यम से जोड़ दिया जाता है और पूरे खेत में उससे दवाई का छिड़काव आसानी से हो जाता है.

गौरतलब है कि एक सामान्य ट्रैक्टर करीब 6 लाख रुपए में आता है. हर किसान इतना कीमती ट्रैक्टर खरीदने में असमर्थ होता है. वहीं सामान्य तौर पर किसी ट्रैक्टर से कार्य कराने का खर्चा भी काफी महंगा पड़ता है. ऐसे किसानों के लिए यह मिनी ट्रैक्टर काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details