राजस्थान

rajasthan

अवैध कृषि मोटरों के खिलाफ डिस्कॉम का विशेष अभियान, 25 मामले पकड़े, लगाया 15 लाख का जुर्माना

By

Published : Dec 5, 2020, 10:38 PM IST

भरतपुर में शनिवार को जयपुर विद्युत वितरण निगम ने बिजली चोरी करने वालों के खिलाफ कार्रवाई को अंजाम दिया. विद्युत निगम की टीमों ने विशेष अभियान के तहत 25 लोगों को कृषि कार्य में सिंगल फेज मोटर इस्तेमाल अवैध रूप से करते हुए पकड़कर उन पर 15 लाख का जुर्माना लगाया.

भरतपुर की ताजा हिंदी खबरें, rajasthan latest hindi news
अवैध कृषि मोटरों के खिलाफ डिस्कॉम ने की कार्रवाई

भरतपुर.जिले के बयाना क्षेत्र में जयपुर विद्युत वितरण निगम (जेवीवीएनएल) की ओर से विद्युत चोरों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है. क्षेत्रों में शनिवार को विद्युत निगम की टीमों ने विशेष अभियान के तहत 25 लोगों को कृषि कार्य में सिंगल फेज मोटर का अवैध रूप से इस्तेमाल करते हुए पकड़कर उन पर 15 लाख का जुर्माना लगाया.

बयाना के अधिशाषी अभियंता डीके गुप्ता ने बताया कि क्षेत्र के गांव कारबारी, खूंटखेड़ा, धाधरैन, अड्डा, मेहरावल, नगला मुदान, चीख़रु, कलसाडा, शंकर का बेड़ा, नगला ब्रजलाल, नया नगला, कुंदनपुरा, ब्रह्मबाद, नारोली खेरिया आदि में की गई.

निगम के सहायक अभियंता विवेक शर्मा ने बताया कि रवि सीजन चालू होते ही कृषि क्षेत्र का विद्युत भार लगातार बढ़ता जा रहा है. बयाना के ग्रामीण क्षेत्र में जलस्तर कम गहराई पर होने के कारण सिंगल फेज मोटरों के चलने की संभावनाएं अधिक रहती हैं. डिस्कॉम की ओर से कृषि क्षेत्र के लिए किसानों को बिजली कनेक्शन केवल थ्री फेज सप्लाई मोड में किए जाते हैं, लेकिन ग्रामीण क्षेत्र के कुछ इलाकों में ग्रामीणों की ओर से अवैध रूप से सिंगल फेज मोटर का उपयोग किसी कार्य में किया जा रहा है. इस कारण तार टूटने वाला की घटनाएं हो रही हैं. ऐसे में ईमानदार किसानों को परेशानी झेलनी पड़ रही है. अवैध सिंगल फेज मोटर के कारण उत्पन्न हो रहे बिजली अव्यवस्था पर कार्रवाई करते हुए डिस्कॉम की 5 टीमों में सम्मिलित दर्जनभर अभियंताओं ने पुलिस जाब्ते के साथ सतर्कता अभियान चलाया.

पढ़ें-भरतपुर पुलिस की कार्रवाई, 70 पेटी अवैध देसी शराब से भरी पिकअप जब्त...चालक फरार

डिस्कॉम की ओर से की गई कार्रवाई से बिजली चोरों में हड़कंप मच गया, जिसका प्रभाव विद्युत तंत्र पर भी देखा गया क्योंकि अवैध मोटरों के बंद होने से बिजली पर विद्युत भार कम हो गया. डिस्कॉम कार्रवाई में 25 विद्युत चोरों के खिलाफ वीसीआर भरकर 15 लाख का जुर्माना किया गया, जिसमें 17 लोगों को सिंगल फेज मोटर को कृषि में अवैध उपयोग करते हुए पकड़ा गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details