राजस्थान

rajasthan

सर्दियों की छुट्टी में केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान पहुंचे पर्यटक, कम पड़ गए शहर के रिक्शे

By

Published : Dec 26, 2020, 12:30 PM IST

राजस्थान में सर्दियों को देखते हुए केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान बीते 2 दिन से बंपर पर्यटक पहुंच रहे हैं. अचानक से पर्यटकों की संख्या बढ़ने से घना प्रशासन ने शहर भर के रिक्शा को उद्यान में बुला लिया, लेकिन वह भी पर्यटकों के लिए कम पड़ गए.

केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान में पर्यटकों की भीड़, Tourist crowd in Keoladeo National Park
केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान में पर्यटकों की भीड़

भरतपुर.कोरोना संक्रमण काल में पर्यटकों के लिए तरस रहे केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान में सर्दियों की छुट्टी में बीते 2 दिन से बंपर पर्यटक पहुंच रहे हैं. क्रिसमस वाले दिन देश के अलग-अलग हिस्सों से भारी संख्या में पर्यटक घना में प्रवासी पक्षियों को निहारने पहुंचे. पर्यटकों की संख्या को देखते हुए घना प्रशासन ने शहर भर के रिक्शा को उद्यान में बुला लिया, लेकिन वह भी पर्यटकों के लिए कम पड़ गए.

केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान में पर्यटकों की भीड़

घना प्रशासन से मिली जानकारी के अनुसार पूर्णा संक्रमण के चलते बीते पर्यटक सीजन काफी खाली रहा था. यहां तक की दिसंबर 2020 में ही 20 तारीख से पहले तक भी काफी कम संख्या में पर्यटक घना पहुंचे थे, लेकिन सर्दियों की छुट्टी होने के बाद 25 दिसंबर को इस सीजन के एक दिन में सर्वाधिक 1153 पर्यटक घना पहुंचे.

पर्यटकों की संख्या को देखते हुए घना प्रशासन ने शहर भर के रिक्शों को घना बुला लिया. घना में मौजूद 123 रिक्शों के अलावा शहर के सभी रिक्शे ( करीब 100 रिक्शे) पर्यटकों के लिए बुक हो गए. यहां तक की पर्यटकों की संख्या को देखते हुए रिक्शे भी कम पड़ गए. 26 दिसंबर को भी सुबह 10 बजे तक केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान में 400 पर्यटक टिकट बुक करा चुके थे. घना प्रशासन का मानना है कि 31 दिसंबर तक घना में पर्यटकों की संख्या काफी अच्छी रहने की संभावना है.

इस साल के पर्यटक आंकड़े

महीना पर्यटक
जून 89
जुलाई 422
अगस्त 1098
सितंबर 1054
अक्टूबर 3020
नवंबर 6059
20 दिसंबर तक 5856

पढे़ं-सीएम गहलोत ने पत्रकार सम्मान योजना की राशि 5 हजार से बढ़ाकर की 10 हजार रुपये प्रतिमाह

गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण के चलते बीते पर्यटन सीजन घना के लिए काफी निराशाजनक रहा. लॉक डाउन के बाद अनलॉक होने पर भी काफी कम संख्या में पर्यटक घना पहुंचे. ऐसे में सर्दियों की छुट्टियों में घर आ में देसी पर्यटकों का काफी अच्छी संख्या में पहुंचना शुभ संकेत है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details