राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

भरतपुर: बृज विश्वविद्यालय ने सभी संकाय के 30% पाठ्यक्रमों में की कटौती...नए सिलेबस तैयार किए

भरतपुर में महाराजा सूरजमल बृज विश्वविद्यालय ने खोलना संक्रमण काल के बाद अब अपने सभी संकाय के पाठ्यक्रमों में 30% की कटौती कर दी है. विश्वविद्यालय ने सभी संकाय के नए सिलेबस भी तैयार कर अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर दिए हैं.

By

Published : Feb 18, 2021, 3:43 PM IST

पाठ्यक्रमों में कटौती, brij university
बृज विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रमों में कटौती

भरतपुर. महाराजा सूरजमल बृज विश्वविद्यालय ने कोरोना संक्रमण काल के बाद अब अपने सभी संकाय के पाठ्यक्रमों में 30% की कटौती कर दी है. इतना ही नहीं विश्वविद्यालय ने सभी संकाय के नए सिलेबस भी तैयार कर अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर दिए हैं. ऐसे में अब आगामी सत्र में विद्यार्थियों को सिर्फ 70% पाठ्यक्रम की तैयारी कर परीक्षा देनी होगी. वही जल्द ही विश्वविद्यालय कुछ नए पाठ्यक्रम भी शुरू करने जा रहा है.

बृज विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रमों में कटौती

विश्वविद्यालय के उप कुलसचिव डॉ. अरुण कुमार पांडेय ने बताया कि पिछली अकादमिक परिषद की बैठक में यह निर्णय लिया गया था कि आगामी सत्र में कोरोना संक्रमण को देखते हुए सभी पाठ्यक्रमों में 30% की कटौती करनी चाहिए. ऐसे में बुधवार को विश्वविद्यालय में आयोजित हुई परिषद की बैठक में इस निर्णय को लागू कर दिया. साथ ही विश्वविद्यालय के सभी पाठ्यक्रमों के नए सिलेबस तैयार कर वेबसाइट पर अपलोड भी कर दिए.

यह भी पढ़े:लगातार 10वें दिन बढ़े दाम: पेट्रोल 36 और डीजल 35 पैसे महंगा, जानें नई दरें...

नए सत्र की परीक्षाएं नए सिलेबस के अनुसार आयोजित होंगी. पेपर के पैटर्न और अंकों में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा. शुरू होंगे नए पाठ्यक्रमउप कुलसचिव डॉ. अरुण कुमार पांडेय ने बताया कि परिषद की बैठक में मनोनीत सदस्य डॉ. एमएल छीपा भी शामिल हुए.

यह भी पढ़े:रेल रोको आंदोलन: जयपुर में रोकी गई ट्रेन, पटरी पर बैठे आंदोलनकारी किसान

उन्होंने बैठक में कहा कि स्थानीय आवश्यकता और स्थानीय संसाधनों को देखते हुए डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स शुरू करने चाहिए, जिससे कि युवाओं को नए रोजगार मिल सके. बैठक के दौरान विश्वविद्यालय के द्वितीय दीक्षांत समारोह की तैयारियों को लेकर भी चर्चा की गई. 10 मार्च 2021 को आयोजित होने वाले दीक्षांत समारोह में कुल 86 पदक दिए जाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details