राजस्थान

rajasthan

बृज विश्वविद्यालय : भरतपुर और धौलपुर में 80 केंद्रों पर स्नातक अंतिम वर्ष की परीक्षा शुरू

By

Published : Aug 17, 2021, 11:31 AM IST

महाराजा सूरजमल बृज विश्वविद्यालय के भरतपुर और धौलपुर जिले के विद्यार्थियों की स्नातक अंतिम वर्ष की परीक्षा आज से शुरू हो गई है. दोनों जिलों में स्नातक अंतिम वर्ष की परीक्षा 80 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जा रही है, जिसमें 28,171 परीक्षार्थी भाग ले रहे हैं.

Bharatpur News, Brij University Latest News
बृज विश्वविद्यालय

भरतपुर. महाराजा सूरजमल बृज विश्वविद्यालय के भरतपुर और धौलपुर जिले के विद्यार्थियों की स्नातक अंतिम वर्ष की परीक्षा मंगलवार सुबह 8 बजे शुरू हो गई. परीक्षा के पहले दिन सभी परीक्षा केंद्रों पर कोविड गाइडलाइन की पालना का विशेष ख्याल रखा गया. सभी विद्यार्थी मास्क लगाकर परीक्षा केंद्रों पर पहुंचे. साथ ही परीक्षा केंद्रों पर विद्यार्थियों के हैंड सैनिटाइजेशन की व्यवस्था भी की गई.

पढ़ें- इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाओं के भंवर जाल में फंसे स्टूडेंट्स, एक तरफ JEE और बोर्ड इंप्रूवमेंट परीक्षा... इधर बिट्स, IISW, WJEE की काउंसलिंग

परीक्षा के दौरान नकल रोकने के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन ने भरतपुर जिले में दो और धौलपुर में एक उड़नदस्ता तैनात किया है, जो परीक्षा केंद्रों पर जाकर जांच कर रहा है. विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक डॉ. अरुण कुमार पांडेय ने बताया कि मंगलवार को स्नातक तृतीय वर्ष की परीक्षाएं शुरू कर दी गई हैं. दोनों जिलों में स्नातक अंतिम वर्ष की परीक्षा 80 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जा रही है, जिसमें 28,171 परीक्षार्थी भाग ले रहे हैं.

डॉ. अरुण कुमार ने बताया कि दोनों जिलों के सभी परीक्षा केंद्रों पर कोविड गाइडलाइन की पालना के लिए सख्त निर्देश दिए गए हैं. किसी भी परीक्षा केंद्र में बिना मास्क के विद्यार्थियों को प्रवेश नहीं दिया गया है. साथ ही हैंड सैनिटाइजेशन की व्यवस्था भी की गई है. परीक्षा के दौरान नकल रोकने के लिए भरतपुर जिले के परीक्षा केंद्रों पर दो उड़नदस्ते और धौलपुर जिले के परीक्षा केंद्रों पर एक उड़नदस्ता लगातार नजर बनाए हुए हैं.

6 सितंबर तक होंगी परीक्षाएं

स्नातक तृतीय वर्ष की परीक्षाएं 17 अगस्त से 6 सितंबर तक आयोजित होंगी. इनमें बीए तृतीय वर्ष की परीक्षाएं 17 अगस्त से 6 सितंबर तक, बीएससी तृतीय वर्ष की परीक्षाएं 17 अगस्त से 25 अगस्त तक, बीकॉम तृतीय वर्ष व बीसीए तृतीय वर्ष की परीक्षाएं 17 अगस्त से 20 अगस्त तक आयोजित होंगी.

विद्यार्थियों को एक प्रश्न पत्र हल करने के लिए 1.30 घंटे का समय दिया गया. विद्यार्थियों को लगातार 3 घंटे की अवधि में दो अलग-अलग प्रश्नपत्र बिना किसी अंतराल के हल करने हैं. परीक्षा दो पारियों में आयोजित की जा रही है. प्रथम पारी की परीक्षा सुबह 8 बजे से 11 बजे तक और दूसरी पारी की परीक्षा दोपहर 1 से 4 तक होगी. परीक्षा में बीए तृतीय वर्ष के 24,680 विद्यार्थी, बीकॉम तृतीय वर्ष के 600, बीसीए तृतीय वर्ष के 2882 और बीए ऑनर्स के 9 विद्यार्थी भाग लेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details