राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

कोरोना का दंश झेल रहे पर्यटन को अब ब्लॉगर्स का सहारा, पर्यटकों को आकर्षित करने की ये है 'खास' तैयारी...

कोरोना का दंश झेल रहे प्रदेश के पर्यटन व्यवसाय को उबारने के लिए अब पर्यटन विभाग ने ब्लॉकर्स की मदद ली है. पर्यटन विभाग अब 'माई राजस्थान ट्रिप' अभियान के तहत देश के जाने माने ट्रेवल राइटर और ब्लॉगर्स को हायर करके भरतपुर समेत प्रदेश भर के पर्यटन स्थलों की फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी कराकर सोशल मीडिया के माध्यम से पर्यटकों को आकर्षित करेगा. इसी के तहत 18 और 19 सितंबर को विभाग तीन अलग-अलग ब्लॉगर्स को भरतपुर जिले के पर्यटन स्थलों का विजिट कराएगा.

By

Published : Sep 17, 2021, 7:56 PM IST

Updated : Sep 18, 2021, 5:10 PM IST

Tourism in Rajasthan
कोरोना का दंश झेल रहे पर्यटन को अब ब्लॉगर्स का सहारा

भरतपुर. पर्यटन विभाग के उप निदेशक अनिल राठौड़ ने बताया कि कोरोना संक्रमण के चलते बीते करीब 2 वर्ष से भरतपुर समेत पूरे राजस्थान के पर्यटन व्यवसाय में काफी गिरावट दर्ज की गई. ऐसे में अब देशी और विदेशी पर्यटकों को फिर से आकर्षित करने के लिए विभाग ने 'माई राजस्थान ट्रिप' अभियान शुरू किया है.

राठौड़ ने बताया कि अभियान के तहत विभाग देश के जाने माने ट्रेवल राइटर और ब्लॉगर्स को हायर करके उन्हें भरतपुर समेत प्रदेशभर के अलग-अलग पर्यटन स्थलों का विजिट कराएगा. जिसमें राइटर और ब्लॉगर्स पर्यटन स्थलों की फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी करके उन्हें विभाग की वेबसाइट पर अपलोड करेंगे.

अरुण राठौड़, उप निदेशक (भरतपुर पर्यटन विभाग)...

पर्यटन स्थलों की कराएंगे वीडियोग्राफी :उप निदेशक अनिल राठौड़ ने बताया कि अभियान के तहत 18 और 19 सितंबर 2021 को तीन अलग-अलग ब्लॉगर्स को भरतपुर जिले के डीग के जलमहल, केवलादेव नेशनल पार्क, बिहारी मंदिर, गंगा मंदिर, जामा मस्जिद, राजकीय संग्रहालय, किशोरी महल, लक्ष्मण मंदिर, बंध बारैठा, बयाना का किला और खानुआ के पैनोरमा आदि पर्यटन स्थलों पर घुमाया जाएगा.

पढ़ें :जोधपुर : अश्लील वीडियो वायरल करने की धमकी देकर महिला से दुष्कर्म...आहत पति ने टांके में कूदकर की आत्महत्या

अब तक 51 हजार पर्यटक पहुंचे : उप निदेशक अनिल राठौड़ ने बताया कि कोरोना संक्रमण के बावजूद इस वर्ष भरतपुर में जनवरी से अब तक 51,701 देशी पर्यटक और 29 विदेशी पर्यटक पहुंचे. राठौड़ ने बताया कि आगामी पर्यटन सीजन को देखते हुए विभाग का प्रयास है कि ज्यादा से ज्यादा देशी और विदेशी पर्यटक भरतपुर पहुंचें, ताकि पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोगों को रोजगार मिल सके.

बंध बरैठा बनेगा पर्यटन स्थल, वाटर स्पोर्टस एक्टिविटीज भी होगी आयोजित

बता दें कि पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए बंध बारैठा को नए पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने की योजना तैयार की जा रही है. पर्यटकों को लुभाने के लिए यहां पर वॉटर स्पोर्ट्स एक्टिविटीज भी आयोजित की जाएंगी.

पर्यटन विभाग के उप निदेशक अनिल राठौड़ ने बताया कि बंध बरैठा को पर्यटन स्थल में विकसित करने के लिए प्रस्ताव तैयार कर मुख्यालय को भेज दिया गया है. इससे भरतपुर आने वाले पर्यटकों को केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान, लोहागढ़ किला, राजकीय संग्रहालय समेत घूमने व देखने के लिए एक और नया पर्यटन स्थल मिल सकेगा.

Last Updated : Sep 18, 2021, 5:10 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details