राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

बृज विश्वविद्यालय: बिना मास्क नहीं दे सकेंगे परीक्षा, वैक्सीनेशन भी जरूरी

महाराजा सूरजमल बृज विश्वविद्यालय अगस्त में यूजी और पीजी की परीक्षाएं आयोजित करने जा रहा है. इसके तहत कोविड 19 की हर तरह से पालना करने का निर्देश दिया गया है. बिना मास्क लगाए परीक्षा केंद्र में प्रवेश भी नहीं दिया जाएगा. इसके अलावा वैक्सीनेशन भी अनिवार्य किया गया है.

By

Published : Jul 31, 2021, 3:37 PM IST

Updated : Jul 31, 2021, 5:55 PM IST

बृज विश्वविद्यालय, स्नातक परीक्षा , वैक्सीनेशन जरूरी, Brij University , graduation exam , vaccination required
बृज विश्वविद्यालय में परीक्षा

भरतपुर. महाराजा सूरजमल बृज विश्वविद्यालय कोरोना संक्रमण के बाद अगले माह से स्नातक और स्नातकोत्तर की द्वितीय और अंतिम वर्ष की परीक्षाएं आयोजित करने जा रहा है. विश्वविद्यालय परीक्षा की तैयारियों में जुटा हुआ है, लेकिन इस बार विद्यार्थियों को परीक्षा केंद्र पर पहुंचने से पहले कई बातों का ध्यान रखना होगा. यदि कोई विद्यार्थी बिना मास्क के परीक्षा केंद्र पर पहुंचेगा तो उसे इम्तेहान में नहीं बैठने दिया जाएगा. इतना ही नहीं विद्यार्थियों को कोविड-19 वैक्सीनेशन भी कराना अनिवार्य होगा.

विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक डॉ. अरुण कुमार पांडेय ने बताया कि गत वर्ष कोरोना संक्रमण काल में परीक्षा केंद्रों पर कोविड-19 गाइड लाइन की पालना कराने के लिए सेफ कैंपस टास्क फोर्स (Safe Campus Task Force) का गठन किया गया था.

इस बार की परीक्षाओं में भी यह टास्क फोर्स कोविड-19 गाइड लाइन की पालना कराना सुनिश्चित करेगी. प्रत्येक परीक्षा केंद्र को निर्देश जारी किए जाएंगे कि परीक्षा के दौरान सभी विद्यार्थियों के लिए अलग से पेयजल की व्यवस्था की जाए. हैंड सैनिटाइजेशन और कैंपस सैनिटाइजेशन का भी ख्याल रखा जाएगा.

बृज विश्वविद्यालय में परीक्षा

पढ़ें-RTU प्रोफेशनल एजेंसी के जरिए आठवें सेमेस्टर की ONLINE लेगा परीक्षा, घर बैठे CBT मोड पर स्टूडेंट दे सकेंगे एग्जाम

डॉ. अरुण कुमार पांडेय ने बताया कि इस बार परीक्षाओं में बिना मास्क के किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा कक्ष में प्रवेश नहीं दिया जाएगा. इसलिए सभी विद्यार्थियों को मास्क लगाकर परीक्षा केंद्र जाना होगा. हालांकि अगर कोई विद्यार्थी बिना मास्क के पहुंचेंगे उन्हें परीक्षा केंद्र पर मास्क उपलब्ध कराने की वैकल्पिक व्यवस्था भी रखी जाएगी.

पढ़ें-CTET परीक्षा में हुआ बदलाव, नोटिफिकेशन जारी

डॉ. अरुण ने बताया कि राज्य सरकार की ओर से परीक्षा में शामिल होने वाले सभी विद्यार्थियों का कोविड-19 वैक्सीनेशन सुनिश्चित कराने के लिए भी गाइड लाइन मिली है. इसके तहत विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से जिला कलेक्टर, सीएमएचओ कार्यालय और सभी परीक्षा केंद्रों को पत्र भेजकर विद्यार्थियों का ज्यादा से ज्यादा शिविर के माध्यम से वैक्सीनेशन कराने का निवेदन किया जाएगा.

गौरतलब है कि विश्वविद्यालय की ओर से स्नातक द्वितीय और तृतीय वर्ष एवं स्नातकोत्तर अंतिम वर्ष की परीक्षाएं अगस्त के द्वितीय सप्ताह से आयोजित की जानी है. परीक्षाओं में भरतपुर और धौलपुर जिले के करीब 36000 विद्यार्थियों के प्रतिभाग करने की उम्मीद है.

Last Updated : Jul 31, 2021, 5:55 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details