राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

एवियन इनफ्लुएंजा : घना के हजारों पक्षियों के लिए घातक हो सकता है एवियन इनफ्लुएंजा...सरकार ने जारी की एडवाइजरी

झालावाड़ में एवियन इनफ्लुएंजा से कौओं की मौत के बाद भरतपुर के केवलादेव राष्ट्रीय पक्षी उद्यान प्रशासन को अलर्ट कर दिया गया है. पर्यावरणविद डॉ. सत्यप्रकाश मेहरा का कहना है कि यह इनफ्लुएंजा कौओं से अन्य पक्षियों में भी फैल सकता है. प्रशासन ने एडवाइजरी जारी कर पक्षियों पर नजर बनाए रखने के निर्देश दिए हैं.

By

Published : Jan 1, 2021, 6:00 PM IST

Jhalawar Avian Influenza Rajasthan,  Bharatpur Keoladeo National Bird Park Avian Influenza,  Crows die due to bird flu in Jhalawar
भरतपुर के केवलादेव राष्ट्रीय पक्षी उद्यान प्रशासन को अलर्ट

भरतपुर. प्रदेश के झालावाड़ जिले में सैकड़ों कौओं को मौत की नींद सुला चुका एवियन इनफ्लुएंजा भरतपुर के केवलादेव राष्ट्रीय पक्षी उद्यान के लिए भी घातक सिद्ध हो सकता है. सरकार ने इसके खतरे को भांपते हुए केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान के लिए भी एडवाइजरी जारी कर दी है.

भरतपुर के केवलादेव राष्ट्रीय पक्षी उद्यान प्रशासन को किया अलर्ट

पक्षी विशेषज्ञों की मानें तो इस इनफ्लुएंजा से बचाव के लिए घना प्रशासन के साथ ही स्थानीय प्रशासन को भी अलर्ट रहकर आसपास के माहौल पर पूरी नजर रखनी होगी. पक्षी विशेषज्ञ एवं पर्यावरणविद् डॉ. सत्य प्रकाश मेहरा ने बताया कि एवियन इनफ्लुएंजा कौवों के माध्यम से अन्य पक्षियों में भी फैल सकता है. ऐसे में अगर यह इन्फेक्शन झालावाड़ से भरतपुर के केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान में किसी माध्यम से पहुंच गया तो यहां हजारों प्रवासी पक्षियों के लिए बड़ा खतरा खड़ा हो सकता है. ऐसे में घना प्रशासन के साथ ही स्थानीय प्रशासन को घना के चारों ओर बसे गांव के लोगों को तुरंत जागरूक करना चाहिए. घना के कर्मचारियों को प्रवासी पक्षियों पर नजर रखने के साथ ही कौवों पर भी नजर रखनी होगी. कहीं भी यदि किसी पक्षी या कौवा की मौत होती है तो उसकी तुरंत सूचना देनी होगी.

पढ़ें -झालावाड़ में बर्ड फ्लू: पोल्ट्री फार्म और अंडे की दुकानों पर बैन, नहीं थम रहा कौओं की मौत का सिलसिला

उन्होंने कहा कि वहीं झालावाड़ के राड़ी के बालाजी क्षेत्र में हुई कौवों की मौत के बाद राजस्थान सरकार ने भरतपुर के केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान के लिए भी एडवाइजरी जारी कर दी है. जानकारी के अनुसार घना प्रशासन ने अपने सभी कर्मचारियों को अलर्ट कर दिया है. साथ ही स्थानीय पशुपालन विभाग के चिकित्सकों के साथ ही लगातार संपर्क में हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details