राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

भरतपुर विधानसभा में विद्यालयों के विकास के लिए 2.80 करोड़ स्वीकृत, राज्यमंत्री सुभाष गर्ग ने किया स्कूलों के कक्षा-कक्षों का शिलान्यास व लोकार्पण

शहर विधानसभा क्षेत्र के विद्यालयों के विकास के लिए राज्य सरकार ने 2 करोड़ 80 लाख रुपए स्वीकृत किए हैं. रविवार को तकनीकी एवं संस्कृत शिक्षा राज्य मंत्री डाॅ. सुभाष गर्ग ने भरतपुर विधानसभा क्षेत्र की ग्रामपंचायत रामपुरा व बछामदी पंचायत भवन और स्कूल के कक्षा का शिलान्यास किया.

By

Published : Feb 7, 2021, 10:29 PM IST

bharatpur news,  rajasthan news
भरतपुर विधानसभा में विद्यालयों के विकास के लिए 2.80 करोड़ स्वीकृत

भरतपुर.शहर विधानसभा क्षेत्र के विद्यालयों के विकास के लिए राज्य सरकार ने 2 करोड़ 80 लाख रुपए स्वीकृत किए हैं. रविवार को तकनीकी एवं संस्कृत शिक्षा राज्य मंत्री डाॅ. सुभाष गर्ग ने भरतपुर विधानसभा क्षेत्र की ग्रामपंचायत रामपुरा व बछामदी पंचायत भवन और स्कूल के कक्षा का शिलान्यास किया. साथ ही मोती झील पर नलकूप का और रूंध इकरन में नवनिर्मित कक्षा कक्ष का लोकार्पण किया.

सुभाष गर्ग ने रविवार को भरतपुर विधानसभा क्षेत्र की ग्रामपंचायत रामपुरा में करीब 38 लाख रुपए की लागत से बनने वाले पंचायत भवन, बछामदी के उच्च माध्यमिक विद्यालय में करीब 40 लाख रुपए से कक्षा-कक्षों का शिलान्यास किया. साथ ही रूंध इकरन के उच्च माध्यमिक विद्यालय में लगभग 40 लाख रुपए की लागत से बने चार कक्षा-कक्षों और मोतीझील के पास अभिमन्यु नगर में जलदाय विभाग द्वारा नवस्थापित नलकूप का लोकर्पण किया.

इस अवसर पर राज्यमंत्री डॉ. गर्ग ने कहा कि भरतपुर विधानसभा क्षेत्र में विकास कार्यों के लिए धन की कमी नहीं आने दी जायेगी. बल्कि सभी आधारभूत सुविधाऐं प्राथमिकताओं के आधार पर पूरी कराई जाएंगी. डाॅ. गर्ग ने रामपुरा गांव में ग्राम पंचायत भवन के शिलान्यास के अवसर पर भूमि दान देने वाले भामाशाह रघुवीर सिंह चौहान, पशु उपस्वास्थ्य केन्द्र के लिए भूमि दानदाता अमरनाथ एवं स्वास्थ्य उपकेन्द्र के लिए भूमि दानदाता अमरनाथ और शिवचरन का माल्यार्पण कर सम्मान किया.

पढे़ं:राकेश टिकैत की पृष्ठभूमि हम जानते हैं, वह पहले विरोध करते हैं फिर समझौता कराते हैं - अरुण सिंह

बछामदी गांव के उच्च माध्यमिक विद्यालय में चार कक्षा-कक्षों के शिलान्यास के अवसर पर कहा कि गांव में करीब 75 लाख रुपए के कार्य स्वीकृत करा दिये गये हैं और स्वच्छता कार्यक्रम के तहत 50 लाख रुपए की डीपीआर तैयार कराकर स्वीकृति के लिये भिजवा दी गई है. राज्य मंत्री गर्ग ने रूंध इकरन गांव के उच्च माध्यमिक विद्यालय में करीब 40 लाख रुपए की लागत से नवनिर्मित चार कक्षा कक्षों का लोकार्पण किया, जहां उन्होंने कहा कि गांव में करीब 50 लाख रुपए की लागत के विकास कार्य कराये जा चुके हैं. स्वच्छता कार्यक्रम के तहत लगभग 1 करोड़ रुपए की डीपीआर तैयार कर स्वीकृति के लिये भेजी गई है.

उन्होंने कहा कि रूंध इकरन में बनी गौशाला आगे चलकर ग्रामीणों के लिये वरदान साबित होगी क्योंकि इस गौशाला से किसानों को सस्ता खाद व अन्य उत्पाद कम दरों पर प्राप्त होने लगेंगे. डाॅ. गर्ग ने मोतीझील अभिमन्यु नगर में जलदाय विभाग द्वारा नवस्थापित नलकूप के लोकार्पण के अवसर पर विश्वास दिलाया कि काॅलोनी की सड़कों व नालियों का निर्माण प्राथमिकता के आधार पर कराया जायेगा और अन्य आधारभूत सुविधाऐं भी शीघ्र मुहैया कराई जायेंगी.

उन्होंने किसान आंदोलन के बारे में कहा कि कृषि कानूनों से किसानों के अलावा आम आदमी को भी नुकसान होगा. क्योंकि कृषि कानूनों में जो अनुबंधित कृषि का उल्लेख किया है उससे पूंजीपति सारे फसल उत्पादन को क्रय कर लेंगे और कुछ दिनों बाद इसे मंहगे दामों पर बेचेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details