राजस्थान

rajasthan

SPECIAL: भरतपुर में 'सुपर स्प्रेडर' बने 122 सब्जी वाले, 17 दिन में 623 कोरोना पॉजिटिव केस

By

Published : Jun 11, 2020, 7:25 PM IST

Updated : Jun 11, 2020, 10:32 PM IST

भरतपुर एक बार फिर से सुर्खियों में आने लगा है. इस बार भरतपुर के चर्चा का विषय है बीते 17 दिन में कोरोना के 623 नए पॉजिटिव मरीजों का सामने आना. मरीजों की संख्या में इस तरह इजाफे का कारण है सब्जी बिक्री के कार्य से जुड़े लोग. जो जिले में सुपर स्प्रेडर बनकर कोरोना के संक्रमण को बढ़ा रहे हैं. जिले में 122 सुपर स्प्रेडर को चिन्हित किया गया है. जिनके सैंपल लिए गए साथ ही उनके कॉन्टैक्ट में आए लोगों की भी सैंपलिंग जारी हैं.

भरतपुर कोरोना की खबर, Bharatpur corona news
122 सब्जी विक्रेता बने सुपर स्प्रेडर

भरतपुर. बयाना के कसाईपाड़ा में कोरोना पर सफलतापूर्वक लगाम लगाने से भरतपुर चर्चा में आया था. लेकिन अब एक बार फिर से भरतपुर का बयाना मॉडल चर्चा का विषय बन रहा है. हालांकि इस बार बयाना कोरोना पर लगाम लगाने की वजह से नहीं बल्कि यहां फिर से तेजी से फैल रहे कोरोना संक्रमण की वजह से सुर्खियों में है. जिले में बीते 17 दिन में कोरोना के 623 नए पॉजिटिव मरीज सामने आए हैं. यानी हर दिन औसतन 45 से 46 नए संक्रमित मरीज सामने आ रहे हैं.

122 सब्जी विक्रेता बने सुपर स्प्रेडर

भरतपुर जिले में तेजी से संक्रमण फैलने की सबसे बड़ी वजह, यहां मिले 122 सुपर स्प्रेडर हैं. जो सब्जी बिक्री के कार्य से जुड़े हैं. अब चिकित्सा महकमा इन्हीं सुपर स्प्रेडर और इनके संपर्क में आए लोगों को चिन्हित कर उनकी सैंपलिंग करने और उन्हें संक्रमण मुक्त करने के प्रयासों में जुटा हुआ है.

मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. कप्तान सिंह ने बताया कि 24 मई को केंद्रीय कारागार सेवर में सब्जी सप्लाई करने वाला व्यक्ति पॉजिटिव पाया गया था. उसके बाद उसके परिवार के अन्य सदस्य भी संक्रमित पाए गए. यह सब्जी विक्रेता कुम्हेर गेट सब्जी मंडी में भी जाता था. चिकित्सा विभाग ने इसे जिले का पहला सुपर स्प्रेडर माना है. ऐसे में चिकित्सा विभाग ने सब्जी मंडी और सब्जी विक्रेताओं की सैंपलिंग की और इन्हीं में करीब 122 सब्जी विक्रेता सुपर स्प्रेडर के रूप में चिन्हित किए गए हैं.

भरतपुर में बढ़ रहा कोरोना मामला

गांव में फैला संक्रमण

डॉ. कप्तान सिंह ने बताया कि भरतपुर की सब्जी मंडी के सब्जी विक्रेताओं के संपर्क में आने की वजह से ही जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में भी तेजी से संक्रमण फैला. ग्रामीण क्षेत्रों के किसान सब्जी मंडी में सब्जी बेचने और खरीदने आते थे. जिसकी वजह से वह भी संक्रमण की जद में आ गए और ग्रामीण क्षेत्र के लोग भी तेजी से इस संक्रमण की चपेट में आने लगे.

17 दिन में फैला संक्रमण

24 मई को सब्जी विक्रेता के पॉजिटिव आने से पहले तक जिले में कुल संक्रमित मरीजों की संख्या 134 थी. लेकिन 24 मई के बाद जिले में तेजी से संक्रमण फैलने लगा.

सब्जी विक्रेता बन रहे कोरोना के सुपर सप्रेडर

किस दिन कितने आए मरीज

दिनांक मरीज
24 से 28 मई 32 मरीज
29 मई 45 मरीज
30 मई 32 मरीज
31 मई 32 मरीज
1 जून 52 मरीज
2 जून 56 मरीज
3 जून 109 मरीज
4 जून 31 मरीज
5 जून 45 मरीज
7 जून 66 मरीज
8 जून 85 मरीज
9 जून 24 मरीज
10 जून कुल-817 मरीज


संक्रमण पर लगाम लगाने का कर रहे प्रयास

डॉ. कप्तान सिंह ने बताया कि सब्जी मंडी के सब्जी विक्रेताओं के पॉजिटिव निकलने के तुरंत बाद तेजी से सब्जी मंडी के आढ़तियों और विक्रेताओं के सैंपल लिए गए. उसके बाद उनके परिजनों और उनके संपर्क में आए हुए लोगों के भी सैंपल लिए गए. डॉ. कप्तान सिंह की मानें तो जिले में अधिकतर सुपर स्प्रेडर के कॉन्टैक्ट वाले लोगों की सैंपलिंग हो चुकी है. उनमें से 314 मरीज स्वस्थ होकर घर भी लौट चुके हैं. अब बाकी बचे हुए लोगों की भी नियमित रूप से सैंपलिंग की जा रही हैं.

सब्जी विक्रेता बन रहे कोरोना के सुपर सप्रेडर

पढ़ेंः स्पेशल: मानसून की पहली बारिश से ही कोटा शहर बन जाता है दरिया, इस बार भी नहीं खुली जिम्मेदारों की नींद

पॉजिटिव पाए जाने पर उन्हें होम आइसोलेट या फिर अस्पताल में भर्ती कराया जा रहा है. ताकि जिले में जल्द से जल्द कोरोना संक्रमण पर लगाम लग सके. गौरतलब है कि भरतपुर जिले में बुधवार दोपहर तक कुल 817 पॉजिटिव मरीज सामने आ चुके हैं. जिनमें से 314 मरीज स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं जबकि 9 की मौत हो चुकी है. फिलहाल जिले में 494 एक्टिव केस हैं.

Last Updated : Jun 11, 2020, 10:32 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details