राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

खुशखबरी: सरिस्का में जंगल सफारी के लिए तीन रूटों पर जल्द शुरू होगा काम

अलवर घूमने के लिए आने वाले पर्यटकों के लिए खुशखबरी है. पर्यटकों के लिए सरिस्का के अलवर बफर जोन में जंगल सफारी के लिए तीन नए रूट तैयार किए जाएंगे. इसमें बारा लिवारी, नीमली की जोहड़ी, गंगोडी, सुगनहोदी शामिल हैं.

By

Published : Jan 21, 2020, 12:45 PM IST

राजस्थान न्यूज़, अलवर न्यूज़, सरिस्का अभ्यारण, Rajasthan News, Sariska Reserve, Alwar News
अलवर घूमने के लिए आने वाले पर्यटकों के लिए बड़ी खुशखबरी

अलवर.अलवर में साल भर देश-विदेश के लाखों पर्यटक घूमने के लिए आते हैं. पर्यटकों की सबसे पसंदीदा जगह सरिस्का के जंगल हैं. साढ़े तीन साल पहले सरिस्का प्रशासन की तरफ से पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए अलवर के बफर जोन में वन्यजीवों की साइटिंग व सफारी शुरू की गई थी. पर्यटकों ने इसे खासा पसंद भी किया.

अलवर घूमने के लिए आने वाले पर्यटकों के लिए बड़ी खुशखबरी

बफर जोन से प्रशासन को हुई 65 लाख की आय...

3 साल के दौरान सरिस्का प्रशासन को बफर जोन से 65 लाख की आय हुई. ऐसे में सरिस्का प्रशासन की तरफ से बफर जोन में 3 नए रूट शुरू करने का फैसला लिया है. यह रूट करीब 23 किलोमीटर लंबे होंगे. जल्द ही ट्रैक का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा. इसका किराया भी बाद में ही तय किया जाएगा.

यह भी पढ़ेंः Special: कभी धूप, कभी छांव के बीच सचिन का 'छक्का', लंबे समय तक प्रदेश अध्यक्ष के पद पर रहने का Record

सरिस्का के अधिकारियों का कहना है, कि बफर जोन में बघेरा व अन्य वन्य जीव की संख्या ज्यादा हैं, इस कारण पर्यटक साइटिंग नहीं कर पाते हैं. यही कारण है कि सरिस्का प्रशासन की तरफ से पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए यह रूट बनाए जाएंगे.

ये होंगे नए रूट...

बारा लिवाली से नीमली की जोड़ी तक 3 किलोमीटर का रूट होगा. इसके अलावा निमली की जोहड़ी से शोदानपुरा और कबूतर खाना होकर गंगोली तक 10 किलोमीटर का रूट होगा. वहीं सुगरहोदी से लकीमाला तक 10 किलोमीटर का रूट होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details