राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

अलवर: पंचायती चुनाव के तीसरे चरण को लेकर रिटर्निंग अधिकारियों को ट्रेनिंग

अलवर में पंचायती राज चुनाव के तीसरे चरण में होने वाले चुनाव के लिए रविवार को जिला निर्वाचन विभाग की ओर से प्रशिक्षण दिया गया. इसके तहत शहर के प्रताप ऑडिटोरियम में रिटर्निंग अधिकारी और पीओ को इसकी जानकारी दी गई. ताकि उनको चुनाव के दौरान किसी प्रकार की कोई समस्या ना हो.

By

Published : Jan 19, 2020, 9:29 PM IST

alwar news, अलवर खबर
तीसरे चरण को लेकर रिटर्निंग अधिकारियों को दिया गया प्रशिक्षण

अलवर.जिले में चल रहे पंचायत चुनाव के तीसरे चरण में होने वाले किशनगढ़, बहरोड़ और गोविंदगढ़ के मतदान से पूर्व रविवार को प्रशिक्षण दिया गया. यह प्रशिक्षण जिला निर्वाचन विभाग की ओर से शहर के प्रताप ऑडिटोरियम में पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों के रिटर्निंग अधिकारी और पीओ को दिया गया.

तीसरे चरण को लेकर रिटर्निंग अधिकारियों को दिया गया प्रशिक्षण

इस दौरान जिला निर्वाचन विभाग की ओर से पंचायत चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए मतदानकर्मियों, सेक्टर ऑफिसर, एरिया मजिस्ट्रेट, रिटर्निंग अधिकारी और पीठासीन अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया. साथ ही लाइव डेमोंसट्रेशन दिया गया कि उन्हें किस तरह से सरपंच का चुनाव ईवीएम मशीन से करवाना है और पंच पदों के प्रत्याशियों के मतदान बैलेट पेपर से करवाकर पेटियों में डलवाने का काम करना है.

पढ़ें- अलवर : आंगनबाड़ी के पोषाहार पर छाया संकट, कार्यकर्ताओं को दुकानदारों ने भी उधारी देने से किया इंकार

इसके साथ ही तृतीय चरण के होने वाले पंचायती राज चुनाव संपन्न करवाने के लिए मतदान को लेकर रविवार को सभी प्रशासनिक अधिकारी, पुलिस प्रशासन की कानून व्यवस्था को लेकर बैठक का आयोजन किया गया था. इस दौरान प्रशिक्षण प्रभारी जितेंद्र नरूका ने बताया कि तृतीय चरण के चुनाव को लेकर सोमवार को नाम निर्देशन के बाद नाम वापसी और समीक्षा का कार्य किया जाएगा.

वहीं, 94 ग्राम पंचायतों के 950 वार्डों के लिए 410 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं. जिनके रिटर्निंग अधिकारी और पीओ को प्रशिक्षण दिया गया है. परीक्षण के बाद इन सबकी रवानगी की जाएगी. वहीं चुनाव के दौरान सभी तरह के दिशा-निर्देश प्रशिक्षकों के माध्यम से सभी रिटर्निंग अधिकारियों को दिए गए हैं. ताकि चुनाव के दौरान किसी तरह की कोई समस्या का सामना ना करना पड़े.

ABOUT THE AUTHOR

...view details