राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

दिवाली के लिए सजा बाजार, बाजार में बढ़ने लगी भीड़, व्यापारी को कोरोना काल के नुकसान की भरपाई की है उम्मीद

देश में फैले कोरोना संक्रमण के कारण व्यापारियों को काफी नुकसान उठाना पड़ा है. वहीं, अब दिवाली के पर्व पर बाजारों में रौनक दिखाई दे रही है. जिसके चलते व्यापारी और दुकानदार काफी खुश नजर आ रहे हैं. वहीं, बाजारों में भी दीपावली के पर्व को देखते हुए विशेष डिजाइनर सिक्के, गणेश जी और लक्ष्मी जी की मूर्तियां, सोने चांदी के सिक्के सभी उपलब्ध हैं.

By

Published : Nov 8, 2020, 11:06 PM IST

अलवर की ताजा हिंदी खबरें,rajasthan latest hindi news
दिवाली के मौके पर खिले व्यापारियों के चेहरे

अलवर. दिवाली के लिए बाजार सज चुके हैं. लंबे समय बाद बाजार में लोगों की भीड़ भी नजर आने लगी है. इससे व्यापारी और दुकानदार खासे खुश हैं. दिवाली से पहले धनतेरस के दिन चांदी और बर्तनों की खरीदारी होती है. इसलिए इस बार विशेष डिजाइनर सिक्के, गणेश जी लक्ष्मी जी की मूर्ति, गिफ्ट आइटम उपलब्ध है.

दिवाली के मौके पर खिले व्यापारियों के चेहरे

इस बार चांदी के सिक्के पर अलवर के होप सर्कस की फोटो भी प्रिंट हुई है. इसको लोग खासा पसंद कर रहे हैं. इसके साथ ही बर्तनों की डिमांड भी खासी रहती है. इसलिए बर्तन व्यापारियों को भी दिवाली से खासी उम्मीदें हैं. कोरोना के चलते 6 माह तक पूरा देश लॉकडाउन रहा. अक्टूबर माह से आम जनजीवन पटरी पर लौटी. उसके बाद बाजार में दिवाली की तैयारी होने लगी.

वहीं, दिवाली में अब कुछ ही दिन शेष बचे हैं. ऐसे में बाजार दिवाली के लिए पूरी तरीके से सज चुके है. दिवाली से पहले धनतेरस व अक्षय तृतीया पर चांदी के सिक्के बर्तन लक्ष्मी जी गणेश जी की मूर्ति और अन्य चांदी के सामान खरीदने की खास परंपरा है. लोग जमकर खरीदारी करते हैं. व्यापारी को भी इस बार दिवाली से खासी उम्मीदें हैं. क्योंकि कोरोना के दौरान व्यापार और व्यापारी को खासा नुकसान हुआ. ऐसे में लोगों की हलचल और आवाजाही से व्यापार उठने लगा है.

व्यापारियों की मानें तो सोने चांदी के दाम बीते दिनों की तुलना में बढ़े हैं, लेकिन उसके बाद भी लोग खरीदारी कर रहे हैं. इसके अलावा शादी के सीजन की खरीदारी भी लोगों ने शुरू कर दी है. क्योंकि दिवाली के कुछ दिनों बाद शादियां शुरू होती है. ऐसे में व्यापारी खासा खुश है.

इस बार चांदी के सिक्के, बैंकॉक की मूर्ति अलवर लोकाशा पसंद कर रहे हैं. अलवर के होप सर्कस की बनी हुई फोटो वाले सिक्के लोग खासे पसंद कर रहे हैं. इसके अलावा डिजाइनर मीनाकारी के काम, सोने में कुंदन का वर्क सहित अन्य चीजें भी लोगों को लुभा रही है. सभी दुकानों पर इन दिनों लोगों की भीड़ नजर आ रही है. ऐसे में दुकानदार खान से खुश हैं.

उनका कहना है कि कोरोना काल के दौरान हुए नुकसान की भरपाई हो सकती है. अगर इसी तरह के हालात रहे क्योंकि लोग सोना चांदी में तेजी होने के बाद भी खरीदारी कर रहे हैं. सोना इस समय 49 हजार के आस-पास बिक रहा है. इसी तरह से 1 किलो चांदी 65 हजार 410 के हिसाब से बाजार में बिक रही है. लगातार सोने चांदी के भाव में बढ़ोतरी हो रही है. दूसरी तरफ त्यौहार और शादियों के सीजन के चलते लोग जमकर खरीदारी कर रहे हैं.

इसके साथ ही दिवाली से पहले बर्तनों की डिमांड भी ज्यादा की है. धनतेरस के दिन लोग बर्तन खरीदते हैं. बर्तन खरीदना शुभ माना गया हैं. कहते हैं कि धनतेरस के दिन माता लक्ष्मी और भगवान कुबेर के साथ भगवान धन्वंतरि की पूजा की जाती है. ऐसे करने से धन में हमेशा सुख और समृद्धि बनी रहती है. उनका आशीर्वाद प्राप्त होता है.

पढ़ें-अलवरः नाबालिग से दुष्कर्म के मामले में स्कूल के वैन चालक को 10 साल की सजा

मान्यता है कि धनतेरस के दिन बर्तन सोना चांदी के सामान झाडू आदि खरीदने से सुख समृद्धि रहती है. इस दिन खरीदे गए सामान में 13 गुना वृद्धि होती है. इसलिए लोग बड़ी संख्या में सामान खरीदते हैं. चांदी महंगी है ऐसे में लोग पीतल धातु स्टील के बर्तन खरीदते हैं. अलवर के बाजार पूरी तरीके से सज चुके हैं. व्यापारी की मानें तो इस बार बाजार बेहतर रहेगा खरीदारी के लिए लोग बाजार में आने लगे हैं. व्यापारियों को बीते दिनों हुए नुकसान की भरपाई की भी उम्मीद है.

डिजाइनर बर्तन की डिमांड

बाजार में इन दिनों डिजाइनर बर्तन आ रहे हैं. इनको लोग खासा पसंद कर रहे हैं. दुकानदारों ने बताया कि स्टील के बर्तनों पर शाइनिंग से डिजाइन बना होता है. इसमें फूल पत्ती लाइनिंग सहित कई तरह के डिजाइन है. ये देखने में सुंदर लगते हैं. इसलिए लोग इन डिजाइनर बर्तनों को खासा पसंद कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details