राजस्थान

rajasthan

By

Published : Sep 21, 2020, 8:33 PM IST

ETV Bharat / city

अलवर में प्रतिदिन 100 से अधिक ऑक्सीजन के सिलेंडर की होती है खपत, जिले में नहीं है ऑक्सीजन की कमी

प्रदेश में लगातार कोरोना के मरीजों की संख्या में इजाफा होता जा रहा है. जिसके कारण मरीजों को अस्पतालों में ज्यादा ऑक्सीजन की आवश्यकता पड़ रही है. जिसको देखते हुए प्रदेश के कई जिलों में ऑक्सीजने के सिलेंड़रों की कमी भी हो रही है. जिनको पूरा करने के लिए अस्पताल प्रशासन की तरफ से लगातार व्यवस्थाएं की जा रही है और ऑक्सीजन की खपत को पूरा किया जा रहा है.

राजस्थान न्यूज, alwar news
अलवर के अस्पतालों में नहीं है ऑक्सीजन की कमी

अलवर.जिले सहित पूरे प्रदेश में लगातार कोरोना का प्रभाव बढ़ रहा है. इसके साथ ही राजस्थान के विभिन्न जिलों में ऑक्सीजन की कमी भी हो रही है, लेकिन अलवर में मरीजों के लिए पर्याप्त ऑक्सीजन मौजूद है. अभी प्रतिदिन 100 से अधिक ऑक्सीजन के सिलेंडर मरीजों को लगाए जाते हैं. इसके अलावा अस्पताल प्रशासन की तरफ से अतिरिक्त सिलेंडर की भी व्यवस्था कर ली गई है.

अलवर के अस्पतालों में नहीं है ऑक्सीजन की कमी

अलवर में कोरोना का प्रभाव तेजी से बढ़ रहा है. जिले में संक्रमित मरीजों की संख्या 12 हजार से अधिक पहुंच चुकी है. जिले में अभी 2 हजार एक्टिव केस हैं. स्वास्थ्य विभाग की तरफ से ज्यादा लोगों को होम क्वॉरेंटाइन में रखा गया है. जबकि राजीव गांधी सामान्य अस्पताल, लॉट्स अस्पताल और ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज में मरीजों का इलाज चल रहा है.

वहीं, सामान्य अस्पताल और लोड्स अस्पताल में पॉजिटिव मरीजों को रखा जाता है. जबकि ईएसआई अस्पताल में कोड संदिग्ध मरीजों को रखा जा रहा है. दोनों जगह पर 100 से अधिक मरीज भर्ती हैं. दोनों जगह पर 100 से 120 आक्सीजन सिलेंडरों की खपत रहती है. तेजी से बढ़ते मरीजों के ग्राफ को देखते हुए अस्पताल प्रशासन की तरफ से 100 ऑक्सीजन सिलेंडर का प्रस्ताव बनाकर जिला कलेक्टर को भेजा गया है. ऑक्सीजन सप्लाई करने वाली एजेंसी ने कहा कि उनके पास पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन उपलब्ध है. जहां प्रदेश में लगातार ऑक्सीजन की कमी हो रही है. ऐसे में अलवर में ऑक्सीजन की पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध होना मरीजों के लिए राहत की बात है.

अलवर में ऑक्सीजन भिवाड़ी की एक कंपनी की ओर से सप्लाई की जाती है. 10 रुपए प्रति सिलेंडर के हिसाब से सामान्य अस्पताल को ऑक्सीजन मिलती है. ऐसे में 100 अतिरिक्त सिलेंडर का प्रस्ताव बनाकर जिला कलेक्टर को भेजा गया है. मंजूरी मिलते ही सिलेंडर की सप्लाई शुरू हो जाएगी.

पढ़ें-अलवर: भिवाड़ी में बीडा ने की कार्रवाई, अतिक्रमण हटवाकर काफी समय से चल रहे विवाद को खत्म किया

ऐसे में यहां भर्ती मरीजों को जरूरत के हिसाब से ऑक्सीजन मिल सकेगी. सामान्य अस्पताल में भर्ती मरीजों के लिए आक्सीजन प्लांट का काम भी तेजी से चल रहा है. सभी वार्डों में जरूरत के हिसाब से ऑक्सीजन लाइन डाली जा रही है. ऐसे में प्रत्येक बेड पर मरीज को ऑक्सीजन मिल सकेगी. अभी तक सिलेंडर मरीज के बेड के पास लगाना पड़ता है. इस प्रक्रिया में खासा समय लगता है.

वहीं कई बार सिलेंडर से ऑक्सीजन नहीं निकल पाती है. इस दौरान समय पर ऑक्सीजन नहीं मिलने के कारण मरीज की मौत होने का खतरा भी रहता है. मरीजों की सुविधा को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग की तरफ से सामान्य अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट का काम कराया जा रहा है. जल्द ही यह काम पूरा होने की उम्मीद है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details