राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

अलवर: मेलों में दुकान लगाने वाले छोटे व्यापारियों पर कोरोना की मार, रोजी-रोटी के पड़े लाले

कोरोना के चलते सभी आयोजनों पर रोक लगा दी गई है. ऐसे में मेलों में दुकान लगाकर पेट पालने वाले छोटे कारोबारियों के सामने आर्थिक संकट खड़ा हो गया है. अलवर के जगन्नाथ मेले में दुकान लगाने आए ऐसे कई परिवार हैं जिनको दो वक्त की रोटी भी मुश्किल से नसीब नहीं हो रही है. लॉकडाउन के चलते मेला न लगने से व्यापार ना के बराबर रह गया है और इनके पास आय का दूसरा जरिया भी नहीं बचा है.

By

Published : Jul 18, 2020, 6:35 PM IST

shopkeepers in fairs,  shopkeepers in fairs forced to starve,  shopkeepers in fairs forced to starve during corona
मेलों में दुकान लगाने वाले कोरोना काल में भूखे रहने को मजबूर

अलवर.कश्मीर से कन्याकुमारी तक लगने वाले मेलों में दुकान लगाकर अपना पेट पालने वाले हजारों परिवार कोरोना काल में दर-दर की ठोकर खाने को मजबूर हैं. सभी बड़े आयोजनों पर रोक लगने के कारण इनका धंधा मंदा पड़ गया है. इन छोटे दुकानदारों के पास ना तो खाने के पैसे हैं, ना ही जीवन यापन का कोई दूसरा साधन. सरकार की तरफ से भी इन लोगों को कोई मदद नहीं मिली है. अलवर में हर साल जगन्नाथ मेला लगता है. इसमें आसपास के जिलों के साथ कई राज्यों से लोग भगवान जगन्नाथ के दर्शन के लिए आते हैं.

कोरोना इफेक्ट

कोरोना संक्रमण के चलते इस बार मेला स्थगित कर दिया गया है. लेकिन मेले में दुकान लगाकर पेट भरने वाले कई परिवार यहां लॉकडाउन के दौरान ही पहुंच चुके थे. कामकाज नहीं होने के कारण इन लोगों को दो वक्त की रोटी तक नसीब नहीं हो रही है. किसी तरह यह अपना और परिवार का पेट पाल रहे हैं. ईटीवी से बातचीत में इन्होंने बताया कि सभी जगहों पर मेले लगने पर पाबंदी है. ऐसे में उनके परिवार अलग-अलग जगहों पर फंस गए हैं. कमाई नहीं होने के कारण पेट भरने में भी खासी दिक्कत आ रही है.

पढ़ें:SPECIAL: कोरोना संकट में एडवोकेट भी नहीं रहे अछूते, आर्थिक संकट के चलते घर गृहस्थी चलाना हुआ दुर्लभ

एक बुजुर्ग महिला ने बताया कि उसके बच्चे चरखी दादरी में फंसे हुए हैं. एक बच्चे का एक्सीडेंट भी हो गया है. अलवर आने के लिए एक टैंपो वाले से बात हुई है, लेकिन वो पैसे ज्यादा मांग रहा है. उतने पैसे हमारे पास नहीं हैं. यह बोलते हुए बुजुर्ग महिला की आंखें नम हो गईं. उन्होंने कहा कि देश के अलग-अलग राज्यों में हमारे जैसे लोग फंसे हुए हैं.

कोरोना के चलते मेलों के आयोजन पर रोक
अलवर में फंसे हुए हैं कई परिवार

अलवर में हर साल जगन्नाथ मेले का आयोजन होता है जिसमें लाखों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं. जगन्नाथ मेला परिसर के आसपास सैंकड़ों की संख्या में ऐसे परिवार रह रहे हैं. जिनके ना तो सिर पर छत है और ना ही खाने को भोजन. देशभर में करीब 8 हजार परिवार ऐसे हैं जो मेलों में दुकान लगाकर अपना पेट पालते हैं. हर एक परिवार में 5 से 6 सदस्य होते हैं. जो कई बार एक साथ तो कई बार अलग-अलग मेलों में दुकान लगाते हैं. ये सभी असंगठित क्षेत्र में आते हैं. ऐसे लोगों से सरकार की योजनाएं कौसों दूर हैं.

पढ़ें:SPECIAL: बक्सा व्यवसाय पर कोरोना की चोट

लोगों के भरोसे चल रहा है जीवन

लॉकडाउन के बाद से मेलों का आयोजन बंद ऐसे में इन लोगों के सामने जीवन यापन की समस्या खड़ी हो गई है. बाजारों में भी लोग खरीदारी करने कम निकल रहे हैं. ऐसे में इनको दो वक्त की रोटी भी नसीब नहीं हो रही है. इन लोगों को ना तो सरकार की तरफ से कोई मदद मिल रही है और ना ही कोई सामाजिक संस्था आगे आई है. स्थानीय लोगों की मदद से ये लोग अपना गुजारा कर रहे हैं. इनके पास रोजगार का कोई दूसरा जरिया भी नहीं है जिससे ये कमा खा सकें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details