राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

अलवर के ग्रामीण क्षेत्र में लोगों को मिलेगा पीने के लिए शुद्ध RO का पानी

अलवर के ग्रामीण क्षेत्र में लोगों को अब पीने के लिए आरओ का शुद्ध पानी मिलेगा. जलदाय विभाग की तरफ से जिन क्षेत्रों के पानी में फ्लोराइड की मात्रा अधिक है. वहां पर आरओ प्लांट लगाए जाएंगे. इसके लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और जल्द ही प्लांट लगने का काम शुरू होगा.

By

Published : May 10, 2020, 8:24 AM IST

अलवर के ग्रामीण क्षेत्रों में लगेगा RO प्लांट, RO plant will be installed in rural area
अलवर के ग्रामीण क्षेत्रों में लगेगा RO प्लांट

अलवर.जिले के कठूमर, खेड़ली, मुंडावर, बानसूर, बहरोड़, तिजारा सहित जिले में दर्जनों ऐसे क्षेत्र हैं. जहां पर पानी में फ्लोराइड की मात्रा अधिक है. फ्लोराइड युक्त पानी के लगातार सेवन करने से लोगों में हड्डी संबंधित बीमारियां होने लगती हैं. लोगों को होने वाली इस परेशानी को देखते हुए जलदाय विभाग की तरफ से इन क्षेत्रों में आरओ प्लांट लगाए जाएंगे.

अलवर के ग्रामीण क्षेत्रों में लगेगा RO प्लांट

जिससे लोगों को पीने के लिए शुद्ध पानी मिलेगा. जलदाय विभाग के अधिकारियों की माने तो टेंडर प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. जल्द ही आरओ प्लांट लगने का काम शुरू होगा. अलवर जिले में 120 के आसपास आरओ प्लांट लगाए जाने हैं. इसके अलावा विधायक कोटे से भी प्लांट लगाए जाएंगे.

पढ़ें-गहलोत के मंत्री ने PM मोदी पर साधा निशाना, कहा- अचानक LOCKDOWN करने से हुई अव्यवस्था

जलदाय विभाग की तरफ से कुछ साल पहले आरओ प्लांट लगाने का काम शुरू किया गया था. जिसके चलते कुछ जगहों पर प्लांट लगे थे. लेकिन उसके बाद ठेकेदार ने काम बंद कर दिया. जिसके बाद फिर से जलदाय विभाग की तरफ से टेंडर प्रक्रिया करके आरओ प्लांट लगाने का काम शुरू किया जाएगा.

आरओ प्लांट लगने से ग्रामीण क्षेत्र में लोगों को राहत मिलेगी, क्योंकि अलवर ड्राई जोन में आता है. जिले के कठूमर सहित कई ऐसे विधानसभा क्षेत्र हैं. जहां पर गांव के पानी में फ्लोराइड की मात्रा अधिक है. इस पानी को लगातार पीने से त्वचा, हड्डियों, आंखों सहित कई तरह की परेशानी और गंभीर बीमारी होने का खतरा रहता है. इन बीमारियों का इलाज संभव नहीं है. ऐसे में जलदाय विभाग की तरफ से यह कदम उठाया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details