राजस्थान

rajasthan

Maha Shivratri in Alwar : शिवरात्रि के दिन हजारों लोगों ने प्रशासन व सेना के अधिकारियों के छुए पैर, जानिए क्या है पूरा माजरा

By

Published : Mar 1, 2022, 3:33 PM IST

अलवर में धोबी कट्टा क्षेत्र में 100 साल पुराना शिव-हनुमान मंदिर है. यह मंदिर सेना के छावनी क्षेत्र में आता है, इसलिए सेना ने मंदिर के आसपास तारबंदी करके (Temple in Army Cantonment Area) मंदिर उसका रास्ता बंद कर दिया है. इस क्षेत्र के लोग मंदिर का रास्ता खुलवाने के लिए लंबे समय से आंदोलन कर रहे हैं, लेकिन सेना ने मंदिर का रास्ता नहीं खोला हैं...

Request to Open Shiv Temple in Alwar
शिवरात्रि के दिन हजारों लोगों ने प्रशासन व सेना के अधिकारियों के छुए पैर

अलवर.शिवरात्रि के दिन (Maha Shivratri 2020 News) शिव मंदिर बंद है. ऐसे में स्थानीय लोगों ने विरोध-प्रदर्शन किया. मामले की जानकारी मिलने पर सेना और प्रशासन के अधिकारी मौके पर पहुंचे. इस दौरान वहां मौजूद लोगों ने सेना व प्रशासन के अधिकारियों के पैर छुए व मंदिर खोलने की मांग की. सेना के अधिकारियों ने 10 दिनों में मंदिर का रास्ता खोलने का आश्वासन दिया है.

दरअसल, अलवर में एक प्राचीन शिव हनुमान मंदिर सेना के कैंट क्षेत्र में है. बीते 2 साल पहले सेना ने मंदिर के चारों तरफ तारबंदी करके मंदिर को बंद कर दिया. स्थानीय लोग इस मंदिर में पूजा करते हैं. लोगों की मंदिर से आस्था जुड़ी हुई है. मंदिर खुलवाने को लेकर लोग कई बार प्रशासन को ज्ञापन दे चुके हैं और विरोध-प्रदर्शन कर चुके हैं. बीते दिनों मंदिर का रास्ता खोलने के लिए बड़ी संख्या में स्थानीय लोगों ने कलेक्ट्रेट में विरोध- प्रदर्शन किया व कलेक्टर को ज्ञापन दिया. लेकिन उसके बाद भी मंदिर का रास्ता नहीं खुला.

किसने क्या कहा, सुनिए...

स्थानीय लोग कई बार इस संबंध में सेना के अधिकारियों से भी मुलाकात कर चुके हैं, लेकिन उसके बाद भी कोई समाधान नहीं हुआ. इसलिए परेशान लोगों ने शिवरात्रि के दिन मंदिर के पास विरोध-प्रदर्शन किया. मामले की जानकारी मिलते ही प्रशासन व सेना के अधिकारी मौके पर पहुंचे. स्थानीय लोगों ने प्रशासन व सेना के अधिकारियों के सामने अपनी समस्या रखी. इस दौरान वहां मौजूद लोगों ने (Request to Open Shiv Temple in Alwar) अधिकारियों के पैर छुए. इस मौके पर एक महिला बेहोश हो गई.

पढ़ें :महाशिवरात्रि 2022 : 'बम-बम भोले' से गूंज उठा देश, शिव मंदिरों में लगा भक्तों का तांता

सेना के अधिकारियों ने इस मामले में उच्च अधिकारियों से बात करके मंदिर का रास्ता (People Touched Feet of Officers in Alwar) खोलने के लिए 10 दिन का समय मांगा है. मामले की जानकारी मिलने के बाद मौके पर पहुंची. एडीएम सिटी सुनीता पंकज ने कहा कि मंदिर से लोगों की आस्था जुड़ी हुई है, लेकिन यह सेना का मुद्दा है. मंदिर सेना के छावनी क्षेत्र में आता है. नियमानुसार मंदिर के चारों तरफ तारबंदी कराई गई है. मंदिर का रास्ता खुलवाने के लिए सेना के अधिकारियों ने 10 दिन का समय मांगा है. उन्होंने कहा कि इस पूरे मामले से उच्चाधिकारियों को अवगत कराया जाएगा. उसके बाद जल्द ही समाधान निकाल के मंदिर का रास्ता खोला जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details