राजस्थान

rajasthan

कोरोना के दौरान घरों में बंद शिव भक्तों के लिए खुशखबरी, रेलवे चलाएगा स्पेशल ट्रेन

By

Published : Dec 17, 2020, 11:45 PM IST

रेलवे की तरफ से लंबे समय बाद विशेष ट्रेन चलाई जा रही है. यह ट्रेन यात्रियों को 4 ज्योतिर्लिंगों के दर्शन कराएगी. इस ट्रेन के लिए यात्री बुकिंग करा सकते हैं.

special trains for shiva devotees
रेलवे चलाएगा स्पेशल ट्रेन

अलवर.कोरोना काल के दौरान घरों में बंद शिव भक्तों के लिए खुशखबरी है. रेलवे की तरफ से लंबे समय बाद विशेष ट्रेन चलाई जा रही है. यह ट्रेन यात्रियों को 4 ज्योतिर्लिंगों के दर्शन कराएगी. इस ट्रेन के लिए यात्री बुकिंग करा सकते हैं. राजस्थान इस ट्रेन ठहराव जयपुर व अलवर में होगा. इसके अलावा रेवाड़ी स्टेशन पर भी ट्रेन में बैठने की सुविधा रहेगी. यात्रियों को कोविड गाइड लाइन के साथ भोजन व रुकने की सुविधाएं मिलेगी.

कोरोना के चलते लंबे समय से लोग अपने घरों में बंद हैं। दूसरी तरफ ट्रेनों के संचालन भी रुके हुए हैं. हालांकि रेलवे की तरफ से कुछ ट्रेनों को शुरू किया गया है. ऐसे में आईआरसीटीसी ने विशेष ट्रेन चलाने का फैसला लिया है. 27 जनवरी से 3 फरवरी 2021 तक इस ट्रेन का संचालन होगा. इस ट्रेन का संचालन उज्जैन, महाकालेश्वर, ओमकारेश्वर व गुजरात के द्वारका स्थित नागेश्वर व सोमनाथ मंदिर तक होगा. 27 जनवरी को जालंधर से ट्रेन की शुरुआत होगी. उसके बाद लुधियाना चंडीगढ़ दिल्ली के रास्ते ट्रेन रेवाड़ी अलवर जयपुर होते हुए 7 रात 8 दिन में द्वारकाधीश और साबरमती आश्रम के दर्शन कराएगी. ट्रेन में एसी व नॉन एसी दोनों तरह के कोच की व्यवस्था होगी.

यह भी पढ़ें-सरकार के दो साल: भाजपा गहलोत सरकार को गिराने के लिए लगातार षड्यंत्र करती रही, लेकिन हर बार विफल रही : रघुवीर मीणा

आईआरसीटीसी के अधिकारियों ने बताया यात्रा के दौरान नाश्ता भोजन और गंतव्य स्टेशन पर धर्मशाला में रहने और स्टेशन से धर्मशाला तक बस में लाने ले जाने की व्यवस्था भी आईआरसीटी किसी की तरफ से की जाएगी. इसके अलावा टूर मैनेजर भी यात्रियों की सुविधा का ध्यान रखने के लिए अलग से व्यवस्था होगी. स्लीपर श्रेणी के लिए सात हजार 560 प्रति व्यक्ति और थर्ड एसी श्रेणी के लिए 12 हजार 600 प्रति व्यक्ति किराया रखा गया है. रेलवे के अधिकारियों ने कहा कि यात्री अपनी ऑनलाइन बुकिंग करा सकते हैं. आईआरसीटीसी की तरफ से लंबे समय बाद इस तरह के ट्रेन का संचालन किया जा रहा है. ऐसे में लोगों के लिए भी राहत की खबर है, क्योंकि लंबे समय से लोग अपने घरों में बंद हैं. ऐसे में लोग रेलवे के साथ सुरक्षित सफर कर सकेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details