राजस्थान

rajasthan

By

Published : Nov 30, 2019, 12:25 PM IST

ETV Bharat / city

स्पेशल: किसानों के लिए सोना बनी 'प्याज', विदेशों तक है यहां के प्याज की मांग

इस साल प्याज की कमी और बढ़ते हुए दामों को देखते हुए सरकार ने देश से बाहर प्याज बेचने पर रोक लगा रखी है. लेकिन उसके बाद भी लगातार प्याज के दामों में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. ऐसे में अलवर के किसान खासे खुश हैं.

price hike, alwar, farmers in alwar, onion news, alwar news, अलवर न्यूज, प्याज की कीमत, प्याज से किसान खुश
'प्याज' अलवर में लाया खुशियां

अलवर. हर साल किसान को खून के आंसू रुलाने वाला प्याज इस बार किसान के जीवन में खुशहाली लेकर आया है. जहां देशभर में प्याज के आसमान छूते भावों ने सब को परेशान किया है. वहीं इसके उलट अलवर में किसानों के घर में उत्सव का माहौल है.

'प्याज' अलवर में लाया खुशियां

विशेषतज्ञों और किसानों के अनुसार, दिसंबर माह तक प्याज की आवक मंडी में बनी रहेगी. इस साल महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश व कर्नाटक में भारी बारिश होने के कारण प्याज की फसल खराब हो गई थी. ऐसे में देशभर में इस समय अलवर से प्याज सप्लाई हो रही है. अलवर मंडी में प्रतिदिन 40 से 50 हजार कट्टों की आवक हो रही है.

यह भी पढ़ें- स्पेशल: बाप रे बाप! यहां तो प्याज 'शतक' भी पार कर गया...

अलवर मंडी प्याज की देश की दूसरी सबसे बड़ी मंडी है. नासिक के बाद सबसे अधिक प्याज अलवर की मंडी में आता है व अलवर से देश-विदेश में सप्लाई होता है. हालांकि इस साल प्याज की कमी व बढ़ते हुए दामों को देखते हुए सरकार ने देश से बाहर प्याज बेचने पर रोक लगा रखी है. लेकिन उसके बाद भी लगातार प्याज के दामों में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. ऐसे में अलवर के किसान खासे खुश हैं.

यहां हर साल प्याज के दाम कौड़ियों के भाव रहते हैं. 4 से 5 रुपए प्रति किलो के हिसाब से किसान को मजबूरी में अपने प्याज बेचनी पड़ती है. ऐसे में किसान को खासा घाटा उठाना पड़ता है तो वहीं उनकी लागत भी नहीं मिल पाती थी. ऐसे में कई साल बाद किसान को प्याज के बेहतर दाम मिल रहे हैं. अलवर मंडी में थोक रेट में प्याज 65 रुपए प्रति किलो के भाव तक बिक रहा है.

यह भी पढ़ें- ध्यान देंः अगर आप प्याज खाने के शौकिन हैं तो रेस्टोरेंट जाने से पहले ये खबर पढ़ लें...

अलवर मंडी में प्याज की आवक को देखते हुए देश के विभिन्न राज्यों से हजारों व्यापारी अलवर आए हुए हैं. प्रतिदिन अलवर मंडी में सुबह 4 बजे से प्याज की बिकवाली शुरू हो जाती है तो वहीं रात भर प्याज के आने का सिलसिला जारी रहता है.

व्यापारियों की मानें तो आने वाले 15 वे 20 दिसंबर तक प्याज की आवक रहेगी. किसान को आगे भी प्याज के बेहतर दाम मिलने की उम्मीद है.

इन राज्यों में होती है प्याज की सप्लाई...

अलवर मंडी से प्रतिदिन उत्तर प्रदेश, हरियाणा, जम्मू कश्मीर, बिहार, दिल्ली, झारखंड, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, केरला सहित देश के विभिन्न कोनों में अलवर की प्याज सप्लाई हो रही है.

अलवर मंडी में इन दिनों प्याज की बंपर आवक हो रही है. तो वहीं प्याज थोक रेट में 45 से 65 रुपए प्रति किलो के हिसाब से बिक रहा है. ऐसे में रिटेल में प्याज 80 से 90 रुपए प्रति किलो के हिसाब से बिक रही है.

  • थोक रेट - 45 से 65 रुपए प्रति किलो
  • रिटेल रेट- 80 से 90 रुपए प्रति किलो

विदेश में प्याज सप्लाई पर लगी है रोक...

देश में प्याज की कम पैदावार होने के कारण इस साल सरकार की तरफ से विदेश में जाने वाली प्याज पर रोक लगा दी है. ऐसे में हर बार अलवर से नेपाल, भूटान, बांग्लादेश, पाकिस्तान सहित आसपास के कई देशों में प्याज सप्लाई होती थी, जो इस बार नहीं हो रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details