राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

अलवर: सेना भर्ती के युवा इंदिरा गांधी स्टेडियम में नहीं कर सकेंगे अभ्यास, खिलाड़ियों को भी चुकानी होगी फीस

अलवर के इंदिरा गांधी स्टेडियम में खेलने के लिए अब खिलाड़ियों को शुल्क चुकाना होगा. सरकार ने पे एंड प्ले योजना प्रारंभ की है. जिसके तहत स्टेडियम के खेल सुविधाओं में विस्तार किया जाएगा.

By

Published : Sep 23, 2020, 7:40 AM IST

Alwar news, राजस्थान न्यूज
इंदिरा गांधी स्टेडियम में खेलने के लिए चुकाना होगा शुल्क

अलवर.सेना भर्ती के युवा अब इंदिरा गांधी स्टेडियम में अभ्यास नहीं कर सकेंगे. दूसरी तरफ स्टेडियम में खेलने के लिए खिलाड़ियों को अब फीस देनी होगी. सरकार की तरफ से पे एंड प्ले योजना शुरू की गई है. इसके तहत खिलाड़ियों को फीस देनी होगी.

अलवर का इंदिरा गांधी स्टेडियम में खेलने वाले खिलाड़ियों को अब शुल्क चुकाना होगा. शुल्क देने के बाद ही खिलाड़ियों को स्टेडियम में खेलने की अनुमति मिलेगी. इतना ही नहीं खिलाड़ियों को पंजीयन शुल्क भी अलग से देना होगा. सरकार की ओर से पे एंड प्ले योजना प्रारंभ की गई है. इसके तहत खेल व प्रशिक्षण के लिए कुछ नए कोच रखे जाएंगे.

इंदिरा गांधी स्टेडियम में खेलने के लिए चुकाना होगा शुल्क

स्टेडियम में खेलने वाले खिलाड़ियों को खेल और कोच के अनुसार मासिक शुल्क देना होगा. जबकि हर खेल की फीस अलग निर्धारित की गई है. खिलाड़ियों से मिलने वाली राशि का उपयोग स्टेडियम की खेल सुविधाएं बढ़ाने के लिए किया जाएगा.

स्टेडियम में होने वाली प्रतियोगिताओं के लिए भी निर्धारित शुल्क देना होगा. इसके अलावा बिजली और पानी का भुगतान भी अलग से करना होगा. स्टेडियम में इस समय टेनिस, बैडमिंटन, हैंडबॉल, फुटबॉल, बॉक्सिंग, जिमनास्टिक, एथलेटिक, कुश्ती आदि खेलों का प्रशिक्षण दिया जा रहा है.

यह भी पढ़ें.अलवर के इंदिरा गांधी स्टेडियम में युवाओं का आना हुआ शुरू

इसके अलावा सेना भर्ती के अभ्यर्थियों को अभ्यास करने की अनुमति नहीं होगी. दरअसल, अलवर में सेना की तरफ से विशेष भर्ती का आयोजन होता है. ऐसे में बड़ी संख्या में युवा साल भर यहां स्टेडियम में अभ्यास करते हैं. हजारों की संख्या में युवा स्टेडियम में दौड़ते हैं और व्यायाम करते हैं. ऐसे में स्टेडियम के अन्य खेल प्रभावित होते हैं. साथ ही स्टेडियम को भी खासा नुकसान पहुंचता है. इसलिए खेल प्राधिकरण की तरफ से इन सभी गतिविधियों पर रोक लगा दी गई है. साथ ही कई बदलाव भी किए गए हैं.

जिला खेल अधिकारी अंजना शर्मा ने बताया कि खिलाड़ियों को पंजीयन शुल्क के अलावा मासिक शुल्क देना होगा. खिलाड़ियों को पहचान पत्र भी जारी किए जाएंगे. जिससे उन पर नजर रखी जा सके. खेल संघ को प्रतिदिन 5000 रुपए अदा करने होंगे. सेना भर्ती सहित अन्य भर्ती की तैयारी करने वाले युवाओं को स्टेडियम में प्रवेश नहीं दिया जाएगा. भर्ती के युवा अपनी तैयारी अलग जगह पर करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details