राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

अलवर : चुनावी रंजिश के चलते दलित समाज के लोगों पर हुआ हमला, काटी पानी की पाइप लाइन

अलवर में पंचायत चुनाव संपन्न हुए कई दिन बीत चुके हैं, लेकिन चुनावी रंजिश का दौर अब भी जारी है. अलवर के सदर थाना अंतर्गत गांव बाला डेहरा में दो पक्षों के बीच विवाद हो गया. गुर्जर समाज के लोगों ने दलित समाज के लोगों पर हमला किया. आरोप है कि गुर्जर समाज के लोगों ने उन्हें वोट नहीं देने पर उनके साथ मारपीट की और उनके घरों की पानी की पाइप लाइन काट दी.

By

Published : Oct 26, 2020, 7:21 PM IST

fighting due to electoral rivalry, fighting in Alwar
चुनावी रंजिश के चलते दलित समाज के लोगों पर हुआ हमला

अलवर. जिले में पंच व सरपंच पद के चुनाव संपन्न हो चुके हैं. जीते हुए पंच सरपंचों ने पदभार ग्रहण कर लिया है, लेकिन चुनाव के दौरान उत्पन्न हुई रंजिश अभी जारी है. आए दिन चुनावी रंजिश के नए मामले सामने आते हैं. चुनावी रंजिश के कारण कई घटनाएं भी हो चुकी हैं. इसी तरह का एक मामला अलवर के सदर थाना अंतर्गत बाला डेहरा गांव में सामने आया है, जहां चुनावी रंजिश के चलते दो पक्षों में झगड़ा हो गया.

चुनावी रंजिश के चलते दलित समाज के लोगों पर हुआ हमला

इस झगड़े में एक पक्ष दलित और दूसरा गुर्जर समाज के लोग थे. दलित समाज के लोगों का आरोप है कि जो गुर्जर समाज के लोगों ने उन्हें वोट नहीं देने पर उनके साथ मारपीट की है. उनके घर में आ रही पानी की लाइन को काट दिया है. इसके अलावा उनका रास्ता भी बंद कर दिया गया है. वहीं समाज के लोगों का यह भी कहना है कि दलित समाज की महिलाएं घर से बाहर निकलती हैं तो गुर्जर समाज के लोगों द्वारा उनके साथ छेड़छाड़ की जाती है.

गांव में दलित समाज के लगभग 50 परिवार रहते हैं. दूसरी तरफ गांव में गुर्जर समाज के लोग भी बड़ी संख्या में रहते हैं. पास के गांव में भी गुर्जर समाज के लोग हैं. इसलिए आए दिन विवाद की घटनाएं सामने आती हैं. वोट नहीं देने के कारण चुनावी रंजिश निकाली जा रही है. मामले की सूचना मिलते ही बड़ी संख्या में पुलिस बल मौके पर पहुंचा. पुलिस ने लोगों को समझाइश कर शांत कराया.

पढ़ें-जयपुर: निगम चुनावों में संगठन की सक्रियता को लेकर उठे सवाल तो पंचायत चुनावों के लिए कांग्रेस ने बनाया कंट्रोल रूम

घटना के बाद से आरोपी फरार चल रहे हैं. झगड़े के दौरान एक व्यक्ति के सिर में गंभीर चोट आई. जिसके चलते उसका अस्पताल में इलाज चल रहा है. घायल ने पुलिस को बताया कि चुनाव के दौरान इन लोगों द्वारा काफी पैसे खर्च किए गए, लेकिन उन्हें वोट नहीं दिया गया. हालांकि मामले की गंभीरता को देखते हुए पुलिस नहीं जांच पड़ताल शुरू कर दी है. दलित परिवार के घर के आसपास पुलिस बल तैनात कर दिया है, जिससे सभी तरह की गतिविधि पर नजर रखी जा सके और पुलिस ने आरोपियों को जल्द गिरफ्तार करने के आदेश भी दिए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details