राजस्थान

rajasthan

अलवर: राजीव गांधी सामान्य अस्पताल में सुबह से लेकर रात तक होगी मरीजों की जांच

By

Published : Mar 11, 2021, 7:25 PM IST

अलवर के राजीव गांधी सामान्य अस्पताल में अब सुबह 9 बजे से रात 9 बजे तक मरीजों की जांच होगी. संभागीय आयुक्त के निर्देश पर अस्पताल प्रशासन ने अस्पताल की व्यवस्थाओं में बदलाव किया है.

Rajiv Gandhi General Hospital of Alwar,  Rajasthan News
राजीव गांधी सामान्य अस्पताल

अलवर.जिले के राजीव गांधी सामान्य अस्पताल में मरीज 12 घंटे के दौरान किसी भी समय अब अपनी जांच करा सकेंगे. इसके अलावा सोनोग्राफी और अन्य जांच की भी बेहतर सुविधा मरीजों को मिलेगी. सोनोग्राफी और अन्य जांच सुविधाओं में लंबे समय से खासी दिक्कतें मरीजों को आ रही थी, जिसके बाद संभागीय आयुक्त के निर्देश पर अस्पताल प्रशासन ने अस्पताल की व्यवस्थाओं में बदलाव किया है. इसका सीधा फायदा आम मरीजों को मिलेगा.

राजीव गांधी सामान्य अस्पताल में 12 घंटे होगी जांच

पढ़ें- ब्रह्माकुमारी संस्थान प्रमुख दादी हृदयमोहिनी का 93 वर्ष की उम्र में निधन, माउंट आबू में होगा अंतिम संस्कार

अलवर के राजीव गांधी सामान्य अस्पताल में प्रतिदिन 3500 से 4000 मरीज ओपीडी में इलाज के लिए पहुंचते हैं. इसके अलावा अस्पताल के छोटे-बड़े 12 वार्ड में 500 मरीज भर्ती रहते हैं. प्रदेश के जिला अस्पतालों में अलवर का राजीव गांधी सामान्य अस्पताल सबसे बड़ा है. जयपुर के एसएमएस मेडिकल कॉलेज के बाद सबसे ज्यादा मरीजों की ओपीडी अलवर में रहती है.

जनाना अस्पताल में प्रतिदिन 50 प्रसव

इसी तरह से जनाना अस्पताल में प्रतिदिन 50 प्रसूताओं के प्रसव होते हैं. अलवर के अलावा दौसा, मथुरा और मेवात सहित आसपास के जिलों व राज्यों से महिलाएं प्रसव के लिए अलवर आती है. महिला अस्पताल में जांच के बेहतर इंतजाम नहीं हैं. अस्पताल में केवल 3 घंटे मरीजों के सैंपल लिए जाते हैं. उसके बाद दोपहर बाद उन सैंपल की रिपोर्ट मिलती है. ऐसे में इलाज के लिए आने वाले मरीजों को रिपोर्ट के लिए दूसरे दिन आना पड़ता है. अस्पताल समय के बाद अगर मरीजों को जांच करानी है तो उनको निजी लैब में जाना पड़ता था.

12 घंटे जांच सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश

ऐसे में मरीजों को खासी दिक्कत हो रही थी और लंबे समय से शिकायतें मिल रही थी. इस पर जयपुर संभाग के संभागीय आयुक्त डॉ. समित शर्मा ने अस्पताल प्रशासन को 12 घंटे जांच सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए. अस्पताल प्रशासन की तरफ से सामान्य अस्पताल में सुबह 9 बजे से रात 9 बजे तक मुख्यमंत्री निशुल्क जांच योजना शुरू की गई है. ऐसे में दूरदराज के गांवों से इलाज के लिए आने वाले मरीजों को बड़ी राहत मिलेगी.

एक ही दिन में आ जाएगी रिपोर्ट

डॉक्टर को दिखाने के बाद जांच के लिए सैंपल दे सकेंगे और उसी दिन उनकी रिपोर्ट भी आ जाएगी. स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की मानें तो इस बदलाव से आम मरीजों को बड़ी राहत मिलेगी. स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने कहा कि अस्पताल में मरीजों को बेहतर सोनोग्राफी की सुविधा मिले, उसके लिए भी प्रयास लगातार जारी हैं. इसके अलावा इमरजेंसी मरीजों को 24 घंटे सोनोग्राफी की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details