राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

अलवर: ICU में कोरोना संक्रमितों के इलाज के लिए नर्सिंग कर्मियों की हो रही ट्रेनिंग

अलवर के राजीव गांधी सामान्य चिकित्सालय में कोरोना संक्रमित मरीजों का इलाज किया जाएगा. अस्पताल में संक्रमितों के इलाज के नर्सिंग कर्मियों को आईसीयू और पीपीई किट की ट्रेनिंग दी जा रही है. जिससे नर्सिंग कर्मी मरीजों और खुद का ध्यान रख सकेंगे.

By

Published : Apr 19, 2020, 6:54 PM IST

training of nursing staff in Alwar, अलवर में नर्सिंग स्टाफ की ट्रेनिंग
कोरोना संक्रमितों के इलाज के लिए प्रशिक्षण

अलवर.कोरोना वायरस संक्रमण के रोकथाम और उससे संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए राजीव गांधी सामान्य अस्पताल के नर्सिंग कर्मियों को आईसीयू और पीपीटी ट्रेनिंग दी जा रही है. हॉस्पिटल के क्रिटिकल केयर विशेषज्ञ डॉ हिमांशु सक्सेना ने राजीव गांधी सामान्य चिकित्सालय के नर्सिंग कर्मियों को पीपीई किट पहनने और उसे तकनीकी रूप से सुरक्षित तरीके से उतारने को लेकर जानकारी दी. साथ ही पीपीई किट को नियमानुसार निस्तारित करने को लेकर रविवार को प्रशिक्षण दिया.

कोरोना संक्रमितों के इलाज के लिए प्रशिक्षण

डॉक्टर हिमांशु सक्सेना ने बताया कि कोरोनावायरस संक्रमण से पीड़ितों का इलाज के दौरान पीपीई प्रोटेक्शन के माध्यम से आईसीयू वेंटीलेटर इन्फ्यूजन, पंप डॉफिंग और ऑक्सीजन लगाते समय किस तरह से इनकी मॉनिटरिंग करनी है, खुद को भी उससे बचाव के लिए नर्सिंग कर्मियों को जानकारी दी जा रही है. कोरोना महामारी को देखते हुए वेंटिलेटर का महत्व बढ़ गया है. जिससे कोरोना संक्रमित को बचाया जा सके.

ये पढ़ें:मॉडिफाई लॉकडाउन को लेकर जिला कलेक्टर ने ली बैठक

कोरोना संक्रमितों के इलाज के दौरान वेंटिलेटर के उपयोग की आवश्यकता होती है. इसलिए नर्सिंगकर्मियों को वेंटिलेटर का सही उपयोग आना चाहिए. जिससे कि वह सुरक्षित इलाज कर सकें. इसके लिए अलग-अलग बैच बनाकर नर्सिंग कर्मियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है. यह बैच दोपहर 12 बजे से 2 बजे तक नर्सिंग कर्मियों के लिए चलाया जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details