राजस्थान

rajasthan

अब कोरोना संक्रमित मरीज से मिल सकेंगे परिजन, इन बातों को रखना होगा ध्यान...

By

Published : Sep 21, 2020, 4:45 AM IST

कोरोना संक्रमित मरीज और उनके परिजनों के लिए राहत भरी खबर है. परिजन अब कोरोना पॉजिटिव मरीज से मिल सकेंगे. प्रदेश सरकार के आदेश पर सभी अस्पताल में मरीज से मिलने की व्यवस्था की गई है. आईसीयू में भर्ती मरीज से मिलने का समय आधा घंटा और वार्ड में भर्ती मरीज से मिलने का समय एक घंटा निर्धारित किया गया है.

alwar news, corona patient, corona positive
अब कोरोना संक्रमित मरीज से मिल सकेंगे परिजन

अलवर.जिलेसहित पूरे प्रदेश में कोरोना वायरस का प्रभाव तेजी से बढ़ रहा है. अलवर में तीन जगहों पर कोरोना संक्रमित मरीजों का इलाज हो रहा है. अलवर के राजीव गांधी सामान्य अस्पताल, लॉट्स अस्पताल और ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज में कोरोना संक्रमित और संदिग्ध मरीजों को रखा जा रहा है. इस दौरान मरीज से मरीज के परिजन नहीं मिल पाते थे, जिससे मरीज को अकेले रहना पड़ता था, ऐसे में मरीजों में डिप्रेशन, चिड़चिड़ापन और फ्रस्ट्रेशन सहित कई तरह की शिकायतें मिल रही थीं. ऐसे में कुछ मरीज गलत कदम भी उठा चुके हैं. इस तनाव को दूर करने के लिए सरकार ने कोरोना संक्रमित मरीजों से मिलने की अनुमति दे दी है.

इसके तहत आईसीयू में भर्ती मरीज से परिजन दोपहर 12.30 से एक बजे के बीच मिल सकेंगे. इसी तरह से वार्ड में भर्ती मरीज के परिजन दोपहर 12.30 से 1.30 बजे के बीच मिल सकेंगे. इस दौरान मरीज के परिजनों को पीपीई किट, मास्क और दस्ताने उपलब्ध कराए जाएंगे. मरीज के परिजनों को पीपीई किट पहनने और उतारने सहित कई जानकारियां स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा दी जाएंगी.

यह भी पढ़ें-प्रदेश में कोरोना के 1865 नए मामले, 14 मरीजों की मौत...कुल आंकड़ा 1,14,989 पर

इसके अलावा यदि कोई मरीज घर का खाना चाहता है, तो निर्धारित प्रोटोकॉल के तहत उसे खाना भी उपलब्ध कराया जा सकेगा. अस्पताल प्रशासन ने कहा कि सरकार के आदेश के बाद सभी जगह पर यह व्यवस्था कर दी गई है. इससे मरीज और उसके परिजनों को बड़ी राहत मिलेगी. डॉक्टरों ने कहा कि मरीज डिप्रेशन और तनाव के शिकार हो रहे थे. ऐसे में कई मरीज गलत कदम भी उठा चुके हैं. इन हालातों को देखते हुए सरकार की तरफ से अच्छा कदम उठाया गया है. इससे मरीज और उनके परिजनों को बड़ी राहत मिलेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details