राजस्थान

rajasthan

दिल्ली पहुंचे बसपा से कांग्रेस में शामिल हुए विद्यायक, राजस्थान की राजनीति में चर्चा का दौर

By

Published : Sep 30, 2021, 10:48 PM IST

राजस्थान में बसपा के विधायकों के कांग्रेस में शामिल होने के मामले में सुप्रीम कोर्ट के द्वारा नोटिस जारी किए जाने के बाद प्रदेश की राजनीति में नया भूचाल आ गया है. बसपा से कांग्रेस में शामिल हुए विद्यायक दिल्ली में डेरा डाले हुए हैं. बसपा के 4 विधायक संदीप यादव, राजेन्द्र गुढ़ा, वाजिब अली और लाखन सिंह दिल्ली में डेरा डाले हुए हैं, जिन्होंने गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट के सीनियर एडवोकेट देवदत्त कामत से मुलाकात की और केस के बारे में चर्चा की.

anti defection law
दिल्ली पहुंचे बसपा से कांग्रेस में शामिल हुए विद्यायक,

अलवर.राजस्थान में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद बसपा (BSP) के 6 विधायकों ने बसपा छोड़कर कांग्रेस का दामन थाम लिया था. विधायकों ने सरकार में भागीदारी की उम्मीद थी, लेकिन उन्हें सरकार में न मंत्री बनाया गया और न ही अन्य लाभ के पद दिए गए. उल्टे अब बसपा की ओर से दल-बदल कानून के तहत विद्यायकों के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में अर्जी दाखिल की गई थी. इस मामले में कोर्ट में सुनवाई के लिए संबंधित लोगों को नोटिस जारी किए गए थे.

इसके बाद विधायकों को अपने विधायकी जाने का खतरा मंडराता हुआ दिखाई दिया. जिसके बाद बसपा से जीते 4 विधायकों ने दिल्ली की ओर कूच की है. अब सुप्रीम कोर्ट में अपने केस की पैरवी करने के लिए वकीलों से विचार-विमर्श कर रणनीति बनाई जा रही है.

पढ़ें :राजस्थान में कांग्रेस को बड़ा झटका, सैकड़ों कार्यकर्ता हुए भाजपा में शामिल

बसपा के सभी विधायक राजस्थान हाउस में रुके हुए हैं व लगातार सुप्रीम कोर्ट के वकीलों के संपर्क में हैं. इसी को लेकर गुरुवार को कई विधायकों ने सुप्रीम कोर्ट के कई नामी वकीलों से मुलाकात की व आगामी नोटिस के संबंध में जवाब देने और आगे की प्रक्रिया को लेकर चर्चा की.

वहीं, दूसरी तरफ प्रदेश की राजनीति में बसपा के विधायकों को नोटिस मिलने के बाद एक बार फिर से चर्चाओं का दौर शुरू हो चुका है व कई तरह के मामले भी सामने आने लगे हैं. दूसरी ओर भाजपा लगातार कांग्रेस पर हमला बोल रही है. पंजाब में चल रहे राजनीतिक उठापटक के बीच राजस्थान में भी राजनीतिक बदलाव की चर्चाएं तेज हो चुकी हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details