राजस्थान

rajasthan

By

Published : Feb 6, 2020, 5:16 PM IST

ETV Bharat / city

Exclusive: ईटीवी पर बोले चिकित्सा मंत्री, कहा- अप्रैल में मेडिकल कॉलेज का होगा भूमि पूजन, आने वाले बजट में अलवर को मिलेगी कई सौगातें

अलवर आए चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा ने ईटीवी भारत से खास बातचीत की. इस दौरान अलवर में मेडिकल कॉलेज की जानकारी देते हुए चिकित्सा मंत्री ने बताया कि प्रदेश सरकार की तरफ से मेडिकल कॉलेज भवन बनाया जाएगा. जिसका भूमि पूजन अप्रैल में होगा. वहीं 12 फरवरी को आने वाले राजस्थान के प्रस्तावित आम बजट को लेकर भी बातचीत की. देखिए चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा से ईटीवी भारत की खास बातचीत.

चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा, Medical Minister Raghu Sharma, Alwar news
ईटीवी भारत पर चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा

अलवर.चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा पूर्व सांसद युवरानी महिंद्रा कुमारी की स्मृति में आयोजित स्वास्थ्य शिविर में शामिल होने के लिए अलवर पहुंचे. इस दौरान उन्होंने ईटीवी भारत से खास बातचीत की. उन्होंने कहा कि अलवर में प्रदेश सरकार की तरफ से मेडिकल कॉलेज भवन बनाया जाएगा. अप्रैल में उसका भूमि पूजन होगा, तो वहीं आने वाले बजट में अलवर को शिशु अस्पताल सहित कई नई सौगात मिल सकती हैं.

पढ़ें- यहां इलाज से पहले देखी जाती है मरीज की कुंडली...जानिए, पूरी खबर

बजट में अलवर के लिए कई नई योजना
चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा ने ईटीवी भारत से विशेष बातचीत में कहा कि अलवर राजस्थान का सिंह द्वार है. यह जिला अन्य जिलों से बड़ा है, इसलिए यहां अपार संभावनाएं हैं, साथ ही उन्होंने बताया कि कांग्रेस सरकार बनने के बाद यहां बेहतर काम किया जा रहा है. अलवर में जल्द ही जनता क्लीनिक खोले जाएंगे. इसके तहत तेजी से गहलोत सरकार काम कर रही है. मोहल्ला स्तर तक लोगों को स्वास्थ्य सेवा मुहैया कराने का प्रयास किया जा रहा है. जरूरत के हिसाब से सीएससी पीएससी खोलने की प्रक्रिया भी चल रही है. उन्होंने कहा कि अलवर में जल्द ही राज्य सरकार का मेडिकल कॉलेज बनेगा, तो वहीं आने वाले बजट में अलवर के लिए कई नई योजनाओं की घोषणा होगी.

325 करोड़ की लागत से बनेगा मेडिकल कॉलेज
चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा ने बताया कि अलवर का एएसआईसी मेडिकल कॉलेज केंद्र सरकार के अधीन है, जिसका 1 हजार करोड़ रुपए की लागत से भवन का निर्माण कराया गया, लेकिन आज तक सरकार ने उसको शुरू नहीं किया है. राज्य सरकार की तरफ से अलवर में 325 करोड़ रुपए की लागत से नया मेडिकल कॉलेज बनाया जाएगा, अप्रैल के महीने में भवन का भूमि पूजन होगा. उसके बाद कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में उसका काम पूरा किया जाएगा. उन्होंने कहा कि जल्द ही उसमें पहला सत्र भी शुरू किया जाएगा. यह प्रयास अलवर के लिए बड़ा ही कारगर रहेगा.

पढ़ें- जयपुर शहरी क्षेत्र के स्वास्थ्य केंद्रों की होगी क्षेत्रवार निगरानी, लंबे समय से गैरहाजिर चल रहे डॉक्टरों को मिलेगी चार्जशीट

अलवर को मिलेगा शिशु अस्पताल
अलवर का गीतानंद शिशु अस्पताल दस्तावेजों में आज भी एक वार्ड है. इसमें वार्ड जैसी सुविधाएं हैं, तो वहीं संसाधनों का खासा अभाव है. ऐसे में चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा ने कहा कि अलवर को शिशु अस्पताल मिलेगा. उसके लिए सभी तैयारी कर ली गई है. जल्द ही अस्पताल का सर्वे कराने के बाद जरूरी संसाधन, मशीन व डॉक्टरों की व्यवस्था की जाएगी.

बजट में कई नई योजना व कामों की होगी घोषणा
प्रदेश सरकार के आने वाले बजट में अलवर को कई सौगात मिल सकती है. रघु शर्मा ने कहा कि जनाना अस्पताल के लिए अलग से प्रमुख चिकित्सा अधिकारी, भिवाड़ी के लिए अलग चिकित्सा अधिकारी सहित कई अन्य योजनाओं पर काम चल रहा है. जांच योजना को भी बेहतर करने के प्रयास किए जा रहे हैं.

पढ़ें- भीलवाड़ा : देश की सबसे लंबी अपेंडिक्स का सफल ऑपरेशन, 22 सेमी है लंबाई

कोरोना वायरस पर गाइडलाइन जारी
कोरोना वायरस को लेकर चिकित्सा मंत्री ने कहा कि जयपुर में इसका संदिग्ध मरीज सामने आया था, उसकी जांच गोवा से सरकार ने करवाई थी, सरकार की तरफ से इस मामले पर गाइडलाइन जारी की गई और हर स्तर पर गंभीरता बरती जा रही है. वहीं कोटा में हुई बच्चों की मौत की घटना का जिक्र करते हुए रघु शर्मा ने कहा कि भाजपा ने केवल लोगों का ध्यान भटकाने के लिए इस घटना को मुद्दा बनाया है. सरकार को दुख होता है, जब किसी बच्चे की मौत होती है. उन्होंने कहा कि राजस्थान से ज्यादा हालत खराब गुजरात व अन्य जगहों के हैं. वहां तो हर महीने बच्चों की मौत का सिलसिला चलता है, लेकिन भाजपा सरकार व भाजपा के नेता उस समय चुप रहते हैं. इनका काम केवल मुद्दे बनाना है और लोगों को भटकाना.

ABOUT THE AUTHOR

...view details