राजस्थान

rajasthan

By

Published : Jul 7, 2020, 6:06 PM IST

ETV Bharat / city

अलवर में चल रहा बड़ा 'खेल', प्रतिदिन लोगों के पास आ रहे फोन...

अलवर ऑनलाइन ठगी का केंद्र बन चुका है. जिले में इन दिनों 25 लाख रुपए की लॉटरी की रकम देने के नाम पर ठगी की घटनाएं बढ़ रही है. जिले में प्रतिदिन सैकड़ों लोगों के पास फोन आ रही है. वहीं, लोगों का आरोप है कि पुलिस कोई कार्रवाई नहीं कर रही है.

Lottery fraud case in Alwar, Alwar Police News
अलवर में लॉटरी से ठगी का मामला

अलवर.अलवर में इन दिनों 25 लाख रुपए लॉटरी का खेल चल रहा है. प्रतिदिन अलवर में सैकड़ों लोगों के पास सोशल मीडिया के जरिए फोन आता है और 25 लाख रुपए की लॉटरी देने के नाम पर अकाउंट की जानकारी मांगी जाती है. लोगों को ठगने वाले यह लोग बड़े ही अलग अंदाज में यह पूरा खेल खेलते हैं.

अलवर में लॉटरी से ठगी का मामला

ठगी की घटनाओं में अलवर देश में बदनाम है. कुछ साल पहले अलवर में सोने की ईंट और सोने के जेवरात बेचने के नाम पर ठगी होती थी. देश के विभिन्न हिस्सों से ठग लोगों को अलवर बुलाते थे और यहां उनको ठग लेते थे. उसके बाद समय के साथ ठगी की घटनाओं में बदलाव हुआ. बता दें कि अब ऑनलाइन शॉपिंग साइट पर कार, बाइक और अन्य सामान बेचने के बहाने लोगों को ठगा जा रहा है.

पढ़ें-मोबाइल ठीक करवाने के बहाने महिला के खाते से 40 हजार पार, 1 आरोपी गिरफ्तार

जानकारी के अनुसार अलवर में करीब 12 से ज्यादा इस तरह की घटनाएं हो चुकी हैं. अलवर में होने वाली घटनाओं को देखते हुए ऑनलाइन साइटों की तरफ से विशेष नोटिस भी अलवर-भरतपुर क्षेत्र को लेकर अपनी साइट पर लगाया गया है, लेकिन अब भी बड़ी संख्या में लोग ठगे जा रहे हैं. इन दिनों अलवर में 25 लाख रुपए की लॉटरी का पैसा देने के नाम पर लोगों को ठगा जा रहा है.

लोगों के फोन पर सोशल मीडिया कॉलिंग की मदद से फोन आता है और फोन करने वाला व्यक्ति लॉटरी का एक नंबर देता है. इसके अलावा वह अपने दूसरे साथी से बात करने और लॉटरी का नंबर कंफर्म कराने की बात कहता है. इसके बाद दो-तीन दिन लगातार फोन पर यह पूरा खेल चलता है. लॉटरी के पैसे डलवाने के लिए व्यक्ति की अकाउंट डिटेल मांगी जाती है और जैसे ही व्यक्ति अकाउंट डिटेल देता है, उसके बाद ठगी का सिलसिला शुरू होता है.

अलवर में प्रतिदिन यह खेल चल रहा है. फोन करने वाले लोग इसके लिए सोशल मीडिया का सहारा ले रहे हैं क्योंकि फोन इंडिया से बाहर से आते हैं. इस संबंध में ईटीवी भारत की टीम ने अलवर में जिन लोगों के पास इस तरह के फोन आए हैं, उनसे बातचीत की. इस दौरान उन्होंने बताया कि फोन करने वाले व्यक्ति खुद को सुरक्षित महसूस करते हैं. इसलिए उनको किसी का डर नहीं है.

जिले में प्रतिदिन सैकड़ों की संख्या में लोगों के पास फोन आ रही है. लोगों का आरोप है कि इस संबंध में कई बार पुलिस को भी शिकायत दी गई है, लेकिन पुलिस के आला अधिकारी चुप्पी साधे हुए हैं. जिसके कारण जिले में आए दिन ठगी का मामला बढ़ता जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details